मुंबई।अय्यारी। बॉलीवुड में जासूसी और धोखेबाज़ी की कहानियां तो अक्सर आती रहती हैं लेकिन फिल्मकार नीरज पांडे ने इस बार सेना से जुड़ी एक घटना को लेकर फिल्म बनाई है। रिलीज़ डेट को कई बार टाले जाने के बाद अय्यारी आख़िरकार आज शुक्रवार को रिलीज़ हो गई।

बेबी और स्पेशल 26 जैसी फिल्में बना कर नीरज पांडे ने अपने टेस्ट का नमूना पहले ही पेश कर दिया था, जिसमें तगड़ा एक्शन और दर्शकों को सीट पर होल्ड करने का स्क्रीनप्ले शामिल रहा है। अय्यारी भी उसी कड़ी की फिल्म है। बस इस बार विषय सेना से जुड़ा हुआ है। मनोज बाजपेई और सिद्धार्थ मल्होत्रा स्टारर ये फिल्म सेना के दो ऐसे अधिकारियों (गुरू-चेला) की कहानी है, जिनकी अपनी अपनी विचारधारा है और इस दौरान उनके निर्णय का टकराव उभरता है। फिल्म में मनोज और सिद्धार्थ के अलावा रकुल प्रीत सिंह और पूजा चोपड़ा भी हैं। फिल्म अय्यारी की रिलीज़ को लेकर पिछले साल से ही दुविधा बनी हुई थी। शुरू में इस फिल्म को 26 जनवरी को रिलीज़ किया जाना था, जिस दिन पहले अक्षय कुमार की पैड मैन भी आने वाली थी। फिर जैसे ही भंसाली की पद्मावत को 25 जनवरी को रिलीज़ किये जाने का ऐलान हुआ तो नीरज पांडे ने 9 फरवरी को अय्यारी लाने का फैसला किया। अक्षय कुमार ने अपनी रिलीज़ आगे बढ़ा कर 9 फरवरी की तो अय्यारी को भी एक हफ़्ते आगे जाना पड़ा।

 

इतना ही नहीं फिल्म को लेकर सेंसर बोर्ड भी थोड़ा संभल कर चला। करीब दो घंटे 36 मिनट की इस फिल्म को यू/ए सर्टिफिकेट तो दे दिया गया लेकिन संशोधनों के बाद। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की रिवाइसिंग कमिटी में फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग में रक्षा मंत्रालय  के अधिकारियों को भी बुलाया था और उन्होंने फिल्म में तीन से चार जगह संशोधन या बदलाव करने को कहा। नीरज पांडे ने बाद में बताया था कि फिल्म में कट्स के लिए नहीं कहा गया है और बदलावों से फिल्म के फ्लो पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ट्रेड सर्किल के मुताबिक अय्यारी पर प्रिंट और पब्लिसिटी के खर्च के साथ करीब 65 करोड़ रूपये का खर्च आया है और इसे देश भर में 2000 से अधिक स्क्रीन्स में रिलीज़ किया जाएगा। अनुमान है कि अय्यारी को पहले दिन चार से छह करोड़ का कलेक्शन मिल सकता है। नीरज पांडे की फिल्मों की जिस तरह की ऑडियंस है उससे फिल्म को वीकेंड में बड़े फायदे की उम्मीद है।

* नीरज पांडे निर्देशित फिल्म एम एस धोनी –द अनटोल्ड स्टोरी को पहले दिन 21 करोड़ 30 लाख रूपये का कलेक्शन हुआ।

* बेबी के ओपनिंग 9 करोड़ 30 लाख रूपये थी।

* स्पेशल 26 ने पहले दिन सात करोड़ रूपये की कमाई की थी।

सिद्धार्थ मल्होत्रा की पिछली तीन फिल्मों का बेहद बुरा हाल था। उनकी ओपनिंग थी...

इत्तेफ़ाक – चार करोड़ पांच लाख रूपये

अ जेंटलमैन – चार करोड़ चार लाख रूपये

बार बार देखो – छह करोड़ 81 लाख रूपये

अय्यारी के साथ एक बड़ा फ़ायदा है कि इस फिल्म के साथ न तो हिंदी की कोई बड़ी फिल्म रिलीज़ हो रही है और न ही आने वाले समय में कोई बड़ी फिल्म आने वाली है।

यह भी पढ़ें: नए सर्वे में पैड मैन अक्षय कुमार नंबर वन, रणवीर पांचवे पर

 

Posted By: Manoj Khadilkar