Move to Jagran APP

जानिए किसने दिया था राजेश खन्‍ना को यह फिल्‍मी नाम

आज राजेश खन्‍ना का जन्‍मदिन है। हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्‍टार राजेश खन्‍ना का असली नाम जतिन अरोड़ा था।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Tue, 29 Dec 2015 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2015 01:18 PM (IST)
जानिए किसने दिया था राजेश खन्‍ना को यह फिल्‍मी नाम

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का आज जन्मदिन है। रूमानी अंदाज और कामयाब फिल्मों के लंबे सिलसिले के दम पर करीब डेढ़ दशक तक उन्होंने सिने प्रेमियों का दिल जीता। उनका जन्म 29 दिसंबर 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था।

prime article banner

रणबीर कपूर को किस करने से ऐश्वर्या ने कर दिया इंकार

29 दिसंबर 1942 को जन्मे राजेश खन्ना का असली नाम जतिन अरोड़ा था। जतिन के माता-पिता भारत विभाजन के बाद पाकिस्तान से आकर अमृतसर में बस गए थे। खन्ना दंपती जो जतिन के वास्तविक माता-पिता के रिश्तेदार थे, इस बच्चे को गोद ले लिया और पढ़ाया-लिखाया। जतिन ने तब के बंबई स्थित गिरगांव के सेंट सेबेस्टियन हाई स्कूल में दाखिला लिया। उनके सहपाठी थे रवि कपूर, जो आगे चलकर जितेंद्र के नाम से फिल्म जगत में मशहूर हुए।

स्कूली शिक्षा के साथ-साथ जतिन की रुचि नाटकों में अभिनय करने की भी थी। अंत में वो स्वाभाविक रूप से थिएटर की ओर उन्मुख हो गए। जतिन को राजेश खन्ना नाम उनके चाचा ने दिया था। यही नाम बाद में उन्होंने फिल्मों में अपना लिया। यह भी एक हकीकत है कि जितेंद्र को उनकी पहली फिल्म में ऑडिशन देने के लिए कैमरे के सामने बोलना राजेश ने ही सिखाया था। जितेंद्र और उनकी पत्‌नी राजेश खन्ना को काका कहकर बुलाते थे।

नेहा कक्कड़ की आवाज को लेकर हनी सिंह ने ये क्या कह डाला

राजेश खन्ना ने 1966 में पहली बार 24 साल की उम्र में 'आखिरी खत' में काम किया था। इसके बाद 'राज', 'बहारों के सपने', 'औरत के रूप' जैसी कई फिल्में उन्होंने की, लेकिन उन्हें असली कामयाबी 1969 में 'आराधना' से मिली जो उनकी पहली प्लेटिनम जुबली सुपरहिट फिल्म थी। 'आराधना' के बाद हिंदी फिल्मों के पहले 'सुपरस्टार' का खिताब अपने नाम किया और फिर उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.