Move to Jagran APP

भाईजान की तरह ही धांसू होते हैं उनकी फिल्मों के विलेन... जानें, पर्दे पर किस-किस ने लिया सलमान ख़ान से पंगा

बॉलीवुड फिल्मों में जितनी ग़ौर हीरो और हीरोइन की कास्टिंग पर किया जाता है उतना ही ध्यान इस बात पर भी दिया जाता है कि फिल्म में विलेन का किरदार कौन निभाएगा। हीरो का किरदार निभाना शायद फिर भी किसी अभिनेता के लिए आसान हो सकता है।

By Nazneen AhmedEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 08:38 AM (IST)
भाईजान की तरह ही धांसू होते हैं उनकी फिल्मों के विलेन... जानें, पर्दे पर किस-किस ने लिया सलमान ख़ान से पंगा
Photo credit - Firozeshakir / Randeep Hooda/ Salman Khan Insta

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड फिल्मों में जितना ग़ौर हीरो और हीरोइन की कास्टिंग पर किया जाता है, उतना ही ध्यान इस बात पर भी दिया जाता है कि फिल्म में विलेन का किरदार कौन निभाएगा। नेगेटिव रोल निभाना हर स्टार के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती होती है। क्योंकि लीड एक्टर के बाद अगर ऑडियंस का ध्यान सबसे ज्यादा किसी पर रहता है तो वो है फिल्म का विलेन, अगर हीरो के बाद फिल्म में किसी किरदार की सबसे ज्यादा चर्चा की जाती है तो वो है विलेन। नकारात्मक्ता को चेहरे पर ऊकेर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती है।

loksabha election banner

बॉलीवुड फिल्मों का इतिहास खंगालकर देख लीजिए कई स्टार्स तो ऐसे जिन्हें पहचान ही अपने नेगेटिव रोल्स की वजह से मिली। दिवंगत अभिनेता अमरीश पुरी, चंकी पांडे, रंजीत, प्रेम चोपड़ा जैसे तमाम अभिनेता हैं जो अपने नेगेटिव रोल्स के लिए ही इतने मशहूर हुए कि लोग उन्हें असल ज़िंदगी में भी बुरा इंसान समझते लगे। लेकिन जैसे-जैसे फिल्मों का दौर बदलता गया, वैसे-वैसे विलेन का स्टाइल भी बदल गया। अब की बात करें तो ऐसे कई अभिनेता हैं जो अपनी फिल्मों में लीड एक्टर (हीरो) की भूमिका निभा चुके हैं, लेकिन अब विलने बनने के लिए तैयार हैं।

मसलन, आप सलमान ख़ान की ही फिल्में उठाकर देख लीजिए। सलमान की पिछले 10 साल की फिल्मों को रिकॉर्ड देखें दो ज्यादातर फिल्मों में एक्टर के सामने विलेन वो स्टार रहा है जिसका अपना एक स्टारडम है। भाईजान ने अपने सामने किसी छोटे-मोटे विलेन को खड़ा नहीं किया। भाईजान अपनी ज्यादातर फिल्मों में एक दमदार विलेन को सामने लेकर आए जो ख़ुद एक स्टार होता है। यकीन नहीं? चलिए हम आपको बताते हैं...

Tiger 3 (Emraan Hashmi): सलमान खान की मोस्ट अवेटेड एक्शन थ्रिलर फिल्म टाइगर 3 को रिलीज़ होने में अभी काफी वक्त है। लेकिन ये खबर अभी से सामने आ चुकी है फिल्म में इमरान हाशमी विलेन के रोल में नज़र आएंगे। इमरान हाशमी ने फिल्म में अपने पार्ट की शूटिंग शुरू भी कर दी। इमरान बॉलीवुड इंडस्ट्री के जानेमाने अभिनेता हैं जो अब तक फिल्मों में लीड एक्टर का किरदार निभाते आए हैं।

 

View this post on Instagram

A post shared by Emraan Hashmi (@therealemraan)

Radhe (Randeep Hooda) : रणदीप हुड्डा की एक्टिंग से तो आप सभी वाक़िफ हैं। रणदीप जब स्क्रीन पर आते हैं तो देखने वालों को पलक झपकाने का मौका नहीं देते हैं। रणदीप ने सलमान की हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म ‘राधे’ में ‘राणा’ नाम के विलेन का रोल निभाया है। फिल्म को भले ही सोशल मीडिया पर और समीक्षकों द्वारा अच्छे रिव्यू न मिले हों, लेकिन रणदीप की एक्टिंग की एक बार फिर काफी तारीफ की जा रही है। वैसे रणदीप और सलमान पहले भी किक और सुल्तान में साथ काम कर चुके हैं। जिनमें वो पुलिस ऑफिसर और सलमान के बॉक्सिंग कोच बने थे।

 

View this post on Instagram

A post shared by Randeep Hooda (@randeephooda)

Jai Ho (Danny Denzongpa): साल 2014 में रिलीज़ हुई सलमान ख़ान की फिल्म ‘जय हो’ में बॉलीवुड के जाने-माने दिग्गज अभिनेता डैनी ने विलेना का रोल निभाया था। डैनी बॉलीवुड के उन स्टार्स में से एक हैं जो करीब 40 सालों से इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं।

 

View this post on Instagram

A post shared by Firoze Mohomed Shakir (@firozeshakir)

Kick (Nawazuddin Siddiqui): ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ ‘सेक्रेड गेम्स’ जैसी हिट सीरीज़ और मूवी का हिस्सा रहे नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने सलमान ख़ान की साल 2014 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘किक’ में विलेन का रोल निभाया था जिसकी टक्कर सीधे सलमान ख़ान से होती है। इस फिल्म में नवाज का एक डायलॉग ‘मौत को छूकर ठक से वापस आ सकता हूं’ आज भी बहुत चर्चित है।

 

View this post on Instagram

A post shared by Nawazuddin Siddiqui (@nawazuddin._siddiqui)

Dabangg 2 (Prakash Raj) : साउथ सिनेमा के सुपरस्टार प्रकाश राज के बारे में क्या ही जाए। प्रकाश राज ने हिंदी फिल्मों में ज्यादा काम तो नहीं किया, लेकिन 'दंबग 2' में सलमान ख़ान के अपोज़िट निभाया गया उनका किरदार 'बच्चा सिंह' आज भी लोगों को याद है। प्रकाश राज साउथ इंडस्ट्री के कितने बड़े अभिनेता हैं इस बात का अंदाज़ा इसी से लगा लीजिए  कि उनकी फिल्में गिनते-गितने शायद अपकी ऊंगलियां थक जाएंगी।

Dabangg (Sonu Sood) : फिल्म अभिनेता सोनू सूद कई फिल्मों में बतौर लीड एक्टर नज़र आ चुके हैं। सोनू ने अपनी एक्टिंग का डंका न सिर्फ हिंदी सिनेमा में बल्कि साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी बजाया है। एक्टर कई हिंदी फिल्मों के अलावा तमाम तेलुगू और तमिल फिल्मों में भी नज़र आ चुके हैं।

Wanted (Prakash Raj) : इस फिल्म को भला कोई कैसे भूल सकता है। सलमान ख़ान के अपोज़िट ‘गनी भाई’ का रोल निभाकर प्रकाश राज इतने फेमस हुए थे कि फिल्म में ‘राधे’ यानी सलमान खान से ज्यादा गनी भाई की चर्चा थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.