अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। साजिद ख़ान ने आज बॉलीवुड में अपने दस साल पूरे कर लिए हैं। 24 अगस्त को ही उनकी फ़िल्म 'हे बेबी' रिलीज़ हुई थी। साजिद ख़ान बताते हैं कि इस फ़िल्म की शुरुआत से लेकर अब तक के 10 सालों के सफ़र में उन्हें काफी आलोचना का सामना भी करना पड़ा है। लेकिन, यह भी सच है कि साजिद ने अपने मज़ाकिया अंदाज़ में हर बार इन आलोचनाओं का सामना किया है।

'हे बेबी' कामयाब नहीं होगी, लोगों ने कर दिया था ऐलान

बहुत से लोगों ने साजिद से कहा था कि फ़िल्म कामयाब नहीं होगी। लेकिन, दर्शकों को यह फ़िल्म बहुत पसंद आई। साजिद ने अपने इस बीते दस साल के करियर के बारे में बात करते हुए कहा, "मैं हमेशा आउट स्पोकन रहा हूं, भले ही फ़िल्म नहीं बना रहा था, लेकिन इंडस्ट्री में तो फ़िल्म बनाने के 20 साल पहले से था। चूंकि मैं टीवी पर लम्बे समय से बॉलीवुड को लेकर हर तरह की बातें करता था, फ़िल्मों की आलोचना करता था, तो 20 साल से लोग मुझसे इस वजह से भी चिढ़े हुए थे। क्योंकि मैं अपने शो में उनका मज़ाक बनाता था। वे लोग नहीं चाहते थे कि मैं कामयाब हो जाऊं, लेकिन साजिद नाडियाडवाला ने मुझ पर विश्वास किया।"

यह भी पढ़ें: Exclusive: हाउसफुल 4 की टीम में लौटेंगे साज़िद ख़ान, हाउसफुल 3 न करने का ही अफ़सोस

'हे बेबी' पहले शूट होने वाली थी दिल्ली में

आपको बता दें कि 'हे बेबी' की शूटिंग पहले दिल्ली में होने वाली थी। साजिद बताते हैं कि उन्होंने जिस तरह से इस फ़िल्म की कहानी लिखी थी, उन्होंने यही ज़हन में रखा था कि वह इसे दिल्ली में शूट करेंगे। चूंकि, वह फर्स्ट टाइम निर्देशक बनने जा रहे थे, तो उन पर भरोसा ही कौन करता। लेकिन, साजिद नाडियाडवाला ने उनसे कहा कि उन्हें ये फ़िल्म बड़े लेवल पर बनानी चाहिए। फिर उन्होंने इसे ऑस्ट्रेलिया में शूट करने का निर्णय लिया। "मेरे लिए ड्रीम डेब्यू था। लोगों को लगा था मैं माइंड-लेस कॉमेडी ही बनाऊंगा, लेकिन लोग फ़िल्म देख कर रो रहे थे", साजिद ने कहा।

यह भी पढ़ें: Exclusive: अरुण गवली कुछ भी हों लेकिन गुंडे तो बिल्कुल नहीं हैं - अर्जुन रामपाल

'हे बेबी' हिट हुई लेकिन नहीं मिली वो लोकप्रियता

साजिद ने कहा, "मेरी फ़िल्म हिट हो चुकी थी, लेकिन इसके बावजूद मुझे वो अटेंशन नहीं मिल रहा था, जो किसी नए निर्देशक की फ़िल्म के हिट होने पर उसे मिलता है। ये बात मुझे चुभ रही थी..अवार्ड शोज़ में मैं होस्टिंग के दौरान बाकी निर्देशकों के नाम अनाऊंस करता था, मुझे अंदर से लग रहा था कि पता नहीं मेरा वक़्त कब आएगा। यही वजह है कि मैं ख़ुद ही अपनी तारीफ़ करने लगा कि मैंने इतनी सुपरहिट फ़िल्म दी है। 100 करोड़ वाली फ़िल्म दी है, मुझमें 'आई ऍम साजिद ख़ान वाला अहम् आ गया था।"

