नई दिल्ली। मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार को रविवार को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। गृृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मुंबई स्थित उनके घर जाकर इस सम्मान से नवाजा। यह देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। इस मौके पर उनकी पत्नी सायरा बानो ने कहा कि उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं है। उनके मुताबिक, वो दुनिया की सबसे गौरवान्वित पत्नी हैं।

वहीं राजनाथ सिंह ने कहा कि दिलीप कुमार जी ने फिल्म इंडस्ट्री के प्रति उल्लेखनीय योगदान दिया है, इसके मद्देनजर हम उन्हें इस सम्मान से नवाज रहे हैं। आपको बता दें कि दिलीप कुमार इस साल अप्रैल में खराब स्वास्थ्य की वजह से राष्ट्रपति भवन में आयोजन समारोह में हिस्सा नहीं ले सके थे। उनका हाल ही में 93वां जन्मदिन था। हालांकि चेन्नई बाढ़ आपदा की वजह से उन्होंने जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया था।

पढ़ेंः जब ट्रक से लाना पड़ा दिलीप कुमार और उनकी पत्नी का पोट्रेट

बॉलीवुड में ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार का जन्म पेशावर के किस्सा खवानी बाजार में पठान फल व्यापारी गुलाम सरवर के घर 11 दिसंबर, 1922 को हुआ। उनके माता-पिता ने उनका नाम मोहम्मद युसूफ रखा, लेकिन रुपहले पर्दे पर वह दिलीप कुमार के नाम से मशहूर हुए। उन्हें 1991 में पद्म भूषण और 1994 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

Posted By: Sachin Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस