मुंबई। बॉलीवुड में अगर सीक्वल्स की रेस लगी हुई है तो हॉलीवुड वाले भी कहां पीछे रहने वाले हैं। इस साल कई ऐसी हॉलीवुड फ़िल्मों के अगले भाग रिलीज़ होने वाले हैं, जिनके प्रीक्वल्स दुनियाभर में धूम मचाते रहे हैं। लंबी वफ़ादार फै़न फॉलोइंग और बॉक्स ऑफ़िस पर भरोसेमंद छवि ने इन फ़िल्मों के इंतज़ार को बेसब्र कर दिया है।

भारत में भी इन फ़िल्मों के चाहने वालों की तादाद कम नहीं हैं। ऐसे में इनकी रिलीज़ का सीधा असर बॉलीवुड फ़िल्मों पर भी पड़ता है। हॉलीवुड से सीक्वल्स की जो आंधी उठ रही है, उसकी शुरुआत एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर से हो चुकी है। 

यह भी पढ़ें: Avengers का भारत में नया कारनामा, 200 करोड़ पार करने वाली पहली हॉलीवुड फ़िल्म

27 अप्रैल को सिनेमाघरों में आयी Avengers Infinity War दुनियाभर में 1.6 बिलियन डॉलर यानि लगभग 10,850 करोड़ रुपए का कारोबार कर चुकी है। वहीं, भारत में फ़िल्म लगभग 214 करोड़ का कलेक्शन कर चुकी है। ऐसे में ये समझना मुश्किल नहीं है कि हॉलीवुड की उन फ्रेंचाइजी फ़िल्मों को हल्के में नहीं लिया जा सकता, जिनके पीछे कामयाबी का लंबा इतिहास रहा है। इस साल कुछ ऐसे ही सीक्वल्स पाइपलाइन में हैं।

18 मई को DeadPool 2 रिलीज़ हो चुकी है, जो 2016 में आयी 'डेडपूल' का दूसरा भाग है। टिम मिलर निर्देशित इस एक्शन ओरिएंटेड फ़िल्म में रायन रेनोल्ड्स ने मुख्य किरदार निभाया है। 'डेडपूल' एक ऐसे एंटी सुपरहीरो की कहानी है, जिसमें एक वैज्ञानिक प्रयोग के बाद सुपरनेचुरल ताक़त आ जाती है। 'डेडपूल' दुनियाभर में काफ़ी सफल रही थी और क्रिटिक्स ने भी इसे पसंद किया था। 'डेडपूल 2' भारत में अंग्रेजी के अलावा हिंदी में भी रिलीज़ की गयी है, जिसके लिए रणवीर सिंह ने डबिंग की है।

22 जून को जुरासिक सीरीज़ की अगली फ़िल्म Jurassic World Fallen Kingdom रिलीज़ होगी। इस सीरीज़ के दुनियाभर में करोड़ों फ़ैन हैं। जुरासिक पार्क फ़िल्मों के बाद 'जुरासिक वर्ल्ड' 2015 में रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म को भी दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। कोलिन ट्रेवोरो निर्देशित फ़िल्म में क्रिस प्रैट ने मुख्य किरदार निभाया था, इस फ़िल्म इरफ़ान ख़ान ने जुरासिक वर्ल्ड पार्क के मालिक का किरदार प्ले किया था। 'फॉलन किंगडम' को जे ए बायोना ने डायरेक्ट किया है। इस फ़िल्म का भारतीय दर्शकों को भी बेसब्री से इंतज़ार है। क्रिसे प्रैट इस बार भी मुख्य भूमिका में हैं। क्रिस को आप 'एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर' में स्टार लॉर्ड के किरदार में देख चुके हैं। 

6 जुलाई को Ant-Man And The Wasp रिलीज़ होगी, जो 'एंटमैन' का सीक्वल है। 2015 में आयी 'एंटमैन' में पॉल रड ने मुख्य भूमिका निभायी थी। ये एक पेशेवर अपराधी के सुपरहीरो बनने की कहानी थी, जिसमें हॉलीवुड सुपरस्टार माइकल डगलस ने वैज्ञानिक का किरदार निभाया था। 'एंटमैन' बेहद कामयाब फ़िल्म थी। सीक्वल को भी पीटन रीड ने ही निर्देशित किया है। 'एंटमैन', ऐवेंजर्स के समानांतर सुपरहीरो है। 'एंटमैन एंड द वास्प' की कहानी की पृष्ठभूमि 'एवेंजर्स- कैप्टन अमेरिका' और 'इनफिनिटी वॉर' के बीच के काल खंड में सेट की गयी है। जो दर्शक एवेंजर्स सीरीज़ को फॉलो करते रहे हैं, उन्हें 'एंटमैन द वास्प' में ज़्यादा मज़ा आएगा। 