बहन फ़राह को कह दिया था 'तुम जल रही हो मुझसे'

साजिद बताते हैं, "मेरे सारे वेल विशर्स ने मुझे कहा कि मैं रुड और घमंडी होता जा रहा हूं। फ़राह ने मुझे घर में एक दिन ख़ूब झाड़ा भी था कि तुम एरोगेंट हो गये हो। ख़ुद को ख़ुदा समझने लगे हो। मैंने फ़राह को कह दिया था कि तुम जलने लगी हो मुझसे। साजिद नाडियाडवाला ने भी कहा तू ग़लत कर रहा है। फ़िल्म 'हिम्मतवाला' के फ्लॉप होने के बाद मेरा दिमाग खुला। मैने नाडियाडवाला से भी कह दिया था कि मैं सिनेमा को तुझसे ज्यादा जानता हूं। उसने कहा मुझे तू सिर्फ सिनेमा लवर लगता है और कुछ नहीं। लेकिन, मैंने किसी की नहीं सुनी। साजिद ने मुझे 'हिम्मतवाला' के वक़्त ये बात कही कि लोग तो इंतज़ार में थे कि कब तुम्हारी एक फ़िल्म फ्लॉप हो जाए और तुम पर वार करें क्यूंकि, तुमने पहले से ही इतनी आग उगली है। उस वक़्त मुझे एहसास हुआ कि मैं ग़लती कर बैठा हूं, लोग मुझे पसंद नहीं कर रहे हैं।"

 

फ़िल्म 'हमशक्लस' को लेकर भी थी नेगेटिविटी

साजिद ने आगे कहा, " फ़िल्म 'हम्शक्ल्स' ने बॉक्स ऑफिस पर इतने बुरे नम्बर्स भी हासिल नहीं किये थे। इसके बावजूद उसे लेकर काफी नेगेटिविटी आ गई थी। क्यूंकि सैफ़ ने ख़ुद फ़िल्म के बारे में बुरी बातें कही थीं, तो इसे लेकर और ज्यादा बातें होने लगीं। लेकिन, अब मैं खुद को संभाल चुका हूं। अब तीन साल में मैंने फ़िल्में नहीं बनाई हैं, तो अब मैं पूरी तरह से तैयार हूं। मुझे ख़ुद को समझने का पूरा वक़्त मिला है। अब मैं फ्रेश फ़िल्म बनाऊंगा।"

फिल्म इंडस्ट्री में रिश्ते किश्तों में बनते हैं

साजिद बताते हैं कि फ़िल्म इंडस्ट्री में रिश्ते किश्तों में बनते हैं। इंडस्ट्री के इनसाइडर किड होने के बावजूद साजिद स्वीकारते हैं कि लोग उन्हें उस नज़र से नहीं देखते। उन्हें अब तक आउटसाइडर ही माना जाता है, क्योंकि वह अलग तरह से अपनी बात रखते हैं, इंडस्ट्री के बारे में भी सच्चाई कहते हैं। वह स्वीकारतें हैं कि यह सच है कि इंडस्ट्री में फेक इमोशन ही ज्यादा होते हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ़ हीरो नहीं हमारी हिरोइन्स भी करती हैं कमाल का एक्शन, लिस्ट में हैं पूरे 12 नाम

साजिद से लड़ाई सबसे बड़ी गलती

साजिद ने स्वीकारते हुए कहा, "साजिद नाडियाडवाला से लड़ाई सबसे बड़ी गलती थी। वह मेरे भाई हैं और हमने एक दूसरे से दो सालों तक बात नहीं की। इगो की दिक्कत थी, लेकिन उसी ने मुझे पूरी तरह संभाला और उसको मैं कभी नहीं खोना चाहूंगा। अक्षय मेरे अच्छे दोस्त में से एक हैं, रितेश अच्छा दोस्त है। मुझे ख़ुशी है कि तमाम बातों के बावजूद मुझे इन दोस्तों का साथ मिला है।"

Posted By: Shikha Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप