मुंबई। हिंदुस्तानी सिनेमा एक ऐसे दौर से गुज़र रहा है, जिसमें फ़िल्मों की रीच और फ़िल्मकारों की सोच का दायरा लगातार विस्तार ले रहा है। इसी विस्तारवादी सोच ने सिनेमा की हदबंदी ख़त्म कर दी है। सिनेमा अब भाषाई बंदिशों को लांघकर रीमेक की सूरत में भिन्न भाषा और मिज़ाज के दर्शकों के बीच पहुंच रहा है। 

कई विदेशी फ़िल्मों के देसी संस्करण आने वाले वक़्त में पर्दे पर दिखेंगे। इनमें सबसे ज़्यादा चर्चित नाम 'भारत' है, जिसमें सलमान ख़ान मुख्य किरदार निभाने जा रहे हैं। 'भारत' 2014 में आयी साउथ कोरियन फ़िल्म 'ओडे टू माय फ़ादर' का आधिकारिक रीमेक है। इस फ़िल्म की कहानी 1950 से आज के दौर तक सफ़र करती और इस दौरान कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं को कॉमन मैन के नज़रिए से दिखाया गया है।

'भारत' के स्क्रीनप्ले में बदलाव करते हुए इसे हिंदुस्तानी नज़रिए से दिखाया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक़, 'भारत' की कहानी 1947 से शुरू होकर 2000 में ख़त्म होगी। फ़िल्म में सलमान ख़ान के साथ प्रियंका चोपड़ा का चयन हो चुका है। सुनील ग्रोवर भी इस फ़िल्म में एक अहम किरदार में दिखायी देंगे। भारत अगले साल ईद पर रिलीज़ होगी।

बाग़ी 2 की शानदार कामयाबी का लुत्फ़ उठा रहे टाइगर श्रॉफ़ हॉलीवुड की विख्यात एक्शन फ़िल्म रैम्बो के देसी संस्करण में लीड रोल निभाएंगे। इसका एलान पिछले साल टाइगर की रैम्बो के अंदाज़ में फोटो रिलीज़ करके किया गया था। इस फ़िल्म को सिद्धार्थ आनंद डायरेक्ट करने वाले हैं। 2019 में इसकी शूटिंग शुरू होगी। रैम्बो कमांडो एक्शन फ़िल्म है, जिसमें सिलवेस्टर स्टैलोन ने जॉन रैम्बो का किरदार निभाया था। 

2014 की हॉलीवुड रोमांस फ़िल्म द फॉल्ट इन आवर स्टार्स को हिंदी में मुकेश छाबड़ा बना रहे हैं। इस फ़िल्म से कास्टिंग निर्देशक मुकेश की निर्देशकीय पारी शुरू होगी। मुकेश ने फ़िल्म के लिए सुशांत सिंह राजपूत और न्यूकमर संजना सांघी को मुख्य भूमिकाओं के लिए चुन लिया है।

102 नॉट आउट की रिलीज़ की तैयारियों में मसरूफ़ उमेश शुक्ला अब कोरियन फ़िल्म 'मिरेकल इन सेल नंबर 7' को रीमेक करने वाले हैं। इंटरनेशनल फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस क्रॉस पिक्चर्स ने इस रीमेक के लिए इंडियन फ़िल्म स्टूडियो के साथ करार किया है। फ़िल्म की कहानी बेहद दिलचस्प है। Miracle In Cell No. 7 एक कॉमेडी ड्रामा फ़िल्म है, जो दिमागी रूप से कमज़ोर एक शख़्स के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे एक क़त्ल के केस में फंसा दिया जाता है। जेल में जाकर ये शख़्स खूंखार अपराधियों से दोस्ती गांठ लेता है। बदले में अपराधी उसकी बेटी को जेल में स्मगल करके लाते हैं और उससे मिलवाते हैं। 2013 में रिलीज़ हुई मिरेकल इन सेल नंबर 7 कोरिया की छठी सबसे ज़्यादा बिजनेस करने वाली फ़िल्म है। इसका ग्लोबल बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन 500 करोड़ से अधिक रहा था।

कोरियन फ़िल्म अ हार्ड डे ने 2014 के कान फ़िल्म फ़ेस्टिवल के डायरेक्टर्स फोर्टनाइट सेगमेंट में अपनी जगह बनायी थी। फ़िल्म को इस फ़ेस्टिवल में ख़ूब सराहा गया और ये साउथ कोरियन बॉक्स ऑफ़िस की बड़ी हिट साबित हुई। अब इस फ़िल्म को हिंदी में राज और डीके की जोड़ी रीमेक कर रही है।

Posted By: Manoj Vashisth