मुंबई। एक ही घर में पले-बढ़े, एक जैसी पढ़ाई और परवरिश, रहना-उठना सबकुछ एक जैसा मगर, वो होती है न... किस्मत की लकीर वो सभी के हाथों में अलग अलग ही होती है। ऐसा ही कुछ हमारे बॉलीवुड सेलेब्स के साथ भी हुआ है।

हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड घरानों के उन भाई-बहनों की जिनकी किस्मत एक दूसरे से बिलकुल अलग है। एक है बॉलीवुड की सिल्वर स्क्रीन पर चमकता सितारा तो दूसरे पर कैमरे की फ्लैश लाइट भी बड़ी मुश्किल से पहुंचती है। हैं तो ये भाई-बहन मगर, एक रहा सक्सेसफुल और दूसरे को मौका मिलने पर भी नहीं मिला किस्मत का साथ। ये रही पूरी लिस्ट-

यह भी पढ़ें- ये हैं बॉलीवुड के वे 7 सितारे जिन्होंने एक, दो नहीं बल्कि तीन-चार शादियां तक की, देखें तस्वीरें

1. काजोल - तनिषा मुख़र्जी 

काजोल एक सक्सेसफुल एक्ट्रेस है जिन्होंने बॉलीवुड को 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'फ़नाह', 'बाज़ीगर' और 'माय नेम इस ख़ान' जैसी कई सुपर हिट फिल्म्स दीं, वहीं उनकी बहन तनिषा मुख़र्जी को 'बिग बॉस' के अलावा लाइमलाइट नहीं मिल पाई। 

2. आदित्य चोपड़ा - उदय चोपड़ा 

आदित्य बॉलीवुड के सक्सेसफुल डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हैं। हालांकि, अपनी फ़िल्मों से करोड़ो का बिज़नेस करने वाले आदित्य के भाई उदय चोपड़ा अपने करियर में कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए। 'धूम' फ्रेंचाइजी के अलावा उदय का नाम किसी फ़िल्म के लिए याद नहीं आता।

3. शिल्पा शेट्टी- शमिता शेट्टी 

शिल्पा भले ही इन दिनों कोई फ़िल्में नहीं कर रहीं हो मगर अपने योगा और फ़ूड चैनल से वो खूब सुर्ख़ियां बटोरतीं हैं, वहीं उनकी बहन शमिता पिछली बार साल 2007 में फ़िल्म 'कैश' में दिखाई दी थी और 2009 में चर्चित शो 'बिग बॉस' का भी हिस्सा थीं।

4. आमिर ख़ान - फैज़ल ख़ान 

याद है फ़िल्म 'मेला', आमिर ख़ान ने इस फ़िल्म में अपने भाई फैज़ल ख़ान के साथ काम किया था मगर फ़िल्म भी नहीं चली और फैज़ल का करियर भी।

5. ट्विंकल खन्ना - रिंकी खन्ना 

फ़िल्मी करियर तो ट्विंकल का भी कुछ ख़ास नहीं था मगर ट्विंकल आज एक सक्सेसफुल राइटर हैं मगर उनकी बहन रिंकी पिछली बार साल 2003 में फ़िल्म 'चमेली' में नज़र आई थी। जिन्हें अब भी याद नहीं आ रहा कि रिंकी कौन है, उन्हें बता दें कि ये क्यूट सी दिखने वाली रिंकी फ़िल्म 'प्यार में कभी कभी' के गाने 'मुसू मुसू हासी' में दिखाई दी थीं।

6. अनिल कपूर- संजय कपूर 

60 साल की उम्र में भी यंग और फिट दिखने वाले अनिल कपूर जल्द ही फ़िल्म 'मुबारकां' में नज़र आने वाले हैं, वहीं उनके भाई संजय कपूर का फ़िल्मी करियर कुछ चुनिंदा हिट फ़िल्मों से बना है।

7. डिंपल कपाड़िया - सिंपल कपाड़िया 

जी हां, बेटियां ट्विंकल और रिंकी की तरह डिंपल और उनकी बहन सिंपल का फ़िल्मी करियर भी मिलता-जुलता है। जहां डिंपल है क्रिटिक्स की फ़ेवरेट, वहीं सिंपल के फ़िल्मी करियर की चमक लोगों तक नहीं पहुंची। 2006 में कैंसर से लड़ते हुए उनका देहांत हो गया था।

8. सलमान ख़ान - सोहेल ख़ान - अरबाज़ ख़ान

बॉलीवुड के दबंग ख़ान के फ़िल्मी करियर के बारे में हमें आपको बताने की ज़रुरत नहीं है मगर, अपने भाई की तरह सोहेल और अरबाज़ दर्शकों को इम्प्रेस करने में फेल रहे हैं।

9. सोनाक्षी सिन्हा - लव सिन्हा 

सोनाक्षी सिन्हा आज बॉलीवुड की सक्सेसफुल एक्ट्रेसेज़ में से एक हैं मगर, उनके भाई लव सिन्हा ने साल 2010 में फ़िल्म 'सदियां' से अपना फ़िल्मी डेब्यू किया था जिसे 'फ्लॉप' का टैग मिला।

10. सनी देओल - बॉबी देओल 

दोनों भाई बॉलीवुड के नामी एक्टर्स में से एक हैं मगर, सनी ने बॉलीवुड को 'ग़दर', 'दामिनी' जैसी कई सुपर हिट फ़िल्में दी तो बोबी का नाता अक्सर फ्लॉप फ़िल्मों के साथ ही रहा।

11. अक्षय खन्ना - राहुल खन्ना 

अक्षय खन्ना ने हाल ही में फ़िल्म 'मॉम' में अपने किरदार के लिए खूब तारीफ़ें बटोरीं, फ़िल्म 'रेस' में भी उनके किरदार को बहुत पसंद किया गया था। वहीं, दूसरी तरफ़ उनके भाई राहुल खन्ना का आखरी किरदार हमें फ़िल्म 'वेक अप सिड' में मैगज़ीन के चीफ एडिटर का याद आ रहा है। 

12. एकता कपूर - तुषार कपूर

ये सिबलिंग्स भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं, एक तरफ़ हैं फ़ेमस प्रोड्यूसर एकता कपूर और दूसरी तरफ़ हैं तुषार कपूर जो 'गोलमाल' सिरीज़ के अलावा किसी फ़िल्म में ख़ास पसंद नहीं किये गए हैं।

13. सैफ़ अली ख़ान - सोहा अली ख़ान 

'ओमकारा', 'रंगून', 'कॉकटेल' हरा तरह के जौनर में सैफ़ के किरदार को बहुत पसंद किया गया हिया मगर उनकी बहन सोहा को सिल्वर स्क्रीन पर कुछ ज्यादा तारीफ़ें नहीं मिली।

Posted By: Shikha Sharma