Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: 'दबंग' को बड़ों से अधिक बच्चों ने किया था पसंद, एनीमेशन सीरीज़ पर बोले सलमान ख़ान

दबंग फ्रेंचाइजी की लोकप्रियता को देख निर्माता अरबाज़ ख़ान ने इसे बच्चों के लिए एनीमेशन सीरीज़ का रूप दिया है जो डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम की जा रही है। सलमान और अरबाज़ ने इस सीरीज़ से जुड़ने की वजह जागरण डॉट कॉम के साथ साझा की।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 08:16 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 07:30 AM (IST)
EXCLUSIVE: 'दबंग' को बड़ों से अधिक बच्चों ने किया था पसंद, एनीमेशन सीरीज़ पर बोले सलमान ख़ान
Dabangg Animation series and Salman Khan. Photo- Twitter, Mid-Day

नई दिल्ली, मनोज वशिष्ठ। दबंग सलमान ख़ान के लिए करियर की अहम फ्रेंचाइजी है और इंस्पेक्टर चुलबुल पांडेय उनके सबसे यादगार किरदारों में शामिल है। दबंग फ्रेंचाइजी की लोकप्रियता को देख निर्माता अरबाज़ ख़ान ने इसे बच्चों के लिए एनीमेशन सीरीज़ का रूप दिया है, जो डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम की जा रही है। सलमान और अरबाज़ ने इस सीरीज़ से जुड़ने की वजह का खुलासा जागरण डॉट कॉम से किया।

loksabha election banner

बच्चों के बीच दबंग सीरीज़ की प्रासंगिकता के बारे में पूछने पर सलमान ने कहा कि दबंग के कॉन्सेप्ट को देखें तो चुलबुल एक ऐसा पुलिस इंस्पेक्टर है, जिस पर शहर को सुरक्षित रखने की ज़िम्मेदारी है, और जब दबंग रिलीज़ हुई थी तो इसे बड़ों के मुक़ाबले बच्चों ने अधिक पसंद किया था। इसलिए यह एनीमेशन फॉर्मेट में बच्चों के लिए बिल्कुल फिट है। एक अन्य सवाल के जवाब में सलमान ने कहा कि एनीमेशन सीरीज़ में चुलबुल पांडेय को सुपरहीरो की तरह नहीं दिखाया गया है, लेकिन दर्शकों के प्यार ने उसे सुपरहीरो जैसा बना दिया है।  

दबंग सीरीज़ की शुरुआत 2010 में अभिनव कश्यप निर्देशित दबंग से हुई थी। इस फ़िल्म में एक रंगीन मिज़ाज, तेज़-तर्रार और तीख़े तेवरों वाले पुलिस इंस्पेक्टर चुलबुल पांडेय के रोल में सलमान को काफ़ी पसंद किया गया था। इसके बाद दबंग फ्रेंचाइजी की दो और फ़िल्में दबंग 2 और दबंग 3 क्रमश: 2012 और 2019 में रिलीज़ हुईं।

दबंग 2 को अरबाज़ ख़ान ने निर्देशित किया था, जबकि दबंग 3 के निर्देशन की कमान प्रभुदेवा को सौंपी गया थी, जिन्होंने सलमान की पिछली फ़िल्म राधे- योर मोस्ट वॉन्टेड भाई को निर्देशित किया। दबंग फ्रेंचाइजी की चौथी किस्त के बारे में पूछने पर सलमान ने कहा कि फ़िलहाल हम दबंग एनीमेटेड सीरीज़ को लेकर काफ़ी एक्साइटेड हैं और इसकी लॉन्चिंग के बारे में ही सोच रहे हैं। 

वहीं, अरबाज़ ने दबंग सीरीज़ के एनीमेटेड वर्ज़न को लेकर बताया कि उन्होंने कॉसमॉस माया स्टूडियो के साथ मिलकर इस सीरीज़ का निर्माण किया है। अरबाज़ इस सीरीज़ के प्री और पोस्ट प्रोडक्शन से सक्रिय रूप से जुड़े रहे हैं। एनीमेशन सीरीज़ में गानों को लेकर अरबाज़ ने कहा कि सीरीज़ में गाने नहीं रखे गये हैं। सीरीज़ के कॉन्सेप्ट और कैरेक्टर्स में ज़्यादा बदलाव नहीं किये गये हैं, लेकिन बच्चों को ध्यान में रखते हुए इसकी कॉमेडी और एक्शन को डिज़ाइन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.