मुंबई। संजय लीला भंसाली की फ़िल्म 'पद्मावत' में दिल्ली सल्तनत के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी का पागलपन पर्दे पर उतारने के बाद रणवीर सिंह अब ऐसे मुग़ल शासक का किरदार निभाने जा रहे हैं, जिसे इतिहास में सबसे बड़े खलनायक के तौर पर देखा जाता है और जिसे नफ़रत भरी नज़र से देखा जाता है। खिलजी बनकर रणवीर ने अदाकारी का जो नमूना पेश किया था, आप इसे उसी कामयाबी का ईनाम भी कह सकते हैं। 

करण जौहर ने 9 अगस्त को अपनी नई फ़िल्म 'तख़्त' का एलान किया है। साथ ही मुख्य स्टार कास्ट की जानकारी भी दी है। ख़ास बात यह है कि करण जौहर ने जिस तरह फ़िल्म से रू-ब-रू करवाते वक़्त लेखक और संवाद लेखक को रेखांकित किया है, वो फ़िल्म इंडस्ट्री में कम ही देखने को मिलता है। इस फ़िल्म का स्क्रीनप्ले सुमित रॉय ने लिखा है, जबकि डायलॉग लिखने की ज़िम्मेदारी हुसैन हैदरी और सुमित ने निभायी है।  

'तख़्त' की स्टार कास्ट बड़ी दिलचस्प है। अगर आप कलाकारों का लाइन-अप देखें तो सबसे पहले रणवीर सिंह का नाम लिखा गया, जो फ़िल्म में उनके किरदार की अहमियत की तरफ़ इशारा करता है। इसके बाद करीना कपूर ख़ान का नाम आता है, फिर आलिया भट्ट, विक्की कौशल, भूमि पेडनेकर, जाह्नवी कपूर और अनिल कपूर का नाम आता है। ग़ौरतलब है कि जाह्नवी को करण की ही फ़िल्म 'धड़क' से बॉलीवुड में डेब्यू किया है और 'तख़्त' उनकी दूसरी फ़िल्म बन गयी है। इस फ़िल्म के ज़रिए रणवीर पहली बार करीना के साथ पर्दे पर दिखेंगे तो जाह्नवी अपने चाचू अनिल के साथ सिल्वर स्क्रीन पर नज़र आएंगे। आलिया और विक्की को आप इसी साल की फ़िल्म 'राज़ी' में देख चुके हैं। ज़ाहिर है कि 'तख़्त' की स्टार कास्ट काफ़ी दिलचस्प है। रणवीर ने तख़्त का हिस्सा बनने पर ख़ुशी जतायी है-

चलिए अब आपको 'तख़्त' के बारे में जानकारी देते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 'तख़्त' की कहानी शाहज़हां के बेटे औरंगज़ेब और दाराशिकोह के बीच सत्ता संघर्ष पर आधारित है। शाहज़हां अपने पसंदीदा शहज़ादे दाराशिकोह को सिंहासन देना चाहते थे, लेकिन महत्वाकांक्षी और ज़ालिम औरंगज़ेब ख़ुद सुल्तान बनना चाहता था, लिहाज़ा उसने शाहज़हां के ख़िलाफ़ बग़ावत करके उन्हें नज़रबंद कर दिया और दाराशिकोह को जेल में डलवा दिया था। औरंगज़ेब को मुग़ल साम्राज्य का सबसे क्रूर और विधर्मी शासक माना जाता है। रणवीर सिंह 'तख़्त' में उसी औरंगज़ेब का किरदार निभा रहे हैं, जबकि विक्की कौशल दाराशिकोह का किरदार निभा सकते हैं। फ़िल्म में बाक़ी कलाकारों की भूमिकाओं का खुलासा अभी नहीं किया गया है। 

इस फ़िल्म को करण ख़ुद डायरेक्ट कर रहे हैं, जो अपने-आप एक अनोखी बात है, क्योंकि लवी-डवी टाइप के फैमिली ड्रामा बनाते रहे करण के लिए इतिहास बिल्कुल नया विषय है। 'तख़्त' 2020 में रिलीज़ के लिए निर्धारित है। रणवीर इस वक़्त रोहित शेट्टी की फ़िल्म 'सिम्बा' और ज़ोया अख़्तर की फ़िल्म 'गली बॉय' की शूटिंग कर रहे हैं, जिसमें आलिया ही फ़ीमेल लीड में हैं। आलिया, रणबीर कपूर के साथ 'ब्रह्मास्त्र' की शूटिंग में भी बिज़ी हैं। आलिया भी करण के यहां वापसी से उत्साहित हैं। उन्होंने लिखा है- जहां से शुरू किया था, वहां लौटी हूं.. अपनी जड़ों की तरफ़। इस ऐतिहासिक शाहकार का हिस्सा बनकर बहुत ख़ुश हूं। तख़्त, जिसे करण जौहर ने निर्देशित किया है। 

Posted By: Manoj Vashisth