मुंबई। हॉलीवुड सुपरहीरो फ़िल्म डैडपूल2 का इंतज़ार दुनियाभर में उनके फैंस कर रहे हैं, मगर भारतीय फैंस को इंतज़ार की एक और वजह मिल गयी है। ये वजह हैं रणवीर सिंह, जो डैडपूल2 के हिंदी रूपांतरण के लिए रायन रेनोल्ड्स की आवाज़ बन रहे हैं। 

रणवीर सिंह ने इसका खुलासा अपने ट्विटर एकाउंट से किया है। डैडपूल2 इसी महीने रिलीज़ हो रही है, जिसे डेविड लीच ने डायरेक्ट किया है। ये 2016 में आयी डैडपूल का सीक्वल है, जो काफ़ी कामयाब रहा था। डैडपूल सीरीज़ की ख़ासियत ये है कि इसका नायक किसी आदर्श को पेश करने की जद्दोजहद में नहीं फंसता। वो अपने तरीक़े से बुराई से लड़ता है। गालियां देता है और किसी की परवाह नहीं करता। ये पहली बार है कि रणवीर किसी हॉलीवुड फ़िल्म के लिए डबिंग कर रहे हैं।

दुनियाभर में अपनी कमाई से तहलका मचा रही एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर का भारत की सबसे कामयाब फ़िल्म बाहुबली से ऐसा कनेक्शन है, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इनफिनिटी वॉर और बाहुबली को जोड़ने वाली इस कड़ी का नाम है थैनोस (Thanos), जो इनफिनिटी स्टोंस की तलाश में यूनिवर्स में कहर बरपा रहा है। दरअसल, एवेंजर्स के इस सबसे बड़े दुश्मन की आवाज़ बने हैं बाहुबली के भल्लाल देव यानि राणा दग्गूबटी

27 अप्रैल को देश में हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज़ हुई फ़िल्म के तेलुगु वर्ज़न में राणा ने थैनस के किरदार को आवाज़ दी है। वैसे, इस डबिंग के लिए राणा बिल्कुल सही च्वाइस हैं। थैनस और भल्लाल देव के किरदारों में काफ़ी समानताएं हैं। जिस तरह भल्लाल देव माहिष्मती राज्य के सिंहासन के लिए साजिश रचता है, उसी प्रकार थैनस यूनिवर्स का शासन करने के लिए साजिशें रच रहा है, जिसका मुकाबला धरती और अंतरिक्ष के सारे बाहुबली यानि सुपरहीरो मिलकर भी नहीं कर पा रहे हैं। दोनों के किरदारों में एक समानता और है कि दोनों ही अपार बलशाली और क्रूर हैं। राणा की डबिंग की झलक आप नीचे देख सकते हैं-

हॉलीवुड फ़िल्मों के भारतीय संस्करणों में अक्सर किसी बड़े सितारे की आवाज़ सुनायी दे जाती है। इससे पहले स्पायडरमैन द होमकमिंग के हिंदी रूपांतरण में टाइगर श्रॉफ़ स्पायडरमैन की आवाज़ बने थे। अ फ्लाइंग जट में ख़ुद सुपरहीरो बन चुके टाइगर का पसंदीदा सुपर हीरो स्पायडरमैन ही है। फ़िल्म कारोबार से जुड़े जानकार मानते हैं कि जब कोई मशहूर भारतीय सितारा हॉलीवुड फ़िल्म की डबिंग करता है तो दर्शकों के उससे जुड़ने की संभावना बढ़ जाती है। फ़िल्म को दर्शकों के बीच समुचित प्रचार भी मिल जाता है। स्पायडरमैन होम कमिंग ने सभी भाषाओं में 58 करोड़ का कारोबार किया था और हिट रही थी। 

भारत में अभी तक की सबसे कामयाब हॉलीवुड फ़िल्म द जंगल बुक के हिंदी संस्करण के लिए बॉलीवुड के कई बड़े और मशहूर कलाकारों ने अपनी आवाज़ दी थी। इनमें प्रियंका चोपड़ा, इरफ़ान ख़ान, ओमपुरी और नाना पाटेकर शामिल हैं। इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 183 करोड़ का कारोबार किया था। 

अरशद वारसी ने 2017 में आयी पायरेट्स ऑफ़ द कैरिबियन- सालाज़ार्स रिवेंज में कैप्टन जैक स्पैरो की आवाज़ बन चुके हैं। वहीं, अमिताभ बच्चन 2016 की फ़िल्म द बीएफ़जी के मुख्य किरदार को अपनी आवाज़ दे चुके हैं। वरुण धवन ने 2016 में आयी कैप्टन अमेरिका- सिविल वॉर के हिंदी संस्करण में कैप्टन अमेरिका के किरदार को अपनी आवाज़ दी थी। 2016 की ही फ़िल्म आइस एज- कॉलीज़न कोर्स में अर्जुन कपूर बक द वीज़ल के लिए आवाज़ दे चुके हैं। 2014 में सोनाक्षी सिन्हा और इमरान ख़ान ने एनीमेशन फ़िल्म रियो 2 के ज्वैल और ब्लू पात्रों के लिए आवाज़ दी थी। वहीं, विवेक ओबेरॉय द अमेज़िंग स्पायडरमैन 2 के हिंदी वर्ज़न में मुख्य विलेन इलेक्ट्रो की आवाज़ बन चुके हैं। 

शाह रुख़ ख़ान संभवत: पहले बॉलीवुड सुपरस्टार हैं, जो किसी हॉलीवुड फ़िल्म की डबिंग से जुड़े हों। 2004 में किंग ख़ान ने एनीमेशन फ़िल्म द इनक्रेडिबल्स के हिंदी रुपांतरण में मिस्टर इनक्रेडिबल के चरित्र की लिए डबिंग की थी। 

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप