Move to Jagran APP

South VS Bollywood: फ्लॉप से जूझ रहा बॉलीवुड तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के इन फैसलों से ले सकता है सबक

South VS Bollywood तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के निर्माताओं ने पहली अगस्त से शूटिंग रोककर इस बात पर मंथन किया कि पैनडेमिक के बाद बदले हालात में इंडस्ट्री को कैसे रिस्ट्रक्चर किया जाए ताकि नुकसान की भरपायी हो सके। अब उसका नतीजा आ गया है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 07:29 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 07:29 PM (IST)
South VS Bollywood: फ्लॉप से जूझ रहा बॉलीवुड तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के इन फैसलों से ले सकता है सबक
South VS Bollywood Telugu Films To Follow 8 Weeks Window. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर काफी बुरा हाल हो रहा है। साल 2022 के आठ महीनों में आठ हिंदी फिल्में भी ऐसी नहीं हैं, जिन्हें बॉक्स ऑफिस पर हिट का दर्जा मिला हो। एक के बाद एक फिल्म फ्लॉप हो रही है। जिन सितारों पर कभी बॉक्स ऑफिस भी इतराता था, वो लगातार ढेर हो रहे हैं। क्या अक्षय कुमार और क्या आमिर खान। क्या रणवीर और क्या रणबीर... सब असफल रहे हैं।

loksabha election banner

वहीं, साउथ फिल्म इंडस्ट्री की छोटी फिल्में भी हिंदी दर्शकों के बीच लोकप्रिय हो रही हैं। हिंदी पट्टी में इस साल की दो सबसे बड़ी कामयाबी साउथ से ही आयी हैं- केजीएफ चैप्टर 2 कन्नड़ फिल्म है, जबकि आरआरआर तेलुगु। इस कामयाबी के बावजूद पिछले महीने तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री ने एक बड़ा एलान करते हुए फिल्मों की शूटिंग पर रोक लगा दी थी।

कोरोना वायरस पैनडेमिक में फिल्म इंडस्ट्री की जो गाड़ी पटरी से उतरी है, उसे वापस ट्रैक पर लाने के लिए इंडस्ट्री ने फैसला किया कि शूटिंग रोककर इस पर विचार करेंगे और इंडस्ट्री को रिस्ट्रक्चर करेंगे ताकि निर्माताओं और कलाकारों से लेकर वर्कर्स तक किसी का नुकसान ना हो। अब उस मंथन के नतीजे आ गये हैं। 

OTT के साथ 8 हफ्तों की विंडो का करार

आंध्र प्रदेश बॉक्स ऑफिस डॉट कॉम के मुताबिक, तेलुगु इंडस्ट्री के फिल्म चैम्बर ने जो फैसले लिये हैं, उनमें सबसे अहम है फिल्मों की ओटीटी स्ट्रीमिंग की टाइमिंग। फैसले के मुताबिक, हर तेलुगु फिल्म ओटीटी के साथ करार में दो महीनों की विंडो का पालन करेगी, यानी सिनेमाघरों में रिलीज के आठ हफ्ते से पहले कोई तेलुगु फिल्म ओटीटी पर नहीं जाएगी।

बता दें, इससे पहले कम से कम चार हफ्तों की विंडो का पालन किया जाता रहा है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अभी भी चार से आठ हफ्तों की विंडो का चलन है। यशराज फिल्म्स की शमशेरा 19 अगस्त को प्राइम वीडियो पर आ गयी है, जबकि यह 22 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। ऐसी और भी मिसालें हैं।

मल्टीप्लेक्स में स्नैक्स के दामों पर नियंत्रण

दूसरा अहम कदम है, थिएटर्स और मल्टीप्लेक्सेज में एफ एंड बी यानी स्नैक्स के दामों में कमी के मल्टीप्लेक्स मालिकों के साथ बातचीत, ताकि सिनेमाघरों में फिल्म देखने जाने वाले दर्शकों की जेब पर ज्यादा भार ना पड़े और वो थिएटर्स की ओर जाने के लिए प्रेरित हों। तीसरा अहम कदम है, कॉस्ट कटिंग के लिए मूवी आर्टिस्ट एसोसिएशन के साथ एग्रीमेंट और चौथा कदम है कर्मचारियों की वेज तय करना। बताया गया है कि इसके साथ 4-5 दिनों में तेलुगु फिल्मों की शूटिंग फिर शुरू हो जाएगी। 

बॉलीवुड फिल्मों की बात करें तो इस साल सबसे बड़ी हिट द कश्मीर फाइल्स है, जिसमें अनुपम खेर ने लीड रोल निभाया था। इस फिल्म ने 252 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था। दूसरे स्थान पर कार्तिक आर्यन की भूल भुलैया है, जिसने 185 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था। तीसरे स्थान पर आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी है, जिसने 126 करोड़ बॉक्स ऑफिस पर बटोरे थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.