Move to Jagran APP

आलिया भट्ट से लेकर विद्या बालन... श्रीदेवी से ऐसा है इन 5 अभिनेत्रियों का कनेक्शन

एक साधारण गृहिणी के सपनों को दर्शाती इस फ़िल्म के लिए विद्या की प्रेरणा श्रीदेवी बनीं, जिसका ज़िक्र उन्होंने प्रमोशंस के दौरान किया भी।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sun, 25 Feb 2018 05:12 PM (IST)Updated: Tue, 27 Feb 2018 06:20 PM (IST)
आलिया भट्ट से लेकर विद्या बालन... श्रीदेवी से ऐसा है इन 5 अभिनेत्रियों का कनेक्शन
आलिया भट्ट से लेकर विद्या बालन... श्रीदेवी से ऐसा है इन 5 अभिनेत्रियों का कनेक्शन

मुंबई। श्रीदेवी के आकस्मिक निधन से सब स्तब्ध हैं। उनके साथ काम करने वाले और उनके काम को सराहने वाले, सभी अफ़सोस ज़ाहिर कर रहे हैं। श्रीदेवी ने अपनी अदाकारी से अभिनेत्रियों की कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है। इसीलिए जब भी मौक़ा मिला, 'श्रीदेवी' को रिक्रिएट करने में उन्होंने ख़ुद को सम्मानित महसूस किया। 

loksabha election banner

साजिद ख़ान ने जब श्रीदेवी की ब्लॉकबस्टर हिम्मतवाला को रीमेक किया तो तमन्ना भाटिया को श्रीदेवी बनने का मौक़ा मिला। फ़िल्म के कल्ट सांग 'नैनों में सपना...' पर तमन्ना ने डांस किया। बिल्कुल श्रीदेवी के लुक और गेटअप में। हिम्मतवाला सिनेमाई गुणवत्ता के पैमाने पर भले ही आलोचनाओं का शिकार हुई हो, मगर तमन्ना के लिए जीवन भर की याद बन गयी है। इसीलिए तमन्ना के लिए श्रीदेवी का निधन सिनेमा का काला दिन है।

वो लिखती हैं- जो आपके लिए प्रेरणादायी हो, उसे खोने से बड़ा दुख दूसरा नहीं हो सकता। श्रीदेवी वो जादू थीं, जिसने हमें सिनेमा की ख़ूबसूरती में यक़ीन करना सिखाया। अभी भी यक़ीन नहीं हो रहा कि वो नहीं हैं। सिनेमा के लिए सबसे काला दिन।   

विद्या बालन की फ़िल्म तुम्हारी सुलु पिछले साल रिलीज़ हुई थी। एक साधारण गृहिणी के सपनों को दर्शाती इस फ़िल्म के लिए विद्या की प्रेरणा श्रीदेवी बनीं, जिसका ज़िक्र उन्होंने प्रमोशंस के दौरान किया भी। तुम्हारी सुलु में श्रीदेवी को ट्रिब्यूट देते हुए मिस्टर इंडिया के गाने हवा-हवाई को रिक्रिएट किया गया। विद्या, श्रीदेवी के निधन पर सदमे में हैं और ट्विटर पर बस इतना ही कह सकीं- मेरी प्रेरणा अब नहीं रही।

अनुष्का शर्मा का श्रीदेवी से जुड़ाव चांदनी के ज़रिए हुआ। करण जौहर निर्देशित ऐ दिल है मुश्किल में एक दृश्य आता है, जिसमें रणबीर कपूर के साथ अनुष्का चांदनी के गाने तेरे-मेरे होठों पर मीठे-मीठे गीत मितवा को पीली साड़ी पहनकर रिक्रिएट करती हैं।

संयोग ही है कि ये गाना श्रीदेवी और रणबीर के पिता ऋषि कपूर पर फ़िल्माया गया था। अनष्का लिखती हैं- मैं सदमे में हूं। मेरे पास शब्द नहीं हैं। सिनेमा की डार्लिंग श्रीदेवी के परिवार, मित्रों और फै़ंस के प्रति मेरी संवेदनाएं। 

सोनाक्षी सिन्हा के पिता शत्रुघ्न सिन्हा ने शेरनी में श्रीदेवी के साथ काम किया है, मगर सोना को श्रीदेवी से जुड़ने का मौक़ा फोर्स2 के ज़रिए मिला। इस फ़िल्म का गीत ओ जानिया श्रीदेवी की फ़िल्म मिस्टर इंडिया के गाने काटे नहीं कटते दिन ये रात... का आधुनिक वर्ज़न था।

इस गाने पर थिरकीं सोनाक्षी लिखती हैं- वो हमारे दिलों में ज़िंदा रहेंगी। श्रीदेवी जी को श्रद्धांजलि।  

श्रीदेवी को अपना आइकॉन मानने वाली आलिया भट्ट के करियर में भी श्रीदेवी का स्पर्श मिलता है। गौरी शिंदे निर्देशित डियर ज़िंदगी में श्रीदेवी की कल्ट क्लासिक सदमा के गाने ऐ ज़िंदगी गले लगा ले को नए रूप और कलेवर में पेश किया गया था।

डियर ज़िंदगी में इस गाने को अरिजीत सिंह ने आवाज़ दी थी, जबकि प्रमोशनल सांग को आलिया ने आवाज़ दी और परफॉर्म किया था। आलिया लिखती हैं- कुछ समझ नहीं आ रहा। मेरे पास शब्द नहीं हैं। बस सदमे में हूं। श्रद्धांजलि श्रीदेवी। हमेशा मेरा आदर्श रहोगी। हमेशा आपसे प्यार रहेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.