मुंबई। 2018 अभी चौथे महीने में ही चल रहा है, लेकिन फ़िल्मों की रिलीज़ स्थगित होने और टलने की पुरानी कहानी अभी से दोहराई जाने लगी है। ताज़ा मालमा 'काला' का है, जिसकी रिलीज़ एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर से बचने के लिए खिसका दी गयी है।

27 अप्रैल को रजनीकांत की बहुप्रतीक्षित फ़िल्म काला रिलीज़ होने वाली थी। इस दिन इस फ़िल्म का मुक़ाबला हॉलीवुड फ़िल्म एवेंजर्स- इनफिनिटी वॉर से होने वाला था, मगर अब काला 7 जून को रिलीज़ होगी। नई तारीख़ का एलान ख़ुद धनुष ने किया है, जो काला के प्रोड्यूसर हैं। काला तमिल तेलुगु और हिंदी में रिलीज़ की जाएगी। ग़ौरतलब है कि 15 जून को सलमान ख़ान की रेस3 रिलीज़ होगी। 

पीए रंजीत निर्देशित 'काला' मुंबई की पृष्ठभूमि में बनायी गयी गैंगस्टर ड्रामा फ़िल्म है। रजनीकांत का किरदार तमिलनाडु से मुंबई आता है। रजनीकांत के अलावा फ़िल्म में हिंदी सिनेमा के एक्टर्स ने भी काम किया है। इनमें नाना पाटेकर, हुमा कुरैशी और पंकज त्रिपाठी शामिल हैं। ईश्वरी राव को फ़िल्म में रजनीकांत के अपोज़िट कास्ट किया गया है। फ़िल्म को सेंसर बोर्ड ने 14 कट्स के साथ यूए सर्टिफिकेट दिया है।

एवेंजर्स को लेकर ज़बर्दस्त हाइप बतायी जा रही है। फ़िल्म की एडवांस बुकिंग पिछले रविवार से शुरू हो चुकी है। ऐसे में कोई भी बड़ी बॉलीवुड फ़िल्म इसके सामने आने का जोख़िम नहीं उठा रही है, सिवाए दासदेव के। सुधीर मिश्रा की दासदेव पहले फरवरी में रिलीज़ होने वाली थी। फिर इसे 23 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इसके बाद पता चला कि दासदेव 20 अप्रैल को आएगी, मगर अब इसे 27 अप्रैल को रिलीज़ किया जा रहा है। 20 तारीख़ को नानू की जानू और बियांड द क्लाउड्स समेत कई छोटी फ़िल्मों की भीड़ के चलते इसे एक हफ़्ता आगे किया गया। हालांकि अब दासदेव का मुक़ाबला हॉलीवुड के एवेंजर्स से होगा।

5 बार टली परमाणु की रिलीज़

जॉन अब्राहम की होम प्रोडक्शन फ़िल्म ‘परमाणु’ की रिलीज़ डेट कई बार टाली जा चुकी है। ‘परमाणु’ सबसे पहले 2017 में 8 दिसंबर को रिलीज़ होने वाली थी, मगर इस तब संजय लीला भंसाली की फ़िल्म पद्मावत की रिलीज़ सामने आ गयी, जिसकी वजह से जॉन ने अपनी फ़िल्म 23 फरवरी तक के लिए पोस्टपोन कर दी। ये अलग बात है कि पद्मावत भी दिसंबर में रिलीज़ नहीं हो सकी थी, इस साल 25 जनवरी को ही रिलीज़ हुई।

इधर, परमाणु भी 23 फरवरी को रिलीज़ नहीं हो पायी, क्योंकि रानी मुखर्जी की हिचकी आ रही थी। फिर 2 मार्च रिलीज़ डेट तय की गयी, लेकिन अनुष्का शर्मा की परी से क्लैश बचाने के लिए इसे 6 अप्रैल तक पोस्टपोन किया गया। इस बीच फ़िल्म की सह निर्माता कंपनी से जॉन का विवाद शुरू हो गया, जिसके चलते परमाणु की रिलीज़ डेट अनिश्चितकाल के लिए टलने के कयास लगाए जाने लगे, मगर जॉन ने कुछ दिन बाद रिलीज़ डेट 4 मई करने का फ़ैसला किया। अब ख़बर आ रही है कि परमाणु 25 मई को आएगी। तारीख़ों का ये मायाजाल देखकर आप भी हांफ़ने लगे होंगे। आगे बढ़ने से पहले सांस ले लीजिए!

एक बार टली ओमर्टा

हंसल मेहता की राजकुमार राव स्टारर ओमर्टा 20 अप्रैल को रिलीज़ होने वाली थी, मगर सेंसर सर्टिफिकेट ना मिल पाने की वजह से फ़िल्म रिलीज़ नहीं हो सकी। फ़िल्म को अब सेंसर बोर्ड ने ए सर्टिफिकेट दिया है और राष्ट्र गान वाला सीन हटाने के निर्देश दिये हैं। हालांकि अभी नयी रिलीज़ डेट की घोषणा नहीं की गयी है, लेकिन माना जा रहा है कि 4 मई को रिलीज़ हो सकती है।

एक बार टली पैडमैन

अक्षय कुमार की पैडमैन पहले 26 जनवरी के मौक़े पर रिलीज़ होने वाली थी, मगर लंबे विवाद और विरोध के बाद संजय लीला भंसाली की फ़िल्म पद्मावत की रिलीज़ 25 जनवरी तय हुई। लिहाज़ा अक्षय ने संजय के साथ अपने अच्छे संबंधों के चलते पैडमैन की रिलीज़ 26 जनवरी से खिसकाकर 9 फरवरी कर दी थी।

3 बार टल चुकी है 2.0

अक्षय कुमार और रजनीकांत की सुपरहीरो साई-फाई फ़िल्म 2.0 पहले 2017 में दिवाली पर रिलीज़ होने वाली थी, मगर वीएफ़एक्स का काम पूरा ना होने की वजह से इसकी रिलीज़ 26 जनवरी तक टाली गयी। मगर, काम पूरा ना हो सका। ख़बर आयी कि फ़िल्म 27 अप्रैल को रिलीज़ होगी, मगर ये तारीख़ भी अंतिम साबित नहीं हुई। फ़िल्म का ग्रैंड म्यूज़िक लांच दुबई में हुआ था। 2.0 के हटने के बाद ही रजनीकांत की काला को इस दिन रिलीज़ करने का एलान किया गया था।

By Manoj Vashisth