Move to Jagran APP

आज मुंबई पहुंचेगा श्रीदेवी का पार्थिव शरीर, अंतिम दर्शन को आवास पर जुटे फैंस

दुबई में एक पारिवारिक समारोह में शामिल होने गयीं श्रीदेवी का शनिवार रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sun, 25 Feb 2018 10:59 PM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2018 01:20 PM (IST)
आज मुंबई पहुंचेगा श्रीदेवी का पार्थिव शरीर, अंतिम दर्शन को आवास पर जुटे फैंस
आज मुंबई पहुंचेगा श्रीदेवी का पार्थिव शरीर, अंतिम दर्शन को आवास पर जुटे फैंस

मुंबई। रविवार की सुबह एक बेहद मनहूस ख़बर लेकर आयी। भारतीय सिनेमा को अपने अभिनय से सजाने वाली श्रीदेवी हमेशा के लिए छोड़कर चली गयीं। दुबई में एक पारिवारिक समारोह में शामिल होने गयीं श्रीदेवी का शनिवार रात कार्डिएक अरेस्ट की वजह से निधन हो गया।

loksabha election banner

इस अप्रत्याशित ख़बर से बॉलीवुड और उनके चाहने वाले सदमे में आ गये। पोस्टमॉर्टम और फोरेंसिक जांच प्रक्रिया की वजह से श्रीदेवी का पार्थिव शरीर रविवार को मुंबई नहीं पहुंच सका। सोमवार को दिन में किसी वक़्त उनका शव मुंबई पहुंच सकता है। बहरहाल, हमारे संवाददाताओं अनुप्रिया वर्मारुपेशकुमार गुप्ता से मिली जानकारी के आधार पर तैयार इस रिपोर्ट में जानिए रविवार को हुए घटनाक्रम का सिलसिलेवार ब्यौरा-

  

श्रीदेवी अपने पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी के साथ पिछले कुछ दिनों से अपने भांजे मोहित मारवाह की शादी में शामिल होने दुबई गयी हुई थीं, जिसकी तस्वीरें श्रीदेवी ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट से शेयर भी की थीं। श्रीदेवी परिवार समेत जुमेराह एमिरेट्स टॉवर्स में ठहरी हुई थीं। शनिवार की रात 11 से 11.30 बजे के बीच बाथरूम में उन्हें कार्डिएक अरेस्ट हुआ और वो गिर पड़ीं। श्रीदेवी को अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। बोनी कपूर के छोटे भाई संजय कपूर ने सबसे पहले मीडिया में इस ख़बर की पुष्टि की थी। संजय दुबई से लौटे ही थे कि उन्हें ये दर्दनाक ख़बर मिल गयी, जिसके चलते वो उल्टे पांव दुबई वापस चले गये। संजय ने जानकारी दी थी कि श्रीदेवी को ह्रदय संबंधी किसी रोग की कोई शिकायत कभी नहीं हुई थी।

अंतिम दर्शन की आस में आवास पर जुटे रहे फैंस

शनिवार देर रात जैसे ही ये ख़बरे फैली कि श्रीदेवी का निधन हो गया है, उनके लोखंडवाला स्थित आवास पर फैंस की भीड़ जुटनी शुरू हो गयी थी। श्रीदेवी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन पाने की लालसा में रविवार को दिनभर फ़ैंस की भीड़ उनके आवास के आस-पास जुटी रही। पुलिस ने भी इसी उम्मीद में आवास के नज़दीक़ सुरक्षा के इंतज़ाम पुख्ता करने शुरू कर दिये थे कि शव आने के बाद सेलेब्रिटीज़ का आने का सिलसिला शुरू होगा। वहीं, एयरपोर्ट पर भी एक एंबुलेंस पहले ही तैनात कर दी गयी थी, ताकि कोई विलम्ब ना हो।

 

पुलिस अफ़सरों ने भी देर शाम तक पार्थिव शरीर के पहुंचने की उम्मीद ज़ाहिर की थी। हालांकि शुरुआत में ये जानकारी सामने आयी थी कि रविवार रात 8 बजे तक शव पहुंच जाएगा और सोमवार को 11 बजे पूरे राजकीय सम्मान के साथ श्रीदेवी को अंतिम विदाई दी जाएगी, क्योंकि उन्हें नागरिक सम्मान पद्मश्री से नवाज़ा गया था। मगर, रात लगभग साढ़े नौ बजे जब एयरपोर्ट से एंबुलेंस लौटने लगी तो ये लगभग कंफ़र्म हो गया कि पार्थिव शरीर रविवार को नहीं आ सकेगा। 

पोस्टमार्टम और काग़ज़ी कार्रवाई से हुई देरी

दुबई में जब किसी विदेशी नागरिक का आकस्मिक निधन हो जाता है तो इसकी जांच की जाती है, ताकि मौत का सही कारण पता लगाया जा सके। पुलिस की काग़ज़ी कार्रवाई में भी समय खर्च होता है। संबंधित देश के दूतावास को सूचित करना पड़ता है। दूतावास मृतक का पासपोर्ट निरस्त करता है और पुलिस द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। इसके बाद ही पार्थिव शरीर को ले जाने की अनुमति होती है। मगर रविवार को पुलिस रिपोर्ट तैयार नहीं हो सकी। ख़बरों में कहा गया कि बिज़नेसमैन अनिल अंबानी ने श्रीदेवी का पार्थिव शरीर लाने के लिए अपना 15 सीटर प्राइवेट जेट रविवार को ही दुबई भेज दिया था।  

सोमवार अपराह्न तक पार्थिव शरीर आने की संभावना

इधर, श्रीदेवी की बॉडी के मुंबई आने को लेकर इस बीच तमाम सूचनाएं आती रहीं। संभावना ये भी जताई गयी कि रविवार देर रात विमान के ज़रिए शव मुंबई पहुंच सकता है और सोमवार को एक बजे के आस-पास विले पार्ले स्थित पवन हंस शवदाह गृह में अंतिम संस्कार किया जाएगा। मगर, इन अटकलों पर विराम तभी लगा, जब यशराज की पब्लिक रिलेशन कंपनी ओर से आधिकारिक बयान जारी करके बताया गया कि श्रीदेवी का पार्थिव शरीर सोमवार को ही मुंबई आ सकेगा। हालांकि समय की कोई जानकारी नहीं दी गयी। इस बयान में किसी पारिवारिक सदस्य से इस बाबत संपर्क ना करने की गुज़ारिश भी की गयी थी।

अनिल कपूर के घर पर पहुंचे सेलेब्रिटीज़

देर शाम ख़बर आयी कि रात 9.30 बजे अनिल कपूर इस बारे में अपने जुहू स्थित आवास पर मीडिया से बात कर सकते हैं। मीडिया के लोग वहां जुटने लगे। मगर किन्हीं कारणों से अनिल मीडिया से मुख़ातिब ना हो सके। अनिल कपूर के आवास पर देर रात तक दोस्तों और शुभचिंतकों का तांता लगा रहा। डेविड धवन, शिल्पा शेट्टी, करण जौहर, रेखा समेत तमाम सेलेब्रिटीज़ अपनी संवेदनाएं देने पहुंचे। 

भावुक हुए ईशान, रोते हुए निकले

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर के साथ धड़क से बॉलीवुड में पारी शुरू कर रहे ईशान खट्टर काफ़ी देर तक जाह्नवी के पास रहे और रात को लगभग साढ़े नौ बजे वहां से रुख़सत हुए। ईशान काफ़ी भावुक नज़र आ रहे थे और उन्हें देखकर लग रहा था कि देर तक रोते रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.