Move to Jagran APP

सलमान को 8 सालों में मिल चुकी 1400 करोड़ की ईदी, इस फ़िल्म से बने Most Wanted

'वांटेड' से पहले सलमान की 'गॉड तुसी ग्रेट हो', 'हीरोज़' और 'युवराज' फ्लॉप रही थीं। अब 'ट्यूबलाइट' रिलीज़ हो रही है। देखते हैं कि इस ईद पर 'ट्यूबलाइट' कितने ज़ोर से जलती है।

By मनोज वशिष्ठEdited By: Published: Tue, 20 Jun 2017 02:21 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 07:09 AM (IST)
सलमान को 8 सालों में मिल चुकी 1400 करोड़ की ईदी, इस फ़िल्म से बने Most Wanted
सलमान को 8 सालों में मिल चुकी 1400 करोड़ की ईदी, इस फ़िल्म से बने Most Wanted

मुंबई। सलमान ख़ान की फ़िल्म 'ट्यूबलाइट' ईद के मौक़े पर 23 जून को रिलीज़ हो गई। कबीर ख़ान डायरेक्टेड फ़िल्म में सलमान ने एक मासूम शख़्स का रोल निभाया है, जो सलमान के करियर का सबसे बड़ा प्रयोग है। ईद पर रिलीज़ होने की वजह से 'ट्यूबलाइट' से बड़े बिज़नेस की उम्मीद की गयी। अगर इस त्योहार पर रिलीज़ हुई सलमान की पिछली फ़िल्मों की लिस्ट देखें, तो सलमान को उनके फैंस 1400 करोड़ से ज़्यादा की ईदी दे चुके हैं। 

loksabha election banner

2016 में सलमान ख़ान की फ़िल्म 'सुल्तान' रिलीज़ हुई। अली अब्बास ज़फ़र डायरेक्टेड फ़िल्म में सलमान पहलवान बने। फ़िल्म ने 300 करोड़ से ज़्यादा कलेक्शन घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर किया। अनुष्का शर्मा फ़िल्म में पहली बार सलमान के अपोज़िट नज़र आयी थीं।

यह भी पढ़ें: सलमान ख़ान के बारे में बुरा लिखा तो ख़ैर नहीं, कराटे जानता है ईटागनर का मतिन

2015 की ईद पर सलमान 'बजरंगी भाईजान' बने। इस फ़िल्म को कबीर ख़ान ने ही डायरेक्ट किया था। फ़िल्म एक ऐसी बच्ची के इर्द-घूमती है, जो पाकिस्तानी है और भूलवश भारत में रह जाती है। सलमान उसे छोड़ने पाकिस्तान जाते हैं। सलमान का ये बजरंगी वाला अंदाज़ भी फ़ैंस को पसंद आया और भाईजान 321 करोड़ लेकर घर गए।

2014 में प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला ने अपने करियर को ज़ोरदार 'किक' दी और डायरेक्टर बन गए। सलमान ने फ़िल्म में रॉबिनहुड टाइप का किरदार निभाया। भाई का ये अंदाज़ भी फ़ैंस को ख़ूब पसंद आया और 232 करोड़ 'किक' को मिले। 2012 की ईद पर सलमान पहली बार इंटेलीजेंस एजेंट टाइगर पर पर्दे पर आये। कबीर ख़ान डायरेक्टेड फ़िल्म में कटरीना कैफ़ उनकी लीडिंग लेडी थीं। 'एक था टाइगर' के ज़रिए सलमान के फैंस ने 199 करोड़ की ईदी दी।

यह भी पढ़ें: ऋचा चड्ढा ने भी वही किया, जो प्रियंका ने किया, जानकर आप कहेंगे सही किया

2011 की ईद पर सलमान की 'बॉडीगार्ड' रिलीज़ हुई। इस फ़िल्म को साउथ सिनेमा के डायरेक्टर सिद्दीक़ ने डायरेक्ट किया था। करीना कपूर फ़िल्म की लीडिंग लेडी थीं। फ़िल्म ने 149 करोड़ घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर जमा किये। 2010 में सलमान ख़ान 'दबंग' इंस्पेक्टर चुलबुल पांडे बनकर हिंदी सिनेमा के पर्दे पर नज़र आये। फ़ैंस ने उनका दिल खोलकर स्वागत किया और अभिनव कश्यप को 140 करोड़ का डायरेक्टोरियल डेब्यू मिला।

यह भी पढ़ें: मतिन से जब पूछा गया, इंडिया कब आये, तो जानिए आंखें खोलने वाला मासूम जवाब

वैसे ईद पर सलमान के इस शानदार सफ़र की शुरुआत 2009 में आयी 'वांटेड' से हुई थी। तब तक सलमान को भी नहीं पता था कि ईद का त्योहार उनके करियर के लिए इतना अहम होने वाला है। प्रोडक्शन में देरी होने की वजह से 'वांटेड' 2009 की ईद पर रिलीज़ हुई थी। फ़िल्म ने 60 करोड़ जमा किये थे और ज़बर्दस्त हिट रही थी। आएशा टाकिया सलमान की लीडिंग लेडी बनीं।

इस फ़िल्म से प्रभु देवा ने हिंदी सिनेमा में बतौर डायरेक्टर डेब्यू किया था और सलमान को असफलता के दौर से बाहर निकाला। 'वांटेड' से पहले सलमान की 'गॉड तुसी ग्रेट हो', 'हीरोज़' और 'युवराज' फ्लॉप रही थीं। अब 'ट्यूबलाइट' रिलीज़ हो रही है। देखते हैं कि इस ईद पर 'ट्यूबलाइट' कितने ज़ोर से जलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.