मुंबई। फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी की बॉडी को दुबई से  लेकर निकला निजी विमान आज रात साढ़े नौ बजे के करीब मुंबई पहुंच गईं। एयरपोर्ट से बॉडी घर ले जाई गई और अंतिम संस्कार कल होगा।

अब से कुछ देर पहले जारी किये गए एक बयान में बताया गया है कि श्रीदेवी का पार्थिव शरीर लोगों को अंतिम दर्शन के लिए सुबह नौ से 12 बजे तक मुंबई के अंधेरी इलाके में सेलिब्रेशन क्लब में रखा जायेगा। श्रीदेवी की अंतिम यात्रा दो बजे अँधेरी के लोखंडवाला से निकलेगी और साढ़े तीन बजे जुहू-विले पार्ले स्थित सेवा समाज श्मसान भूमि में अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

इससे पहले आज दोपहर दुबई पुलिस ने श्रीदेवी की बॉडी को मुहैसना स्थित लेपन यूनिट ले जा कर परिजनों को सौपा। बोनी कपूर के भांजे सौरभ वहां मौजूद थे। इसके बाद तुरंत ही श्रीदेवी की बॉडी दुबई एयरपोर्ट के लिए रवाना कर दी गई। बाद में दुबई पुलिस ने अपनी रिपोर्ट जारी कर बताया कि श्रीदेवी से जुड़ा जांच का मामला अब बंद कर दिया गया है। 

#Sridevi Live Updates: Body on its way for embalming - https://t.co/syW5m0I0ZT pic.twitter.com/BvghNB9XaG

मौत के तीसरे दिन श्रीदेवी के शव को भारत लाने का रास्ता साफ हुआ। दुबई में सरकारी अधिकारियों ने शव को भारत लेने जाने का क्लियरेंस दे दिया . इस सिलसिले में अधिकारियों ने भारतीय कान्सुलेट और परिवार को चिट्ठी दे दी । 

उद्योगपति अनिल अंबानी ने श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को दुबई से मुंबई लाने के लिए 13 सीटों वाले निजी विमान (एम्ब्राएर-135बीजे) को पहले ही रवाना कर दिया था, जो दुबई एयरपोर्ट पर मौजूद रहा  l इधर मुंबई में जुहू-विले पार्ले स्थित पवन हंस क्रिमेटोरियम में अंतिम संस्कार के लिए तैयारी शुरू की गई थी उसे फिर से नए सिरे से किया जा रहा हैl

27 फरवरी को (सुबह तक) क्या हुआ

पत्नी के निधन का सदमा झेलने के साथ पिछले तीन दिन से दुबई प्रशासन के चक्कर काट रहे बोनी कपूर बुरी तरह टूट गए थे। हालांकि भाई संजय व दोस्त मौजूद थे लेकिन संकट के समय बेटे की भी जरुरत थी। हमारी संवाददाता अनुप्रिया वर्मा के मुताबिक बोनी कपूर के बेटे अर्जुन कपूर मंगलवार की सुबह भारत से दुबई पहुंचे। अर्जुन दुबई इसलिए गए हैं ताकि वह अपने पिता के साथ पूरी कार्यवाही में उनके सपोर्ट के रूप में खड़े रह सकें।

26 फरवरी को क्या हुआ

हमारे संवाददाता रुपेश कुमार गुप्ता बता रहे थे कि अनिल कपूर के घर पर श्रीदेवी को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के लिए कमल हासन, शाहरुख़ खान, वाहिदा रहमान, दीपिका पादुकोण, रेखा, रणवीर सिंह, माधुरी दीक्षित, सरोज खान सहित कई सारे सितारों का आना- जाना सुबह से शाम तक लगा रहा l कयास भी लगते रहे कि दोपहर तक या शाम तक बॉडी की दुबई से रवानगी हो ही जायेगी । लेकिन तभी फोरेंसिक रिपोर्ट आई जिसमें कहा गया है कि श्रीदेवी की मौत संतुलन खो कर बाथटब में डूबने से हुई है l उनके रक्त के नमूनों में अल्कोहल के ट्रेस पाए गए हैं, जिसका अर्थ है कि उस दौरान उन्होंने शराब पी रखी थी और नशे की स्थिति में वो संतुलन खो बैठीं। उन्हें दिल का दौरा नहीं पड़ा है। इसके बाद दुबई प्रशासन हरकत में आ गया। केस दुबई पब्लिक प्रोसिक्यूशन डिपार्टमेंट को भेज दिया गया है, जिनकी जांच के बाद ही बॉडी को ले जाने की मंजूरी मिलती । इसके बाद दुबई पब्लिक प्रोसिक्यूशन डिपार्टमेंट ने श्रीदेवी के पति बोनी कपूर से पूछ्ताछ की, होटल के कर्मचारियों से पूछताछ की। कहते हैं सीसीटीवी भी देखे। लेकिन बॉडी को हैंडओवर करने के लिए और प्रक्रिया से गुज़ारना जरुरी था इसलिए सोमवार को भी श्रीदेवी का पार्थिव शरीर मुंबई आना संभव नहीं हो सका।

यह भी पढ़ें:श्रीदेवी की मौत का ख़ुलासा, दिल का दौरा पड़ने से नहीं हुआ निधन

25 फरवरी को क्या हुआ

देश रविवार की सुबह उठा था, सन्न था। ख़बर फ़ैल चुकी थी कि दिल का दौरा पड़ने से श्रीदेवी का निधन हो गया है। सोशल मीडिया श्रद्धांजलि से भर गया था। लेकिन उनके अंतिम दर्शन के लिए सबको इंतज़ार करना था। संयुक्त अरब अमीरात के नियमों के मुताबिक नियमों की ढेर सारी फेहरिस्त पूरी किये बगैर वहां से किसी भी शव को भेजा नहीं जा सकताl रात तक पोस्टमार्टम हो जाने के बाद अभी तक बॉडी को भारत ले जाने के लिए जरुरी प्रमाणपत्र नहीं मिले हैंl अनिल अम्बानी की तरफ़ से भेजा गया चार्टर प्लेन वहां पहुंच चुका था लेकिन दुबई प्रशासन को सारी कानूनी प्रक्रिया को पूरा करना ही था। रात तक समझ आ गया कि सोमवार से पहले बॉडी मुंबई नहीं आ सकती। भीड़ श्रीदेवी और अनिल कपूर के घर के बाहर डटी थी। मीडिया भी और कुछ सेलेब्स भी।

यह भी पढ़ें:अर्जुन कपूर दुबई पहुंचे, पिता के साथ निभाएंगे पूरी जिम्मेदारी

24 फरवरी को क्या हुआ

श्रीदेवी, बेटी ख़ुशी और पति बोनी कपूर के भांजे मोहित मारवाह की शादी के लिए दुबई के पास रस-अल ख़ेमा गई थीं। लेकिन दुबई में शॉपिंग के लिए रुक गईं। शनिवार को शाम को बोनी साढ़े पांच बजे जुमेराह एमेरट्स टावर होटल में रूम अपार्टमेंट 2201 में पहुंचे तो उन्होंने डिनर पर जाने से पहले 15 मिनट श्रीदेवी से बात की और उसके बाद वो बाथरूम चली गईं। जब काफ़ी समय तक नहीं आई तो बोनी कपूर, श्रीदेवी के पास गए लेकिन वो बाथटब में बेहोश पड़ी थीं। तुरंत रशीद अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: श्रीदेवी अपडेट: जारी है जांच, बॉडी रवानगी के लिए दुबई पुलिस को अनुमति का इंतज़ार

Bigg Boss

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस