मुंबई। तीन साल के करियर में सौ करोड़ क्लब की 3 फिल्में कर चुकीं सोनाक्षी की हालिया रिलीज फिल्म 'लुटेरा' है। फिल्म में खूबसूरती के अलावा दमदार अदाकारी से उन्होंने दर्शकों, समीक्षकों व ट्रेड पंडितों का दिल तो लूटा ही, अपने आलोचकों का मुंह भी बंद कर दिया है।

उनके मुरीद करण जौहर कहते हैं, फिल्म के विजुअल में खामोश सेंसुअलिटी है। सोनाक्षी और रणवीर की परफॉर्मेस से यह और अधिक निखर कर आया है। दोनों की ऑनस्क्रीन जोड़ी बेहतरीन साबित हुई है। एनर्जी के मामले में दोनों अलग हैं, लेकिन वे कमाल के लगे हैं।

ट्रेड पंडित कोमल नाहटा के मुताबिक, सोनाक्षी में मैंने उनकी पहली ही फिल्म में संभावना महसूस की थी। 'लुटेरा' के बाद उनका जो गुणगान हो रहा है, उन सब के बारे में मैं पहले ही बता चुका हूं। वे एक महान कलाकार की बेटी हैं। अदाकारी उनकी रगों में है।

ढेरों रोमांटिक फिल्में दे चुके फिल्मकार कुणाल कोहली बताते हैं, उनमें खूबसूरती और अदाकारी का कातिलाना कॉम्बिनेशन है। उन्होंने साड़ी को स्टाइल स्टेटमेंट बना दिया है। 'लुटेरा' में वे निखर कर सामने आई हैं। फिल्म का बिजनेस चाहे जो हो, पर उसने सोनाक्षी की ब्रांड वैल्यू में मोटा इजाफा किया है।

निर्देशक अश्विनी धीर कहते हैं, सोनाक्षी ने मिले मौकों को भुनाया है। 'दबंग', 'दबंग 2' और 'सन ऑफ सरदार' एक्शन व नायक प्रधान फिल्में थीं। वहां आमतौर पर अभिनेत्रियों के नोटिस होने के लिए गुंजाइश काफी कम होती है। इसके बावजूद सोनाक्षी ने अपनी मजबूत मौजूदगी दर्ज की। 'लुटेरा' खालिस सोनाक्षी सेंट्रिक फिल्म थी। वहां उन्होंने दुनिया को दिखा दिया कि पूर्व में मिली सफलता तुक्का नहीं थी। वे उसकी हकदार थीं। सोनाक्षी का भविष्य उज्जवल है।

गंभीर फिल्में बनाने के लिए मशहूर फिल्मकार अमोल गुप्ते बताते हैं, हमारी फिल्में देसी हुई हैं। यशराज जैसे बड़े बैनर स्विट्जरलैंड जैसे शहरों के मुकाबले दिल्ली, गुड़गांव व यूपी के इलाकों का रुख कर रहे हैं। 'शुद्ध देसी रोमांस' जैसी फिल्म बनाकर वे अपनी रणनीति जाहिर कर रहे हैं। ऐसे में अब देसी गर्ल की खासियत से परिपूर्ण अभिनेत्रियों का जमाना है। मेरे ख्याल से सोनाक्षी से बेहतर देसी गर्ल की छवि बाकी अभिनेत्रियों में कम ही दिख रही है।

सोने पे सुहागा यह कि 'लुटेरा' से उन्होंने जो प्रतिमान स्थापित किया है, वह आगे कई फिल्मों व बरसों तक उनका एकछत्र राज स्थापित करने में मददगार साबित होगा। आज बिमल रॉय की तरह नारी प्रधान फिल्में बनाने वाले फिल्मकार नहीं हैं, वरना 'सुजाता', 'बंदिनी' की आंचलिक नायिका के लिए सोनाक्षी से बेहतर विकल्प कोई और नहीं हो सकता था।

ट्रेड पंडित भी फिल्मकारों की राय को जायज ठहराते हैं। वे कहते हैं, सोनाक्षी उन चुनिंदा अभिनेत्रियों की फेहरिस्त में शुमार हैं, जिनकी जोड़ी किसी भी उम्र के हीरो के संग सटीक बैठती है। अब तक उन्होंने सलमान, अक्षय और अजय देवगन के साथ धमाल किया था, अब वे रणवीर सिंह और इमरान खान के संग धमाका करने को हैं।

रोचक बात यह है कि उनके हमउम्र और जिन सीनियर के संग वे काम कर चुकी हैं, सब सितारे की हैसियत रखते हैं। यानी सोनाक्षी के दोनों हाथों में लड्डू हैं। 'वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा' में वे अक्षय और इमरान दोनों के साथ जंच रही हैं। कैमरे से उनकी यारी है। प्राय: कलाकार कैमरे के सामने कुछ तनाव महसूस करते हैं, पर सोनाक्षी तनावमुक्त दिखती हैं। आज करीना व कट्रीना कैफ शिखर सितारा हैं। दीपिका पादुकोण व प्रियंका चोपड़ा उनके निकट हैं, पर भविष्य का लंबी रेस का घोड़ा सोनाक्षी को करार दिया जा रहा है।

सोनाक्षी खुद भी मानती हैं कि वे दु:साहसी हैं। वे कहती हैं, लोगों ने मुझे 'लुटेरा' करने से मना किया था। वे कहा करते थे कि दर्शक मुझे एक अलग छवि में देखते हैं। ट्रैजिक लव स्टोरी वाली नायिका के रूप में मैं स्वीकार नहीं की जाऊंगी, लेकिन मेरा अंतर्मन कुछ और कहता था। मेरा मन इस बात की गवाही देता था कि पाखी के रूप में मैं नई ऊंचाइयां हासिल करूंगी। यह जरूर था कि यह मेरे अब तक के करियर में सबसे मुश्किल फिल्म व रोल था, लेकिन सौभाग्य से मैं उसे निभाने में कामयाब रही। इस फिल्म से पहले मेरी अदाकारी को लेकर बहुत हाय-तौबा मचाई जाती थी, पर मैं अपना काम चुपचाप करने में यकीन रखती हूं।

मुझे एक अदद अवसर की तलाश थी। मेरा काम करने का तरीका अलग है। मैं बेवजह पार्टियों,इवेंट व गॉसिप का हिस्सा बनने में यकीन नहीं रखती। उन चीजों में मेरी मौजूदगी के बजाय मेरा काम बोले, यह ज्यादा अहमियत रखता है।

सोनाक्षी का आत्मविश्वास अच्छे संकेत दे रहा है। अगले साल तक वे 'वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा', 'बुलेट राजा' और 'रैंबो राजकुमार' में दिखेंगी। तीनों बड़े बैनर, सितारा हैसियत वाले कलाकार व फिल्मकार की फिल्में हैं। यानी हाल फिलहाल नंबर वन हीरोइन की गद्दी तक पहुंचने में उनकी राह में अड़चन बिल्कुल नहीं दिख रही।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस