Move to Jagran APP

बर्थडे राजू हिरानी: इस डायरेक्टर ने अब तक 5 फ़िल्में बनाई, पांचों ने दुनिया भर में धूम मचाई

एक दर्जन से ज्यादा फ़िल्मफेयर पुरस्कार के अलावा दो बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुके राज कुमार हिरानी को जागरण डॉट कॉम के तमाम पाठकों की तरफ से जन्मदिन मुबारक!

By Hirendra JEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 08:23 AM (IST)Updated: Wed, 21 Nov 2018 05:08 AM (IST)
बर्थडे राजू हिरानी: इस डायरेक्टर ने अब तक 5 फ़िल्में बनाई, पांचों ने दुनिया भर में धूम मचाई
बर्थडे राजू हिरानी: इस डायरेक्टर ने अब तक 5 फ़िल्में बनाई, पांचों ने दुनिया भर में धूम मचाई

मुंबई। राजकुमार हिरानी अपनी तरह के इकलौते फिल्मकार हैं जिनकी बनाई हर फ़िल्म सफलता के कीर्तिमान रचती रही हैं। 20 नवंबर को राजकुमार जिन्हें सब राजू हिरानी भी कहते हैं का बर्थ डे है। राजू ने अपने फ़िल्मों के जरिये अपनी एक अलग पहचान बना ली है। चाहे एक्टर्स हो या समीक्षक या फिर आम दर्शक राजू ने सबका प्यार और सम्मान पाया है। 

loksabha election banner

राज कुमार हिरानी महाराष्ट्र के नागपुर में एक सिंधि परिवार में जन्में। राजकुमार हिरानी के पिता सुरेश हिरानी 14 साल के थे जब भारत पाकिस्तान के बंटवारे के बाद वो हिंदुस्तान आ गए। सुरेश हिरानी ने यहां काफी संघर्ष करने के बाद एक एक टाइपिंग इंस्टिट्यूट खोला। जिसका नाम रखा ‘राजकुमार कॉर्मस इंस्टिट्यूट’। दिलचस्प बात ये है कि तब तक राजकुमार हिरानी का जन्म भी नहीं हुआ था। बाद में 1962 में जब उनका जन्म हुआ तो उनका नाम इसी इंस्टिट्यूट के नाम पर रखा गया-राजकुमार। बहरहाल, राजू के कॉमर्स में ग्रेजुएट करने के बाद उनके पिता चाहते थे कि वो चार्टड अकाउंटेंट बने। लेकिन, राजू का मन बार-बार फ़िल्मों की तरफ जा रहा था। स्कूल के दिनों से ही राजू थियेटर से जुड़े रहे थे। पिता ने बेटे की इच्छा का मान रखते हुए राजू को मुंबई भेज दिया।

यह भी पढ़ें: अवॉर्ड समारोह तस्वीरें: जाह्नवी, आलिया, करीना और ऐश्वर्या समेत इन हीरोइनों का ग्लैमरस अंदाज़

लेकिन, मुंबई आने के बाद तीसरे ही दिन राजू नागपुर वापस लौट गये। पिता ने गाइड किया कि क्यों नहीं तुम फ़िल्म इंस्टीयूट पुणे में एडमिशन ले लेते हो? लेकिन, तब तक एफटीआईआई पुणे में एक्टिंग कोर्स में एडमिशन की डेट निकल चुकी थी। डायरेक्टर वाले कोर्स में लंबी लाइन थी तो ऐसे में राजू ने एडिटिंग कोर्स में दाखिला ले लिया। राजू प्रतिभाशाली रहे हैं। दुनिया को देखने का उनका एक अपना नजरिया रहा है। एफटीआईआई से निकल कर वो फ़िल्मों के लिये संघर्ष करने लगे। लेकिन, कहीं कोई बात बन नहीं रही थी तो फिर राजू फिल्मों का मोह छोड़ एड फ़िल्में बनाने लगे। उस दौर में टीवी विज्ञापन की अपने यहां शुरूआत ही थी।

राजू ने तब कुछ यादगार एड फ़िल्में बनाई और बहुत जल्द वो एड की दुनिया में स्थापित हो गये। एड एजेंसी में ही काम करते हुए उन्हें कुछ बॉलिवुड फ़िल्मों के प्रोमो एडिट करने का मौका मिला। लेकिन, साल 2000 उनकी ज़िंदगी में जैसे टर्निंग प्वाइंट बन कर आया। इस साल उन्होंने एक पूरी फ़िल्म एडिट की। इस फ़िल्म का नाम था 'मिशन कश्मीर' जिसमें रितिक रोशन और प्रीटी जिंटा जैसे स्टार थे। यहां एक एडिटर के रूप में काम करते हुए राजू के मन में फ़िल्म मेकिंग की समझ विकसित हुई!

तीन साल के बाद ही उन्होंने डायरेक्टर के रूप में अपनी पहली फ़िल्म बना दी। यह फ़िल्म संजय दत्त के करियर की सबसे चर्चित फ़िल्मों में से है। हम बता कर रहे हैं- ‘मुन्ना भाई एम बी बी एस’ की। इस फ़िल्म ने दर्शकों से लेकर बॉक्स ऑफिस तक पर तहलका मचा दिया। मुन्ना भाई के तीन साल बाद राजू 'लगे रहो मुन्ना भाई' लेकर आये। ये फ़िल्म भी ज़बरदस्त हिट साबित हुई। साल 2009 में राजू की तीसरी फ़िल्म 'थ्री इडियट' आई। आमिर ख़ान, आर माधवन, शरमन जोशी और करीना कपूर के करियर की ही नहीं देखने वाले दर्शकों के लिए भी यह एक यादगार फ़िल्म रही। 'थ्री इडियट' के बाद 2014 में ‘पीके’ और फिर इस साल यानी 2018 में आई उनकी फ़िल्म 'संजू'। ये सब भारतीय सिनेमा इतिहास की सर्वाधिक चर्चित फ़िल्मों में से है! ‘मुन्ना भाई एम बी बी एस’,  'लगे रहो मुन्ना भाई', 'थ्री इडियट' और ‘पीके' के राइटर, डायरेक्टर और एडिटर तीनों राजू हिरानी ही हैं जबकि  'संजू' के तो वो राइटर, डायरेक्टर और एडिटर के साथ-साथ निर्माता भी हैं! 

यह भी पढ़ें: शादी के बाद दुल्हनिया दीपिका पादुकोण संग मुंबई लौटे रणवीर सिंह, देखें Latest तस्वीरें

बहरहाल, एक दर्जन से ज्यादा फ़िल्मफेयर पुरस्कार के अलावा दो बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुके राज कुमार हिरानी को जागरण डॉट कॉम के तमाम पाठकों की तरफ से जन्मदिन मुबारक!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.