Move to Jagran APP

Rishi Kapoor Death: गोल्डन हैं ऋषि कपूर के करियर के आख़िरी 8 साल, याद रहेंगे ये 5 दमदार किरदार

Rishi Kapoor Death ऋषि की प्रयोगधर्मिता की शुरुआत 2012 की फ़िल्म अग्निपथ से हुई थी जो अमिताभ बच्चन की इसी नाम से आयी फ़िल्म का आधिकारिक रीमेक थी।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 11:44 AM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 08:45 PM (IST)
Rishi Kapoor Death: गोल्डन हैं ऋषि कपूर के करियर के आख़िरी 8 साल, याद रहेंगे ये 5 दमदार किरदार
Rishi Kapoor Death: गोल्डन हैं ऋषि कपूर के करियर के आख़िरी 8 साल, याद रहेंगे ये 5 दमदार किरदार

नई दिल्ली, जेएनएन। ऋषि कपूर के फ़िल्मी करियर की आख़िरी आठ सालों पर ग़ौर करें तो बतौर कलाकार उनकी अदाकारी के कई आयाम सामने आये। ऋषि ने जितना एक्सपेरिमेंट अपने करियर के इस दौर में किया, उतना पहले कभी नहीं किया। पर्दे पर सकारात्मक और रोमांटिक किरदार निभाते रहे ऋषि ने करियर के इस पड़ाव पर सोच के कई बैरियर तोड़े और ऐसे किरदार निभाये, जो कपूर फ़ैमिली के किसी हीरो ने इससे पहले करने की हिम्मत नहीं जुटा सके। आइए, जानते हैं ऋषि की वो परफॉर्मेंसेज़...

loksabha election banner

रऊफ़ लाला- अग्निपथ

ऋषि की प्रयोगधर्मिता की शुरुआत 2012 की फ़िल्म अग्निपथ से हुई थी, जो अमिताभ बच्चन की इसी नाम से आयी फ़िल्म का आधिकारिक रीमेक थी। ऋतिक रोशन और प्रियंका चोपड़ा ने मुख्य किरदार निभाये थे। संजय दत्त मुख्य विलेन कांचा चीना के रोल में थे। इस फ़िल्म में ऋषि कपूर ने रऊफ लाला नाम का बेहद ख़ूंखार किरदार निभाया। ऋषि को रोमांटिक और हल्के-फुल्के रोल्स में देखने के आदी रहे दर्शक उन्हें इस रूप में देख सकते में आ गये थे। 

इक़बाल सेठ- डी डे

करियर की इस पारी में एक्सपेरिमेंट्स करने का स्वाद ऐसा लगा कि ऋषि ने 2013 में आयी डी-डे में अंडरवर्ल्ड डॉन बनना भी मंजूर कर लिया। इस फ़िल्म में उन्होंने दाऊद इब्राहिम से प्रेरित किरदार इकबाल सेठ निभाया था। हालांकि ऋषि के लिए यह किरदार निभाना मानसिक तौर पर आसान नहीं था। फ़िल्म में उनके अलावा इरफ़ान ख़ान, अर्जुन  रामपाल, हुमा कुरैशी और श्रुति हासन मुख्य भूमिकाओं में थे।

अमरजीत कपूर- कपूर एंड संस

2016 में आयी इस फ़िल्म में ऋषि कपूर ने लगभग 80 साल के बुजुर्ग का किरदार निभाया था। इस किरदार के लिए ऋषि को कई घंटों तक प्रोस्थेटिक मेकअप करवाना पड़ा था। ऋषि के करियर का यह सबसे उम्रदराज़ किरदार था। 

बाबूलाल वखारिया- 102 नॉट आउट

ऋषि कपूर की जो सबसे यादगार परफॉर्मेंसेज होंगी, उनमें बाबूलाल वखारिया को भी याद किया जाएगा। 2018 में आयी इस फ़िल्म की ख़ासियत यह भी है कि इसमें ऋषि कपूर ने अमिताभ बच्चन के बेटे का किरदार निभाया था। अमिताभ फ़िल्म में 102 साल के ज़िंदादिल पिता बने थे। वहीं, ऋषि को सत्तर साल का बेटा दिखाया गया था, जो हमेशा सशंकित रहता है। 

मुराद अली मुहम्मद- मुल्क

अनुभव सिन्हा की इस संजीदा फ़िल्म में ऋषि कपूर ने मुस्लिम वकील का रोल निभाया था, जिसके परिवार का एक व्यक्ति आतंकवाद की राह पकड़ लेता है। फ़िल्म में ऋषि की बेहतरीन परफॉर्मेंस की ख़ूब तारीफ़ हुई। तापसी पन्नू ने फ़िल्म में लीड रोल निभाया था।

गुरुवार सुबह हुआ निधन 

पिछले दो साल तक leukemia से जंग लड़ने के बाद 67 साल के ऋषि कपूर ने दुनिया का साथ छोड़ दिया। अचानक तबीयत खराब होने के बाद उन्हें बुधवार को मुंबई के एच.एन रिलायंस हॉस्पिटल भर्ती कराया गया था। इसके बाद गुरुवार सुबह 8: 45 बजे उन्होंने आखिरी सांस ली। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.