Move to Jagran APP

Sushmita Sen Birthday: इस एक जवाब ने बदली थी सुष्मिता सेन की किस्मत, ऐश्वर्या राय को दी थी मात

मां ने पूछा तो सुष्मिता ने उन्हें भी यहीं कारण दिया और कहा कि मां आपने ऐश्वर्या को देखा नहीं है अभी वो इतनी खूबसूरत है उसके आगे मेरा कोई चांस नहीं। मां ने समझाया और नतीजा ये हुआ कि सुष्मिता ने खुद को तैयार किया और इतिहास रच दिया।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 04:48 PM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 07:25 AM (IST)
Sushmita Sen Birthday: इस एक जवाब ने बदली थी सुष्मिता सेन की किस्मत, ऐश्वर्या राय को दी थी मात
Image Source: Sushmita Sen Social Media Page

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत की पहली मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन 19 नवंबर को अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं। साल 1994 में सुष्मिता सेन ने देश का नाम विश्व में ऊंचा कर दिया था। महज 18 साल की इस लड़की का सफर इतना आसान नहीं था क्योंकि उनके सामने खूबसूरती की मल्लिका ऐश्वर्या राय थीं जिन्हें हरा कर सुष्मिता ने मिस इंडिया यूनिवर्स का खिताब जीता था।

loksabha election banner

सबको छोड़ा था पीछे

सुष्मिता सेन और ऐश्वर्या राय दोनों ने ही साल 1994 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। इस प्रतियोगिता का आयोजन गोवा में हुआ था। हालांकि ऐश्वर्या को लोग पहले से विनर मान रहे थे और तो और सुष्मिता सेन को जब पता चला तो, उन्होंने प्रतियोगिता का फॉर्म भी नहीं भरा कि जीतना तो है नहीं क्यों हिस्सा लिया जाए।

ऐश्वर्या से डर गईं थी सुष

घर जाने के बाद जब मां ने पूछा तो सुष्मिता ने उन्हें भी यहीं कारण दिया और कहा कि मां आपने ऐश्वर्या को देखा नहीं है अभी, वो इतनी खूबसूरत है उसके आगे मेरा कोई चांस नहीं। मां ने समझाया और नतीजा ये हुआ कि सुष्मिता ने खुद को तैयार किया और इतिहास रच दिया।

दोनों को मिले थे बराबर अंक

मिस इंडिया के आखिरी राउंड में सुष्मिता और ऐश्वर्या के बीच टाई हो गया था। सभी की धड़कनें उस वक्त बढ़ गई थीं कि आखिर किसके सिर पर मिस इंडिया का ताज सजेगा। जज ने दोनों को ही 9.33 नंबर दिए थे। इसके बाद ये तय हुआ कि दोनों से एक-एक सवाल पूछा जाएगा, जिसका जवाब अच्छा होगा वह मिस इंडिया का खिताब जीत जाएंगी।

इस जवाब से तय हुआ था विनर

इसके बाद जज ने ऐश्वर्या राय से सवाल पूछा कि 'आप अपने पति में क्या खूबी देखना चाहेंगी। रिज फॉरेस्टर की तरह बोल्ड एंड ब्यूटीफुल या मैसन कैपवेल जैसा।' बता दें कि रिज फॉरेस्टर और मैसन कैपवेल दोनों ही हॉलीवुड सीरीज के किरदारों के नाम हैं। जवाब में ऐश्वर्या ने कहा, 'मैसन। हम दोनों में बहुत सी चीजें एक जैसी हैं। मैसन बहुत केयरिंग हैं और उनका सेंस ऑफ ह्यूमर बहुत अच्छा है। जो मुझे काफी पसंद है।

सुष्मिता ने मारी थी बाजी

अब सुष्मिता सेन से सवाल पूछने की बारी थी। सुष से पूछा गया था, 'आपको अपने देश के टेक्सटाइल हेरिटेज के बारे में क्या जानकारी है? ये कब से शुरू हुआ? और आप क्या पहनना पसंद करती हैं?' इसी सवाल का जवाब देकर सुष्मिता, ऐश्वर्या पर भारी पड़ गईं थीं। उन्होंने कहा था, 'मुझे लगता है कि ये महात्मा गांधी के समय से शुरू हुआ था। अब तो इसे बहुत लंबा समय बीत चुका है। मुझे भारतीय और पारंपरिक कपड़े पहनना बहुत पसंद है। मैं अपनी वॉर्डरोब में भारतीय कपड़े रखना चाहूंगी।' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.