मुंबई। मौका ईद का हो तो सलमान खान अपने फैन्स को एक मसाला फिल्मी तोहफ़ा ईदी के रूप में देते ही हैं। ये सिलसिला इस बार भी बना जब शुक्रवार को उनकी फिल्म रेस 3 रिलीज़ हुई। सलमान खान के लिए ये फिल्म बॉक्स ऑफ़िस के लिहाज़ से बड़ी चुनौती मानी जा रही है।

कोरियोग्राफर से निर्देशक बने रेमो डिसूज़ा की फिल्म रेस 3 इस ईद का सबसे बड़ा और एकमात्र आकर्षण होगी क्योंकि कोई दूसरी फिल्म रिलीज़ नहीं की गई  है। रेस 3 फुल-ऑन एक्शन मसाला है और इस हिट फ्रेंचाईजी की खासियत रही है कि फिल्म में ट्विस्ट और टर्न भी होते हैं, तो वो भी जरुर देखने मिलेंगे। पिछले दिनों फिल्म का ट्रेलर जारी किया गया था तब 24 घंटे में एक करोड़ से अधिक लोगों ने देखा था। सलमान खान अपने फैन्स के लिए रेस 3 में वो सब कुछ लेकर आये हैं जो दर्शक चाहते हैं। मसलन स्टंट और खुला बदन। रेस 3 को 3 डी में भी रिलीज़ किया जाएगा, जो देश की पहली 360 डिग्री विजुवल एक्सपीरियंस वाली फिल्म बताई जा रही है।

फिल्म रेस 3 को सेंसर बोर्ड ने कुछ मामूली बदलाव के साथ यू/ए सर्टिफिकेट दे कर पास कर दिया है। करीब 140 करोड़ रूपये में बनी रेस 3 को देश भर में 4000 स्क्रीन्स में रिलीज़ किया जा रहा है और इसके अलावा फिल्म दुनिया के कई देशों में भी रिलीज़ होगी।

ट्रेड पंडितों के मुताबिक रेस 3 को 32 से 35 करोड़ रूपये की ओपनिंग लग सकती है। हालांकि फिल्म के गानों में अभी तक वो जान नहीं पकड़ी है, नहीं तो कलेक्शन के कुछ ज़्यादा होने की उम्मीद हो सकती थी। इस फिल्म को सलमान खान और रमेश तौरानी प्रोड्यूस कर रहे हैं और जानकारी के मुताबिक रेस 3 की 130 करोड़ रूपये की सेटेलाईट राइट्स की डील की गई है।

ईद पर सलमान की फिल्मों की ओपनिंग- 

एक था टाइगर – 32 करोड़ 93 लाख रूपये

किक – 26 करोड़ 40 लाख रूपये

बजरंगी भाईजान – 27 करोड़ 25 लाख रूपये

सुल्तान 36 करोड़ 54 लाख रूपये

ट्यूबलाईट – 21 करोड़ 15 लाख रूपये

सलमान खान की पिछली फिल्म टाइगर जिंदा है थी जो ईद के मौके पर नहीं आई थी और इस फिल्म ने पहले दिन 34 करोड़ 10 लाख रूपये का कलेक्शन किया था।

रेस सीरीज़ को अब्बास मस्तान ने शुरू किया था और पहले दो भाग बनाये थे। पहली रेस 2008 में आई थी l पहले भाग में सैफ़ अली खान, अक्षय खन्ना, बिपाशा बसु और कटरीना कैफ थे l दूसरी रेस 2013 में रिलीज़ हुई थी, जिसमें सैफ़ ने अपनी जगह बनाये रखी लेकिन साथ में जॉन अब्राहम, दीपिका पादुकोण और जैकलीन फर्नांडिस ने जगह बनाई । ईद के मौके पर 15 जून को रिलीज़ हो रही रेस 3 में सलमान खान, जैकलिन फर्नांडिस, अनिल कपूर, बॉबी देओल, डेज़ी शाह, साकिब सलीम और फ्रेडी दारूवाला हैं। फिल्म में सलमान खान सिकंदर और रोहन सिंह का किरदार निभा रहे हैं l जब फिल्म के पोस्टर जारी किये गए तो सलमान खान ने ख़ुद को " सेल्फलेस ओवर सेलफिश" बताया।

जैकलीन फर्नांडिस फिल्म में जेसिका के किरदार में हैं, जो रॉ पॉवर किरदार है l फिल्म में बॉबी देओल यश के किरदार में होंगे, मेन मैन' बन करl वैसा ही किरदार निभाएंगे जैसा पहले भाग में अक्षय खन्ना और दूसरे में जॉन अब्राहिम ने निभाया l गणेश आचार्य की असिस्टेंट डेज़ी शाह, रेस 3 में संजना के किरदार में होंगी l जय वो में वो सलमान टीम का हिस्सा रह चुकी हैं l हुमा कुरैशी के भाई साकिब सलीम सूरज बन कर रेस 3 टीम का हिस्सा होंगेl रेस सीरीज़ के दोनों भागों में डिटेक्टिव का किरदार अनिल कपूर ने निभाया था l इस बार सलमान खान के बॉस की भूमिका में होंगे l

यह भी पढ़ें: रजनीकांत के फैंस के लिए एक बुरी ख़बर, जरूर पढ़िये

By Manoj Khadilkar