Move to Jagran APP

अमिताभ के साथ डेब्यू, किशोर कुमार और मिथुन चक्रबर्ती के साथ शादी, आज कहां है ये एक्ट्रेस?

अमिताभ, राजेश खन्ना, देव आनंद से लेकर सुनील दत्त की यह एक्ट्रेस आज फ़िल्मी दुनिया से दूर हो गयी है...

By Hirendra JEdited By: Published: Sat, 24 Dec 2016 08:16 PM (IST)Updated: Sun, 25 Dec 2016 07:57 AM (IST)
अमिताभ के साथ डेब्यू, किशोर कुमार और मिथुन चक्रबर्ती के साथ शादी, आज कहां है ये एक्ट्रेस?

मुंबई। बदलते समय के साथ बहुत कुछ बदल जाता है। कल का सितारा आज अंधेरे और गुमनामी में खो जाता है। बॉलीवुड में भी ऐसे सितारों की भरमार है जो कभी सफलता के शिखर पर खड़े थे तो आज बॉलीवुड की चमक-दमक और ग्लैमरस लाइफ से दूर हो गए हैं। इसी कड़ी में हम आज बात करेंगे अपने दौर की इस बिंदास एक्ट्रेस योगिता बाली की।

loksabha election banner

योगिता बाली का जन्म मुंबई में 13 अगस्त 1952 को एक पंजाबी परिवार में हुआ था। शम्मी कपूर की पत्नी गीता बाली की भांजी योगिता आज भले ही सबसे कट गई हैं पर कभी उनका जलवा था। जलवा भी ऐसा कि किशोर कुमार जैसे दिग्गज गायक भी उनके हुस्न में गिरफ्तार रहे, शादी हुई फिर तलाक भी। उसके बाद योगिता मिथुन चक्रबर्ती के साथ अपना घर-संसार बसा कर फ़िल्मी दुनिया से दूर हो गयी। हालांकि, उन्होंने लीड रोल के बजाय सपोर्टिंग रोल में ही अपनी छाप छोड़ सकीं। समीक्षक ऐसा मानते हैं कि योगिता बाली को उन फ़िल्मों में ज्यादा देखा गया, जिन्हें टॉप की एक्ट्रेसेस रिजेक्ट कर देती थीं। अपने करियर के शुरुआती दौर में फ़िल्म डायरेक्टर्स ने योगिता को सेक्स सिम्बल के रूप में ही प्रेसेंट किया था। आगे बढ़ने से पहले आइये तस्वीरों से हम ये जानते हैं कि आज योगिता बाली कैसी दिखती हैं।

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड ही नहीं देश तक छोड़ दिया टॉप पर रही इस रहस्यमयी एक्ट्रेस ने!

उनके शुरुआती दौर की फ़िल्म 'परवाना' (1971) आज इसलिए याद की जाती है कि उसमें अमिताभ बच्चन ने निगेटिव रोल किया था। उसमें योगिता के हीरो थे नवीन निश्चल तथा उन पर फिल्माया गया एक गीत 'पिया की गली लागे भली' काफी पॉपुलर हुआ था। उसी साल आई फ़िल्म 'मेमसाब' (1971) एक सस्पेंस थ्रिलर थी, जिसमें योगिता के हीरो थे विनोद खन्ना। 'समझौता' (1973) में उनके हीरो उभरते कलाकार अनिल धवन थे, तो उसी साल 'बनारसी बाबू' में वे सदाबहार देव आनंद की हीरोइन के रूप में आईं। इसमें देव साहब का डबल रोल था और दूसरी हीरोइन थीं राखी। इसके बावजूद योगिता के करियर को कोई खास लाभ नहीं हुआ। 'नागिन' (1976) में कलाकारों की भीड़ में वे भी थीं, तो 'चरित्रहीन' (संजीव कुमार-शर्मिला), 'अजनबी' (राजेश खन्ना-जीनत अमान) में उन्होंने छोटे रोल किए। 'चाचा भतीजा' (1977) में उन्हें रणधीर कपूर तो वहीं 'जनता हवलदार' (1979) में योगिता को राजेश खन्ना के साथ काम करने का मौका मिला, लेकिन तब तक राजेश खन्ना का दौर समाप्त हो चुका था। आरके बैनर की 'बीवी ओ बीवी' (1981) में योगिता को संजीव कुमार के साथ कॉमेडी करने का मौका मिला, लेकिन मुख्य हीरो रणधीर कपूर, हीरोइन पूनम ढिल्लन तथा डबल रोल में संजीव कुमार के होते हुए योगिता पर किसी का ध्यान नहीं गया। 'लैला' (1984) में योगिता सुनील दत्त की पत्नी और अनिल कपूर की मां के रोल में नज़र आईं। हालांकि 1979 में मिथुन चक्रवर्ती से शादी के बाद योगिता ने फ़िल्मों में काम करना कम कर दिया था। योगिता ने 1989 में फ़िल्म ‘आखिरी बदला’ में मिथुन चक्रवर्ती के साथ काम किया, इसके बाद उन्होंने कोई फ़िल्म नहीं की।

इसे भी पढ़ें: पहली ही फ़िल्म से सबके दिलों पर राज करने वाली यह एक्ट्रेस आज है गुमनाम!

योगिता बाली ने 1976 में बॉलीवुड के पॉपुलर सिंगर और एक्टर रहे किशोर कुमार से शादी की और उनकी तीसरी पत्नी बनीं। लेकिन, उनकी शादी 1978 में टूट गई। किशोर कुमार ने योगिता को अपने जन्मदिन (4 अगस्त) के मौके पर तलाक दिया था। किशोर कुमार से तलाक लेने के एक साल बाद 1979 में उन्होंने बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती से शादी की और उनकी दूसरी पत्नी बनी। मिथुन तब अपनी पहली पत्नी से तलाक देकर सिंगल हो चुके थे।

इसे भी पढ़ें: कभी थी लाखों दिलों की धड़कन, आज हैं अकेली!

बहरहाल, योगिता बाली चक्रबर्ती को मिथुन से 4 बच्चे महाक्षय चक्रवर्ती, दिशानी चक्रवर्ती, उषमय चक्रवर्ती और नमाषी चक्रवर्ती हुए। योगिता के बड़े बेटे महाक्षय चक्रवर्ती का पहले नाम मिमोह चक्रवर्ती था, जिसको उन्होंने बॉलीवुड में आने के बाद बदलकर महाक्षय चक्रवर्ती किया। आज योगिता काफी वर्षों से घर, परिवार और बच्चों के बीच मुंबई में ही रह रही हैं। अपने दौर की यह हॉट एक्ट्रेस आज भी समय-समय पर याद आ ही जाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.