मुंंबई। Prime Minister Narendra Modi के अनुरोध पर कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ ने लोक सभा चुनाव 2019 में देश की जनता से मतदान का आह्वान किया था, मगर जिस अंदाज़ में शाह रुख़ ख़ान ने किया है, वैसा किसी ने नहीं किया। किंग ख़ान ने मतदान की जागरूकता के लिए ख़ास तौर पर एक वीडियो सांग बनाया है, पीएम मोदी को भी ख़ूब पसंद आया है।

लोक सभा चुनाव शुरू होने से पहले मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ का सहयोग मांगा था। इसके लिए पीएम ने बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ को ट्विटर पर टैग करके कई ट्वीट्स किये थे। सभी ने पीएम के ट्वीट का उसी वक़्त जवाब दिया था और अधिक से अधिक मतदान की अपील की थी। मगर, शाह रुख़ ख़ान ने पीएम के उस ट्वीट का जवाब अब एक वीडियो बनाकर दिया है और इतनी देर होने की वजह भी बतायी है।

प्रधानमंत्री ने शाह रुख़ के इस वीडियो की जमकर तारीफ़ की है और ट्वीट में लिखा- ज़बर्दस्त कोशिश शाह रुख़। मुझे यक़ीन है कि भारत के लोग, ख़ासकर पहली बार मतदान करने वाले इस अपील पर ध्यान देंगे और बड़ी तादाद में वोट करने के लिए निकलेंगे। 

शाह रुख़ ने 22 अप्रैल को, पीएम के ट्वीट करने के एक महीने से अधिक गुज़रने के बाद, जवाब दिया। शाह रुख़ ने ट्वीट करके लिखा- ''पीएम साहब ने क्रिएटिविटी के लिए बोला था। मैं थोड़ा लेट हो गया वीडियो बनाने में... आप मत होना वोट करने में... वोटिंग ना सिर्फ़ हमारा अधिकार है, यह हमारी ताक़त भी है। कृपया, इसका इस्तेमाल करें।'' शाह रुख़ इस वीडियो में नाचते-गाते हुए वोटिंग की अपील करते नज़र आ रहे हैं।  

बता दें कि 13 मार्च को पीएम मोदी ने अमिताभ बच्चन, शाह रुख़ ख़ान और करण जौहर को एक ही ट्वीट में टैग करते हुए अपील की थी कि आने वाले चुनावों में भागीदारी के लिए जागरूकता फैलाने में वे अपनी रचनाशीलता का प्रयोग करें, क्योंकि यह अपने लोकतंत्र से प्यार की बात है। साथ ही लिखा कि इसे मजबूत भी करना है।

इस ट्वीट के बाद अमिताभ बच्चन ने पीएम को जवाब में लिखा था- आदरणीय नरेंद्र मोदी जी। 90 करोड़ मतदाता, 543 विजेता। हर मत संविधान की श्रेष्ठता के लिए है। संविधान प्रजातंत्र की पवित्र किताब है। 90 करोड़ में से 60 करोड़ से अधिक 35 साल से कम आयु के हैं। नौजवान आने वाले कल के बारे में सवाल पूछते हैं, गुज़रे कल के बारे में नहीं। आने वाले कल के लिए वोट दीजिए। 

वहीं करण जौहर ने लिखा- आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, हम एक समुदाय होने के नाते मतदाताओं को जागरूक करने के लिए समर्पित हैं और सुनिश्तिक करेंगे कि मतदान की शक्ति के बारे में लोगों को बताने के लिए हर ज़रूरी कोशिश हो, ताकि हमारा देश मजबूत हो और लोकतांत्रिक बने। जय हिंद।

बताते चलें कि लोक सभा चुनाव के दो चरण बीत चुके हैं। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल और दूसरे का 18 अप्रैल को चुका है। आज 23 अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान हो रहा है।

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप