नई दिल्ली, जेएनएनl वास्तविक घटनाओं पर फिल्मों के साथ-साथ वेब सीरीज बनाने में भी निर्माता दिलचस्पी ले रहे हैं। इस कड़ी में अब भोपाल गैस त्रासदी पर वेब सीरीज बनाने की तैयारी है। इसके लिए निर्माता रॉनी स्क्रूवाला ने प्रख्यात लेखक डोमिनिक लैपियरे और जेवियर मोरो लिखित पुस्तक ह्यफाइव पास्ट मिडनाइट इन भोपाल: द एपिक स्टोरी ऑफ द वर्ल्डस डेडेस्ट इंडस्ट्रियल डिजास्टर के अधिकार खरीद लिए हैं।

02 दिसंबर, 1984 को भोपाल के यूनियन कार्बाइड के कारखाने से मिथाइल आइसोनेट (एमआईसी) के रिसाव के कारण हजारों लोगों की मौत हो गई थी। यह देश के इतिहास की सबसे दर्दनाक और भयानक घटना थी, जिसने पूरे विश्व को हिलाकर रख दिया था। किताब में सैकड़ों लोगों, गवाहों के साथ उस मानवीय त्रासदी का उल्लेख किया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Zorins TV (@zorinstv)

वेब शो बनाने को लेकर रॉनी ने कहा, 'सांस रोक देने वाली कहानी। इस कहानी को चेर्नोबिल के महत्व और पैमाने के साथ स्क्रीन पर उतारने की जरुरत है। यह सीरीज आपको अपनी सीट पर बैठे रहने को मजबूर कर देगी, आपके क्रोध और करुणा को उत्तेजित करेगी। यह सभी बाधाओं के खिलाफ मानव प्रयास की भावना का जश्न मनाते हुए अंतरराष्ट्रीय नीति के निर्धारण और कार्यान्वयन को चुनौती देगा। इस कहानी को कहने के लिए इससे बेहतर समय नहीं है।' 

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Pallav Paliwal (@pallav_paliwal)

रॉनी स्क्रूवाला बॉलीवुड फिल्म प्रोड्यूसर है और कई फिल्मों का निर्माण कर चुके हैl इसके अलावा वह कई फिल्म के प्रोजेक्ट्स पर काम भी कर रहे हैंl उन्होंने कई बड़े कलाकारों के साथ काम किया हैंl

भोपाल गैस त्रासदी

कहा जाता है कि कम से कम 30 टन मिथाइल आइसोसाइनेट गैस के लीक होने के चलते 15,000 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई थी और 600,000 से अधिक श्रमिक इससे प्रभावित हुए थे। भोपाल गैस त्रासदी को दुनिया की सबसे खराब औद्योगिक आपदा के रूप में जाना जाता है। 1969 में यूसीआईएल कारखाना मिथाइल आइसोसाइनेट का उपयोग कर सेविन (एक कीटनाशक) का उत्पाद बना रहा था।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप