मुंबई। सोशल मीडिया ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां फैंस और फॉलोअर्स अपने पसंदीदा सेलेब्रिटी के साथ सीधे इंटरेक्ट कर सकते हैं, मगर इसका साइड इफ़ेक्ट ये भी है, कि सेलेब्रिटीज़ को कई बार ट्रोल किया जाता है। कुछ मामलों में देखा गया है कि अपने पसंदीदा सेलेब्रिटी को सपोर्ट करने के चक्कर में फॉलोअर्स किसी दूसरे सेलेब्रिटी के बारे में बेहद अपमानजनक बातें लिख देते हैं। इसके मद्देनज़र सोनम कपूर ने अब अपने फैंस और फॉलोअर्स से सेलेब्रिटीज़ पर निजी कमेंट ना करने की अपील की है।

सोनम ने ट्वीट किया है, ''मैं अपने सभी फॉलोअर्स और फैंस से गुज़ारिश करती हूं कि किसी के ख़िलाफ़ नफ़रत ना पालें और दूसरे सेलेब्रिटीज़ के प्रति व्यक्तिगत ना हों। उससे बेहतर बनें।'' सोनम ने आगे लिखा, ''किसी की नकल करना ख़ुशामद करने का सबसे सरल तरीक़ा है। और ये महज़ प्रशंसा ही ज़ाहिर करता है। कृप्या, व्यक्तिगत प्रहार और ट्रोल ना करें।'' सोनम अक्सर सोशल मीडिया में ट्रोलिंग का शिकार होती रही हैं।

यह भी पढ़ें: हाफ़ गर्लफ्रेंड के लिए श्रद्धा करने वाली हैं ये काम, लड़कियां सुनकर ख़ुश हो जाएंगी

सोनम ने हाल ही में एक अख़बार के केंपेन 'Let's Talk About Trolls' के लिए लेख भी लिखा था। ये केंपेन ऑनलाइन एब्यूज़ और परेशान करने के ख़िलाफ़ जागरूकता फैलाने के लिए शुरू किया गया था, मगर सोनम उसके लिए भी ट्रोलिंग का शिकार हो गईं।

यह भी पढ़ें: क्या लाइमलाइट में आने के लिए दिशा पटानी कर रही हैं ये काम

दरअसल, सोनम के लेख का एक हिस्सा ऑनलाइन शेयर किया गया था, जिसमें लिखा है- "मैं अपने देश से प्यार करती हूं... और आप कट्टर हैं, मैं नहीं... मैं सिर्फ़ इसलिए एंटी-नेशनल हो गई, क्योंकि मैं सवाल पूछती हूं या आलोचना करती हूं। नेशनल एंथम को सुनिए... उस लाइन को याद कीजिए, जो कहती है, हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई...'' नेशनल एंथम में हिंदू, मुस्लिम, सिख ईसाई का ज़िक्र नहीं है।

यह भी पढ़ें: बाहुबली2 की 1000 करोड़ क्लब में एंट्री, ये पड़ाव छूने वाली पहली इंडियन फ़िल्म

इसके जवाब में किसी ने ट्वीटर पर लिखा, "पता नहीं था, कि जब सोनम बच्ची थीं, तब हमारा नेशनल एंथम अपडेट किया गया था।'' एक और यूज़र ने लिखा, "ठीक है, सोनम कपूर ने ऐसा कोई गाना नेशनल एंथम मानकर सुन लिया है, जिसमें हिंदू, मुस्लिम, सिख ईसाई लाइन आती है।''

Posted By: मनोज वशिष्ठ

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस