Move to Jagran APP

Tandav Web Series से जुड़े 96 लोगों के ख़िलाफ़ बिहार की अदालत में शिकायत, धार्मिक भावनाओं को इरादतन ठेस पहुंचाने का आरोप

तांडव एक पॉलिटिकल थ्रिलर है जिसे अली अब्बास ज़फ़र ने निर्देशित किया है। इस सीरीज़ में सैफ़ अली ख़ान डिम्पल कपाड़िया मोहम्मद ज़ीशान अय्यूब सुनील ग्रोवर गौहर ख़ान तिग्मांशु धूलिया अनूप सोनी डीनो मोरिया संध्या मृदुल कुमुद मिश्रा और शोनाली नागरानी समेत कई जाने-माने कलाकारों ने काम किया है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 06:42 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 08:18 AM (IST)
Tandav Web Series से जुड़े 96 लोगों के ख़िलाफ़ बिहार की अदालत में शिकायत, धार्मिक भावनाओं को इरादतन ठेस पहुंचाने का आरोप
तांडव वेब सीरीज़ विवादों में है। फोटो- ट्विटर

नई दिल्ली, जेएनएन। अमेज़न प्राइम की वेब सीरीज़ तांडव का विरोध बढ़ता ही जा रहा है। अब बिहार में सीरीज़ से जुड़े 96 लोगों के ख़िलाफ़ अदालत में शिकायत दर्ज़ करवाने की ख़बर है। यह शिकायत एक वकील की ओर से की गयी है, जिसमें कहा गया है कि धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाने के इरादे से वेब सीरीज़ का निर्माण किया गया है।

loksabha election banner

15 जनवरी को रिलीज़ हुई वेब सीरीज़ का देश के कई हिस्सों में विरोध जारी है। सोशल मीडिया से शुरू हुआ विवाद अब पुलिस थानों, अदालतों और राजनीति तक पहुंच चुका है। सीरीज़ के कुछ दृश्यों के ख़िलाफ़ सोमवार को विरोध-प्रदर्शन की ख़बरें आती रहीं। एएनआई के मुताबिक, अब मुज़फ्फरपुर की अदालत में वेब सीरीज़ के ख़िलाफ़ आपराधिक शिकायत दर्ज़ करवायी गयी है। स्थानीय एडवोकेट सुधीर कुमार ओझा की ओर से फाइल की गयी क्रिमिनल कम्प्लेंट में सीरीज़ से जुड़े 96 लोगों को शामिल किया गया है। अधिवक्ता का आरोप है कि तांडव धार्मिक भावनाओं को आहत करने और जाति आधारित भेदभाव फैलाने के उद्देश्य से बनायी गयी है। 

तांडव एक पॉलिटिकल थ्रिलर है, जिसे अली अब्बास ज़फ़र ने निर्देशित किया है। इस सीरीज़ में सैफ़ अली ख़ान, डिम्पल कपाड़िया, मोहम्मद ज़ीशान अय्यूब, सुनील ग्रोवर, गौहर ख़ान, तिग्मांशु धूलिया, अनूप सोनी, डीनो मोरिया, संध्या मृदुल, कुमुद मिश्रा और शोनाली नागरानी समेत कई जाने-माने कलाकारों ने काम किया है। तांडव के स्ट्रीम होने के बाद से ही यह विवादों में आ गयी। इसकी शुरुआत सोशल मीडिया से हुई। कई यूज़र्स ने सीरीज़ के पहले एपिसोड में भगवान शिव और राम को लेकर आपत्तिजनक संवाद दिखाये जाने पर एतराज़ जताया। वहीं, अनूप सोनी और डीनो मोरिया के किरदारों के ज़रिए जातिगत भावनाओं को ठेस पहुंचाने की बात कही गयी। सीरीज़ को लेकर बवाल बढ़ता गया और सोमवार को इसका असर सियासत में भी नज़र आने लगा। 

ट्विटर पर #TandavBan ट्रेंड हो रहा था। वहीं, तमाम यूज़र्स ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के प्रति नाराज़गी ज़ाहिर की, जिसके चलते #प्रकाश_जावड़ेकर_इस्तीफा_दो ट्रेंड होता रहा। हालांकि, तांडव मामले में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अमेज़न प्राइम के अधिकारियों को भी तलब किया है। 

यह भी पढ़ें: Tandav Web Series से सियासत में उबाल, एमपी सरकार के मंत्री ने अमेज़न CEO को ख़त लिखकर दी यह चेतावनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.