नई दिल्ली, जेएनएन। रीमिक्स गानों को लेकर इस वक्त बॉलीवुड में एक गर्म बहस चल रही है। बहस है कि क्या पुराने गानों को वापस से रीमिक्स किया जाना चाहिए या नहीं? इस बीच पिछले कुछ समय से लगातार नए रीमिक्स गाने आ रहे हैं। इन गानों के साथ एक नाम भी अक्सर चर्चा में आता रहता है। यह नाम है तनिष्क बागची। तनिष्क बागची बीते कुछ समय से कई पुराने गानों को अपना कलेवर दे चुके हैं। हालांकि, कई बार इसके लिए उनकी आलोचना भी होती है।

इस वक्त तनीष्क नया गाना लेकर आए हैं। उन्होंने इस बार दिल्ली 6 फ़िल्म के फेमस गाने 'मसकली' का रीमिक्स किया है। इसके लिए भी वह सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहे हैं। इस बीच किसी ने उनके विकिपीडिया पेज से भी छेड़छाड़ की है। उनके विकिपीडिया के इंग्लिश पेज के बायो में लिखा गया है कि तनिष्क बागची (जन्म 22 नवंबर) एक स्वघोषित भारतीय संगीत निर्माता, संगीतकार और वास्तव में एक नकलची हैं। उनका काम है कि हर पुराने बॉलीवुड को खोज़कर संभव तरीके से बर्बाद करना। मसकली 2.0 उनका नया गाना है। 

वापस किया बदलाव

इस छेड़छाड़ के बाद वापस से तनीष्क बाग्ची के विकिपीडिया पेज को सही किया गया। अब उनके बायो में लिखा गया है कि तनिष्क बागची (जन्म 22 नवंबर 1980) एक भारतीय संगीत निर्माता, संगीतकार, गायक और गीतकार हैं।

लोग जता चुके हैं नारजगी

गौरतलब है कि मसकली के रीमिक्स को लेकर  ए.आर रहमान, प्रसून जोशी और ओम प्रकाश मेहरा भी आपत्ति जता चुके हैं। ये तीनों इसके ओरिजिनल गाने के साथ जुड़ हैं। ओमप्रकाश मेहरा ने इस पर लिखा है कि दिल्ली 6 फ़िल्म और इसके गाने बहुत प्यार और पैशन के साथ बनाए गए हैं। आने वाली पीढ़ियों के लिए ओरिजिनल कृति को बचाए रखें।  इससे पहले विशाल ददलानी जैसे म्यूज़िक कंपोजर भी रीमिक्स गानों को लेकर आपत्ति जता चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें- मसकली 2.0 की यूट्यूब पर धूम, लेकिन ओरिजिनल मेकर्स हुए नाराज, कहा- रीमिक्स ना करें

पहले भी हो चुका है ऐसा

वहीं, अगर विकिपीडिया पेज की बात करें, तो इसे कोई भी संपादित यानी एडिट कर सकता है। ऐसे में पहले भी लोग विरोध के लिए ऐसा कर चुके हैं। कुछ समय पहले फ़िल्मफेयर अवॉर्ड्स के बाद भी विकिपीडिया पेज से छेड़छाड़ हुई थी। तब लोगों ने विकिपीडिया पर फ़िल्मफेयर के कुछ अवॉर्ड्स को बिका हुआ बता दिया था। 

(Photo Credit- Mid-day)

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस