Move to Jagran APP

Bachchan Birthday: बाल्की से बच्चन का ऐसा है ख़ास रिश्ता

पहली बार अमिताभ ने ऐसा शानदार किरदार निभाया था, जिसमें वह बच्चे बने थे.

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Thu, 11 Oct 2018 01:28 PM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 01:28 PM (IST)
Bachchan Birthday: बाल्की से बच्चन का ऐसा है ख़ास रिश्ता
Bachchan Birthday: बाल्की से बच्चन का ऐसा है ख़ास रिश्ता

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। आर बाल्की के साथ अमिताभ बच्चन का खास रिश्ता रहा है. बाल्की के साथ अमिताभ ने उनकी लगभग हर फिल्म में साथ दिया है. अमिताभ के करियर की महत्वपूर्ण फिल्म पा में बाल्की का अहम योगदान रहा. दोनों ने पहली बार चीनी कम में साथ काम किया था. फिर शमिताभ में दोनों साथ नजर आये थे. बाल्की की हर फिल्म में अमिताभ कैमियो के रूप में ही मगर जरूर जुड़ते हैं.

loksabha election banner

अमिताभ के साथ बाल्की की पा से जुड़ी खास यादें हैं. वह इसके बारे में बात करते हुए कहते हैं कि जब पा का ऑफर वह अमिताभ के पास लेकर गये थे, तो उन्होंने अमिताभ से कहा था कि वह अमिताभ से ही ‘अमिताभ’ को पूरी तरह से निकालना चाहते हैं. अमिताभ यह सुन कर बेहद खुश हुए थे कि उन्हें एक्सपेरिमेंट करने का मौका मिल रहा है. बाल्की का मानना है कि यह अमिताभ ही कर सकते थे, कि इतने बड़े सुपरस्टार होने के बावजूद उन्होंने इस बात के लिए हामी भर दी. यह कठिन था कि अमिताभ जैसे लार्जर देन लाइफ के लिए पा जैसा किरदार लिखना.

बाल्की कहते हैं कि उनके मन में पहले डर था कि अमिताभ की छवि किरदार पर हावी न हो जाये लेकिन जब खुद अमिताभ ने उनसे कहा कि वह खुश हैं कि उन्हें कोई ऐसा चैलेंजिंग रोल करने का मौका मिल रहा है, जिसे करने में वह खुद फिट महसूस नहीं कर रहे हैं. उन्हें ऐसे किरदार से जुड़ना पसंद आ रहा है. उनका कहना था कि उन्हें ऐसी फिल्म का हिस्सा बन कर खुशी मिलेगी, जो उन्हें स्टारडम को संतुष्टि न दे, बल्कि उन्हें एक्टर के रूप में चुनौती दे. बाल्की का मानना है कि अमिताभ की सबसे बड़ी खूबी है कि वह जब भी किसी फिल्म का हिस्सा बनते हैं और शूटिंग करते हैं तो ऐसी लगन से काम करते हैं, जैसे कि वह उनकी पहली फिल्म हो. उनकी आंखों में नवोदित एक्टर की तरह उत्सुकता होती है. फिल्म पा में एक बड़ा चैलेंज फिल्म का मेकअप भी था. उस फिल्म की मेकिंग में उन्हें काफी लंबा समय जाता था लेकिन बाल्की ने कभी उन्हें दुखी या धैर्य खोते नहीं देखा. जब पहले दिन पा के सेट पर अमिताभ मेकअप करके आये थे, सभी ने यही कहा था कि ऐसा अमिताभ उन्होंने पहले कभी नहीं देखा.

बाल्की ने बताया कि अमिताभ अब भी संतुष्ट नहीं थे. जब अभिषेक दूसरे दिन आये और मेकअप करके अमिताभ बाहर आये थे, अभिषेक उन्हें पहचान नहीं पाये थे. उन्होंने थोड़ी देर बाद सबसे पूछा पापा कहां हैं?, तब जब उन्हें पता चला कि सामने खड़ा बच्चा ही अमिताभ है. अमिताभ और अभिषेक दोनों खुशी से झूम उठे थे. एक कलाकार के रूप में उनके चेहरे पर न्यू कमर वाली खुशी थी. बाल्की कहते हैं कि अमिताभ एक इंटेलिजेंट एक्टर हैं. जो किसी भी सीन पर परफार्म करने से पहले खुद कई बार सोचते हैं, रिर्हसल करते हैं. सीन पर परफार्म करते हैं, मॉनिटर पर खुद को देखते हैं और फिर निर्देशक से पूछते हैं कि शॉट ओके हैं ना. बाल्की का कहना है कि स्क्रिप्ट पर भी उन्हें पूरी जानकारी थी.

बाल्की ने जब पहली बार उन्हें पा की स्क्रिप्ट दी थी, तो उन्हें पसंद नहीं आयी थी. उनको लगा था कि किरदार को देख कर लोग सहानुभूति करेंगे, जबकि किरदार ऐसा है कि लोगों को उससे प्यार हो जाना चाहिए. बाद में बाल्की ने स्क्रिप्ट पर और काम किया. नतीजा सबसे सामने था. दर्शकों को फिल्म खूब पसंद आयी. पहली बार अमिताभ ने ऐसा शानदार किरदार निभाया था, जिसमें वह बच्चे बने थे.

यह भी पढ़ें: Bachchan Birthday: जया से डर कर जब अमिताभ ने ये बात छिपा कर रखी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.