मुंबई। 4 अक्तूबर को स्वप्निल मुस्कान बिखेरनी वाली अभिनेत्री सोहा अली ख़ान का जन्मदिन होता है। हाल ही में सोहा मां बनी हैं, इस लिहाज से ज़ाहिर है उनका यह 39 वां जन्मदिन बेहद स्पेशल है। सोहा ने साल 2004 में आई फ़िल्म 'दिल मांगे मोर' से अपना फ़िल्मी सफर शुरू किया। आइए उनके बारे में जानें कुछ और रोचक बातें।

परिवार का हर सदस्य है स्टार

पटौदी खानदान की सोहा को स्टारडम विरासत में मिला है। दादा इफ्तिखार अली ख़ान पटौदी और पिता मंसूर अली ख़ान पटौदी देश के नामी क्रिकेट कप्तान रहे हैं। मां शर्मीला टैगोर अपने दौर की बेहतरीन अभिनेत्री रह चुकी हैं। एक्टर भाई सैफ अली ख़ान और भाभी करीना कपूर ख़ान भी किसी परिचय के मोहताज नहीं है। भतीजी सारा अली ख़ान से लेकर भतीजे तैमूर तक इस परिवार का हर सदस्य स्टार है।

यह भी पढ़ें: सोहा अली ख़ान मां बनने के बाद पहली बार आईं नज़र, देखें बेबी के साथ उनकी ये लेटेस्ट तस्वीरें

वेल एजुकेटेड हैं सोहा

सोहा उन चंद गिनी चुनी एक्ट्रेसेस में से हैं जिन्होंने ऊंची तालीम ली है और इस मामले में टॉप की सभी हीरोइनें सोहा के आगे कहीं नहीं टिकती। सोहा अली ख़ान ने ऑक्सफ़ोर्ड से मॉडर्न हिस्ट्री की पढ़ाई करने के अलावा लंदन स्कूल ऑफ़ इकॉनोमिक्स और पॉलिटिकल साइंस से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर डिग्री पूरी की है। दीपिका, कटरीना और आलिया समेत कई अभिनेत्रियां ऐसी हैं जो अपने स्कूल लेवल से ज्यादा पढ़ाई नहीं कर सकी हैं।

प्यार और शादी

सोहा ने कुणाल खेमू से शादी की है। कुणाल खेमू भी पेशे से अभिनेता हैं। साल 2015 में एक बेहद ही निजी समारोह में शादी करने से पहले यह जोड़ा काफी समय तक लिव इन में भी रह चुका है। इसी साल 28 सितंबर को सोहा ने एक बेबी गर्ल को जन्म दिया है। जिसका नाम इनाया नौमी खेमू रखा गया है।

मां बनने के दो महीने के बाद ही करेंगी शूटिंग

29 सितंबर को मां बनने के बाद ख़बर है कि वो दिसंबर से अपनी आने वाली फ़िल्म की शूटिंग पर लौट सकती हैं। यह फ़िल्म ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर-3’ होगी। जिसमें संजय दत्त और चित्रांगदा सिंह लीड रोल में हैं। फ़िल्म को तिंग्मांशू धूलिया डायरेक्ट कर रहे हैं।

पॉपुलर फ़िल्में

पिछले साल सोहा 'घायल वंस अगेन' और '31 अक्तूबर' जैसी फ़िल्मों में नज़र आ चुकी हैं। इसके अलावा 'प्यार में ट्विस्ट', 'रंग दे बसंती', 'आहिस्ता-आहिस्ता', 'खोया खोया चांद', 'साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स' जैसी दो दर्जन फ़िल्मों का हिस्सा रह चुकी हैं सोहा अली ख़ान।

सोहा के हॉबीज़ की बात करें तो उन्हें पेट्स काफी पसंद हैं और इसके अलावा उन्हें पढ़ना भी बहुत अच्छा लगता है। सोहा अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी सजग रहती हैं, साथ ही सोशल मीडिया पर भी सोहा काफी एक्टिव हैं और लगातार अपनी तमाम बातें और तस्वीरें शेयर करती रहती हैं। इन सबके बीच आप देख सकते हैं यह तस्वीर अबसे कुछ देर पहले कुणाल खेमू ने अपने इन्स्टाग्राम पर शेयर करते हुए सोहा को बर्थडे विश किया है।

यह भी पढ़ें: गौरी ख़ान के स्टोर पर पहुंची नीता अंबानी, शाह रुख़ ख़ान भी बेटे अबराम के साथ मौजूद, देखें तस्वीरें

 

Happy Birthday my best friend/darling wife/super cool mommy. @sakpataudi #birthdaygirl👑

A post shared by Kunal Kemmu (@khemster2) on

 

Posted By: Hirendra J

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप