Move to Jagran APP

Sushant Singh Rajput के ट्विटर कवर पर जिस पेंटिंग की तस्वीर है, उसे बनाने वाले कलाकार ने भी की थी सुसाइड!

Sushant Singh Rajput Death News मौत के बाद विंसेंट को जीनियस माना गया और उनके काम का मॉडर्न आर्ट की आधारशिला रखने में अहम योगदान माना जाता है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 07:49 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 09:15 AM (IST)
Sushant Singh Rajput के ट्विटर कवर पर जिस पेंटिंग की तस्वीर है, उसे बनाने वाले कलाकार ने भी की थी सुसाइड!
Sushant Singh Rajput के ट्विटर कवर पर जिस पेंटिंग की तस्वीर है, उसे बनाने वाले कलाकार ने भी की थी सुसाइड!

नई दिल्ली, जेएनएन। सुशांत सिंह राजपूत के ट्विटर कवर पर लगी एक कलाकृति और उनकी मौत को लेकर विचित्र संयोग सामने आया है। सुशांत ने जिस पेंटिंग की तस्वीर को अपना ट्विटर कवर बनाया था, उसकी रचना करने वाले कलाकार ने इस कलाकृति को बनाने के एक साल बाद ही आत्महत्या कर ली थी। इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, यह कलाकार ख़राब आर्थिक हालात से गुज़र रहे थे और लम्बे समय से अवसाद के शिकार थे। सुशांत सिंह राजपूत और इस कलाकार के बीच यह समानता वाकई हैरान करने वाली है।

loksabha election banner

विकिपीडिया पर दी गयी जानकारी के मुताबिक, इस कलाकृति का नाम द स्टारी नाइट है, जिसे नीदरलैंड्स के मशहूर कलाकार Vincent Van Gogh ने जून 1889 में पेंट किया था। संयोग देखिए, सुशांत सिंह राजपूत ने भी जून महीने में ही ज़िंदगी की जंग हारी। यह कलाकृति फ़िलहाल न्यूयॉर्क के म्यूज़ियम ऑफ़ मॉडर्न आर्ट में रखी हुई है। 

विंसेंट के बारे में जो जानकारी दी गयी है, उसके अनुसार विंसेंट डच पेंटर थे। पश्चिमी आर्ट में उनके काम को बेहद श्रेष्ठ माना जाता है और सम्मान हासिल है। महज़ 10 साल के कार्यकाल में उन्होंने 2100 से अधिक कलाकृतियों की रचना की थी, जिनमें से 860 ऑयल पेंटिंग थीं। बताते हैं कि विंसेंट ने अपने जीवन काल का सबसे अहम काम अंतिम दो सालों में ही किया था।

अफ़सोस की बात यह है कि इतने महान कलाकार होते हुए भी वो व्यावसायिक रूप से सफल नहीं थे, जिसके चलते 29 जुलाई 1890 को महज़ 37 साल की उम्र में उन्होंने गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी। इससे पहले वो सालों अवसाद और ग़रीबी से जूझे थे। द स्टारी नाइट पेंटिंग की पूरी तस्वीर आप नीचे देख सकते हैं-

मौत के बाद विंसेंट को जीनियस कहा गया। उनके काम का मॉडर्न आर्ट की आधारशिला रखने में अहम योगदान माना जाता है। एम्सटर्डम में उनके नाम पर एक संग्रहालय भी बनाया गया है, जिसमें पेंटिंग और कलाकृतियों का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह है।

कुछ वक़्त पहले रणवीर सिंह ने विंसेंट के पोर्टेट से प्रेरित होकर इंस्टाग्राम पर अपनी एक फोटो लगायी थी, जिसके साथ लिखा था- जीवन में हम जैसे-जैसे आगे बढ़ते हैं, यह मुश्किल होती जाती है, लेकिन इन मुश्किलों से लड़ते हुए दिल अंदर से मजबूत होता जाता है। 

 

View this post on Instagram

As we advance in life it becomes more and more difficult, but in fighting the difficulties the inmost strength of the heart is developed. Vincent Van Gogh @swapnilmpawar

A post shared by Ranveer Singh (@ranveersingh) on

बता दें कि 2018 में हॉलीवुड में विंसेंट की बायोपिक ऐट एटर्निटीज़ गेट (At Eternity's Gate) आयी थी, जिसमें विंसेंट का किरदार वेटरन एक्टर विलियम डैफोई ने निभाया था। (पेंटिंग फोटो सोर्स- विकिपीडिया)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.