27 जुलाई को एक मुश्किल मिशन लेकर आ रहे हैं टॉम क्रूज़। इस सुपर हिट सीरीज़ का अगला भाग Mission Impossible Fall Out का ट्रेलर टॉम ने सोशल मीडिया में शेयर किया है। मिशन इम्पोसिबिल सीरीज़ की शुरुआत 1996 में हुई थी। 'फॉल आउट' इस सीरीज़ की छठी फ़िल्म है। एक असंभव सा दिखने वाला मिशन और एजेंट ईथन हंट के दुस्साहसिक कारनामे, इस सीरीज़ की ख़ासियत रही है। एक्शन की तो पूछिए ही मत। दुनिया की दुर्गम जगहों और इमारतों पर टॉम क्रूज़ कूदते-फांदते नज़र आते हैं, जिन्हें देखकर सांस अटक जाती है। यही मिशन इम्पोसिबिल सीरीज़ की USP भी है। इस सीरीज़ से भी भारतीय कलाकारों का जुड़ाव होता रहा है। 2011 में आयी 'घोस्ट प्रोटोकॉल' में अनिल कपूर एक छोटे से किरदार में दिखायी दे चुके हैं। 'फॉलआउट' को क्रिस्टोफर मैक्वायर ने डायरेक्ट किया है। 

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने उड़ाई एवेंजर्स की खिल्ली, यूज़र्स बोले- द्रोण देख लो

2013 में आयी साइंस फिक्शन फ़िल्म 'पेसिफिक रिम' का सीक्वल Pacific Rim Uprising भी इसी साल रिलीज़ होने वाला है। भविष्य में सेट इस फ़िल्म सीरीज़ की कहानी मानव जाति और एलियन प्रजाति कायजू के बीच जंग पर आधारित है। अंतरिक्ष की गहराइयों से आए विशालकाय समुद्री जीवों से लड़ने के लिए बड़ी-बड़ी मानवाकार मशीनें बनायी गयी हैं, जिनके अंदर बैठकर प्रशिक्षित फौजी संचालित करते हैं। इसके लिए ख़ास तरह की ट्रेनिंग और कॉम्बेट स्किल्स की ज़रूरत होती। सीक्वल में इसी जंग को आगे बढ़ाया जाएगा। 'अपराइज़िंग' को स्टीवन एस डेनाइट ने निर्देशित किया है। 

2014 में आयी क्राइम थ्रिलर The Equalizer का दूसरा भाग EQ 2 इस साल आने वाला है। 'द इक्वेलाइज़र' में डेंज़िल वॉशिंगटन ने सीआईए से रिटायर्ड एजेंट का किरदार प्ले किया था। जाने-अनजाने डेंज़िल का किरदार कुछ असामाजिक तत्वों से टकरा जाता है और फिर उसे उसी दुनिया में लौटना पड़ता है, जिसे वो छोड़ चुका है। डेंज़िल के करियर का ये पहला सीक्वल है। फ़िल्म को एंटोयनी फ्युकुआ ने डायरेक्ट किया है। 

X Men सीरीज़ ने दुनियाभर में अपनी एक अलग फैन फॉलोइंग बनायी है। वुल्वरीन, प्रोफेसर चार्ल्स ज़ेवियर, मैग्नीटो और मिस्टीक जैसे किरदारों की लोकप्रियता ने इस फ्रेंचाइजी को बॉक्स ऑफ़िस सक्सेस बनाया है। 2000 में शुरू हुई इस सीरीज़ के 17 साल में 9 भाग आ चुके हैं। अब इस सीरीज़ की अगली फ़िल्म X Men Dark Phoenix आने वाली है। इस फ़िल्म से एक नये म्यूटेंट फीनिक्स की एंट्री होने वाली है। 

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के ये एक्टर दे चुके हैं हॉलीवुड किरदारों को आवाज़

By Manoj Vashisth