Move to Jagran APP

सिद्धार्थ शुक्ला, सुशांत सिंह राजपूत, दिव्या भारती, मधुबाला: वो सितारे जिन्होंने कम उम्र में ही दुनिया को कहा अलविदा...

मौत एक ऐसा सच है जिसे नकारा नहीं जा सकता। अंग्रेजी में एक कहावत है कि मौत मरने वाले के लिए नहीं बल्कि पीछे रह जाने वालों की होती है। वैसे बॉलीवुड में पहले भी ऐसे कई सितारे रहे हैं जो कम उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह चले।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 10:22 AM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 10:44 AM (IST)
सिद्धार्थ शुक्ला, सुशांत सिंह राजपूत, दिव्या भारती, मधुबाला: वो सितारे जिन्होंने कम उम्र में ही दुनिया को कहा अलविदा...
Image Source: Social media Fan page of Bollywood Stars

नई दिल्ली, जेएनएन। मौत एक ऐसा सच है जिसे नकारा नहीं जा सकता। अंग्रेजी में एक कहावत है कि मौत मरने वाले के लिए नहीं बल्कि पीछे रह जाने वालों की होती है। कुछ ऐसा ही हो रहा है सिद्धार्थ शुक्ला के परिवार के साथ। वैसे बॉलीवुड में पहले भी ऐसे कई सितारे रहे हैं जो कम उम्र में इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए।

prime article banner

चंद दिनों पहले जब सिद्धार्थ की दिल का दौरा पड़ने से निधन की खबर सामने आई तो पूरा देश सदमे की स्थिति में आ गया। अभिनेता सिर्फ 40 वर्ष के थे और बिग बॉस 13 की जीत के बाद से घर-घर में काफी पॉपुलर हो गए थे। सिद्धार्थ के फैन्स और उनकी फैमिली अभी भी इस सदमे से उबर नहीं पाई है।

<

 

View this post on Instagram

A post shared by Sushant Singh Rajput (@sushantsinghrajput)

पिछले साल सुशांत सिंह राजपूत की अचानक मौत के जख्म अभी भरे भी नहीं थे कि इंडस्ट्री को एक सिद्धार्थ के रूप में एक और घाव मिल गया। सुशांत ने टीवी और फिल्मों दोनों में काम किया। एक्टर ने पवित्र रिश्ता, काई पो चे !, केदारनाथ, छिछोरे और एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी जैसी फिल्मों के साथ एक सफल करियर को जिया। वह सिर्फ 34 वर्ष के थे जब उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। उनकी मौत आज भी रहस्य बनी हुई है।

 

View this post on Instagram

A post shared by Pratyusha Banerjee (@therealpratyushabanerjee)

सीरियल 'बालिका वधू' में आनंदी के रूप में अपने अभिनय से प्रत्युषा हिंदी टीवी की दुनिया की एक चमकती हुई स्टार बन गईं। शो में प्रत्युषा और सिद्धार्थ की केमिस्ट्री को काफी पसंद किया जाने लगा। उन्होंने बिग बॉस 7 में भी हिस्सा लिया था, लेकिन 2016 में, 24 साल की उम्र में अभिनेत्री ने आत्महत्या कर ली।

 

View this post on Instagram

A post shared by Divya Bharti Fans... (@divyabhartifans)

दिव्या भारती ने अपने तमिल फिल्म के साथ करियर की शुरुआत शोबिज में तब की थी जब वह एक सिर्फ 16 साल की थीं। तीन साल के अपने छोटे से करियर में, अभिनेत्री ने तीन भाषाओं में 20 फिल्मों में अभिनय किया, और वह विश्वात्मा, शोला और शबनम, दीवाना और दिल आशना है जैसी फिल्मों में अपने प्रदर्शन के साथ हिंदी सिनेमा में एक स्टार बन गईं। लेकिन किस्मत ने साथ नहीं दिया और दिव्या महज 19 साल की उम्र में दुनिया से चली गईं।

 

View this post on Instagram

A post shared by 🌸 Mili 🦋 (@__fangirl__21)

जिया खान ने अमिताभ बच्चन के साथ निशब्द में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की और हाउसफुल में अक्षय कुमार और गजनी में आमिर खान जैसे बड़े नामों के साथ काम किया। हालांकि, सिर्फ 25 साल की उम्र में जिया ने आत्महत्या कर ली।

 

View this post on Instagram

A post shared by Smita patil (@smitapatilbabbar)

स्मिता पाटिल को तब से भारतीय फिल्म उद्योग की बेहतरीन प्रतिभाओं में से एक माना जाता है जब से उन्होंने अपनी शुरुआत की। वह दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता भी हैं और उन्होंने मंथन, भूमिका, आक्रोश और अर्ध सत्य जैसी फिल्में की हैं। हालांकि, 31 साल की उम्र में, अभिनेत्री की अपने बेटे प्रतीक बब्बर को जन्म देने के दौरान प्रसव संबंधी जटिलताओं के कारण मृत्यु हो गई, जिसने उनकी अभिनय विरासत को आगे बढ़ाया।

 

View this post on Instagram

A post shared by GURU DUTT (@gurupyaasadutt)

गुरुदत्त एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। वो एक एक्टर, निर्देशक, निर्माता, कोरियोग्राफर और लेखक थे। उन्हें बॉलीवुड को ऐसी कल्ट फिल्में दी हैं जिनके लिए हम आज भी उनके शुक्रगुजार हैं। उनके सबसे उल्लेखनीय कार्यों में प्यासा, कागज के फूल और साहिब बीबी और गुलाम शामिल हैं। 39 साल की उम्र में अभिनेता अपने किराए के अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे।

 

View this post on Instagram

A post shared by Meena Kumari (@meenakumarijifc)

'द ट्रेजेडी क्वीन' के नाम से पॉपुलर मीनाकुमारी कुमारी को आलोचकों द्वारा 'ऐतिहासिक रूप से अतुलनीय' अभिनेत्री के रूप में वर्णित किया गया है और उन्होंने साहिब बीबी और गुलाम, पाकीज़ा, परिणीता और बैजू बावरा जैसी कल्ट फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ी है। हालांकि, पाकीज़ा की रिलीज के तीन दिन बाद ही मीना कुमारी गंभीर रूप से बीमार पड़ गईं और बाद में कोमा में चली गईं। अंत में 31 मार्च, 1972 को उसकी मृत्यु हो गई, वो उस समय सिर्फ 38 साल की थीं।

 

View this post on Instagram

A post shared by M A D H U B A L A (@evergreen.madhubala)

मधुबाला को आज भी हिंदी सिनेमा के सबसे खूबसूरत चेहरों में से एक माना जाता है। उन्होंने मुगल-ए-आजम में अनारकली के रूप में अपनी सुंदरता और अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। हालांकि, भले ही वह पेशेवर सफलता का सामना कर रही थी, लेकिन निजी जीवन में उसका स्वास्थ्य बिगड़ रहा था और 36 साल की होने के ठीक नौ दिन बाद, उसने आखिरकार दम तोड़ दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.