मुंबई। रेस 3 में सलमान ख़ान का एक डायलॉग है, जिसमें वो कहते हैं कि रेस के असली सिकंदर वही हैं। दरअसल, बॉक्स ऑफ़िस की रेस में भी सलमान ही असली सिकंदर हैं। रेस 3 की रिलीज़ से पहले ही सलमान ख़ान ने ऐसी डील साइन कर ली थी, जिसने उन्हें यह रेस जितवा दी। 

सलमान ख़ान की फ़िल्म 'रेस 3' ईद के मौक़े पर 15 जून को रिलीज़ हुई। 21 मई को इसने सात दिन का सफ़र पूरा किया और 144 करोड़ के आस-पास जमा कर लिया। फ़िल्म को लेकर बहुत बड़े कलेक्शन कि उम्मीद नहीं की जा रही है, लेकिन रिलीज़ से पहले हुई इसकी सैटेलाइट डील ने सलमान को फ़ायदे में पहुंचा दिया है। ख़बरें हैं कि फ़िल्म के सैटेलाइट राइट्स 130 करोड़ में एक टीवी नेटवर्क ने ख़रीद चुका है और सिर्फ़ इसी डील से 'रेस 3' की पूरी लागत वसूल हो चुकी है, यानि अब जो भी बिज़नेस होगा उससे फ़िल्म मुनाफ़े में जाएगी। बताया जाता है कि इस नेटवर्क के साथ सलमान ख़ान की फ़िल्मों की यह दूसरी डील है। इससे पहले इस नेटवर्क के साथ 'टाइगर ज़िंदा है' की भी भारी-भरकम डील हुई थी। 

ईद पर सलमान की फ़िल्मों का बॉक्स ऑफ़िस परिणाम शानदार रहा है, जिसके मद्देनज़र 'रेस 3' से बहुत बड़ी-बड़ी अपेक्षाएं थीं, मगर फ़िल्म को मिले निराशाजनक रिव्यूज़ और जनता की ख़राब प्रतिक्रिया की वजह से रेस 3 वैसा कलेक्शन नहीं कर सकी, जिसकी अपेक्षा सलमान ख़ान की फ़िल्मों से रहती है। 'रेस 3' को रेमो डिसूज़ा ने निर्देशित किया है और फ़िल्म में सलमान के अलावा बॉबी देओल, साक़िब सलीम, जैकलीन फ़र्नांडिस, डेज़ी शाह और अनिल कपूर मुख्य किरदार निभा रहे हैं। 'रेस 3' को रमेश तौरानी के साथ सलमान ख़ान की कंपनी ने प्रोड्यूस किया है। 

बॉलीवुड की बड़ी सैटेलाइट डील्स

बहरहाल, सैटेलाइट अधिकारों की रेस में अब सलमान सबसे आगे हो गये हैं। अगर पिछले कुछ सालों में सिनेमा की दुनिया में हुईं कुछ बड़ी सैटेलाइट डील्स की बात करें तो अक्षय कुमार और रजनीकांत की फ़िल्म 2.0 भी ज़्यादा पीछे नहीं है। शंकर निर्देशित इस फ़िल्म के बारे में ख़बर आयी थी कि इसके सैटेलाइट अधिकार 110 करोड़ में बेचे जा चुके हैं। हालांकि इस डील में फ़िल्म के तमिल, तेलुगु और हिंदी वर्ज़ंस शामिल हैं। 2.0 पिछले साल दीवाली पर रिलीज़ होने वाली थी, जिसे 2018 में गणतंत्र दिवस तक के लिए पोस्टपोन कर दिया गया था, मगर इस साइंटिफिक फिक्शन फ़िल्म में वीएफएक्स का काफ़ी काम बाक़ी है, जिसकी वजह से फ़िल्म फिर डिले हो गयी।  

देश और दुनिया में बॉक्स ऑफ़िस पर तहलका मचाने वाली 'बाहुबली2- द कन्क्लूज़न' ने सैटेलाइट राइट्स की दुनिया में भी खलबली मचा दी थी। एसएस राजमौली की इस मैग्नम ओपस के सिर्फ़ हिंदी भाषा के राइट्स 51 करोड़ में बेचे गये थे। ग़ौरतलब है कि 'बाहुबली 2' का हिंदी वर्ज़न डब करके रिलीज़ किया गया था। यानि डब फ़िल्मों के इतिहास में भी यह एक रिकॉर्ड है। आमिर ख़ान की दंगल के सैटेलाइट राइट्स 75 करोड़ में बिके थे। 

शाह रुख़ ख़ान की 'रईस' ने सैटेलाइट राइट्स से 45 करोड़ रुपए की कमाई की थी। गुजरात के एक शराब माफ़िया की इस कहानी में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और माहिरा ख़ान ने किंग ख़ान के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया था। वहीं 'फैन' की सैटेलाइट डील 80 करोड़ में होने की ख़बर आयी थी। शाह रुख़ की 'दिलवाले' के राइट्स 60 करोड़ में बिके थे। सलमान ख़ान की फ़िल्म 'सुल्तान' बॉक्स ऑफ़िस पर बेहद कामयाब रही थी और सैटेलाइट राइट्स के मामले में भी यह फ़िल्म हिट रही। छोटे पर्दे पर इस फ़िल्म को दिखाने के राइट्स 55 करोड़ में बिके थे। 

सैटेलाइट राइट्स की रेस में रितिक रोशन भी ज़्यादा पीछे नहीं हैं। रितिक की 'काबिल' को एक टीवी नेटवर्क ने 45 करोड़ में ख़रीदा था। महत्वपूर्ण बात यह है कि 'काबिल' के राइट्स की बिक्री फ़िल्म की शूटिंग शुरू होने से पहले हो चुकी थी। आमिर ख़ान की 'धूम 3' को 65 करोड़ रुपए सैटेलाइट राइट्स से मिले थे। 'बाजीराव मस्तानी' के सैटेलाइट राइट्स 50 करोड़ में बिके थे। 

By Manoj Vashisth