नई दिल्ली, जेएनएन। साउथ सिनेमा में काम करने के बाद बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने वाली रकुल प्रीत जल्द ही फिल्म ‘मरजावां’ में नजर आने वाली हैं। इस फिल्म में उनका कैमियो रोल होगा। फिल्म में रकुल एक तवायफ के करिदार में नज़र आएंगी। हालांकि रकुल ऐसी पहली बॉलीवुड अभीनेत्री नहीं हैं जो पर्दे पर तवायफ का रोल निभान जा रही हैं। इससे पहले भी रेखा से लेकर करीना कपूर तक बॉलीवुड की कई दिग्गज अभिनेत्रियां हैं पर्दे पर तवायफ और प्रॉस्टिट्यूड का किरदार निभा चुकी हैं। हम आपको बताते हैं उन अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने पर्दे पर बोल्ड रोल निभाए।

रेखा : साल 1981 में रिलीज हुई फिल्म उमराव जान में रेखा ने तवायफ का किरदार निभाया था। इस फिल्म का रीमेक भी बन चुका है जिसमें यही किरदार ऐश्वर्या राय ने निभाया।

शबाना आज़मी और स्मिता पाटेल: साल 1983 में रिलीज हुई फिल्म मंडी में शबाना आज़मी और स्मिता पाटेल ने प्रॉस्टीट्यूट का किरदार निभाया था।

माधुरी दीक्षित: साल 2002 में रिलीज हुई फिल्म देवदास में माधुरी ने तवायफ का रोल प्ले किया था। ये रोल उनके अब तक के सबसे बेहतरीन रोल्स में से एक है। इस फिल्म में माधुरी का नाम चंद्रमुखी था जिसके लिए देवदास यानी शाहरुख खान, दीवाना था।

करीना कपूर: साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म ‘चमेली’ में करीना ने एक प्रॉस्टीट्यूट का किरदार निभाया था। करीना का ये रोल काफी दमदार था। इसके बाद करीना 2012 में तलाश में भी प्रॉस्टीट्यूट बनी थीं।

कोंकणा शर्मा: साल 2007 में रिलीज हुई इस फिल्म में कोंकणा शर्मा तवायफ के रोल में थीं।

रानी मुखर्जी: साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म ‘लागा चुनरी में दाग’ में रानी मुखर्जी ने प्रॉस्टीट्यूट का रोल निभाया था। रानी एक ऐसी लड़की बनी थीं जो गांव से शहर काम के सिलसिले में आती है, लेकिन पैसे कमाने की होड़ में हाई प्रोफाइल प्रॉस्टीट्यूट बन जाती है। इस फिल्म में रानी के साथ अभिषेक बच्चन लीड रोल में थे।

हुमा कुरैशी : साल 2015 में रिलीज हुई वरुण धवन की फिल्म ‘बदलापुर’ में हुमा कुरैशी ने प्रॉस्टीट्यूट का रोल निभाया था। इस फिल्में नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी मुख्य भूमिका में थे।

विद्या बालन : 2017 में रिलीज हुई फिलम ‘बेगम जान’ में विद्या ने प्रॉस्टीट्यूट का किरदार निभाया। इस फिल्म विद्या एक कोठे की मालकिन बनी थीं। 

Posted By: Nazneen Ahmed

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस