मुंबई। दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार कमल हासन अपने अलग अलग अवतारों के लिए जाने जाते हैं। बड़े परदे पर उनके बहु रूप कई बार लोगों को चौंका गए हैं । वो एक बार फिर आ गए  हैं अपनी फिल्म विश्वरूप 2 के साथ ।

बॉक्स ऑफ़िस पर इस शुक्रवार को तो वैसे आठ फिल्में रिलीज़ हुई हैं, जिनमें ओम पुरी की लष्टम पष्टम भी शामिल है लेकिन ये सारी एक या दो टेरिटरी की हैं । विश्वरूप 2 को ही ऑल इंडिया और वर्ल्डवाइड रिलीज़ किया गया है। कमल हासन की लिखी कहानी और उन्हीं के निर्देशन में बनी ये फिल्म हिंदी और तमिल में ओरिजनल शूट की गई है और तेलुगु में इसे डब किया गया है। साऊथ में इसे विश्वरूपम 2 नाम दिया गया है। दूसरे भाग में भी कमल हसन आतंकियों से निबटने के लिए एक मिशन पर हैं और रॉ एजेंट के किरदार में अलग अलग रूप बदल कर दुश्मनों का सफाया करते हैं। उनकी लड़ाई इस बार भी एक धर्म विशेष के नाम पर आतंक फ़ैलाने वालों के ख़िलाफ़ है। फिल्म के हिंदी वर्ज़न को रिलायंस एंटरटेनमेंट के साथ मिलकर रोहित शेट्टी रिलीज़ कर रहे हैं। फिल्म विश्वरूप 2 में कमल हासन के अलावा राहुल बोस, वहीदा रहमान,पूजा कुमार और शेखर कपूर भी भी अलग-अलग किरदारों में नज़र आएंगे।

कमल हासन इस दूसरे भाग में कहानी रॉ एजेंट वसीम अहमद कश्मीरी के साथ चलती है। उसका काम आतंकी संगठन चलाने वाले ओमार कुरैशी का सफाया करना है। ओमार न्यूयॉर्क शहर को उड़ाने का प्लान करता है जिसे खत्म करने के लिए वसीम तत्पर है। कमल हासन के लिए विश्वरूप 2 बेहद अहम् पड़ाव है क्योंकि हाल ही में उन्होंने अपनी पॉलिटिकल पार्टी बनाई है और इस फिल्म की सफतला पर उनका फिल्मों में बने रहने का फैसला निर्भर करेगा।

करीब 85 से 90 करोड़ रूपये में बनी इस फिल्म को सेंसर ने यू/ए सर्टिफिकेट के साथ पास किया है। इस फिल्म को विशेष रूप से हिंदी में शूट किया गया है इसलिए बॉलीवुड के बॉक्स ऑफ़िस पर फिल्म को पहले दिन दो से तीन करोड़ रूपये का कलेक्शन मिल सकता है।

साऊथ में ये फिगर निश्चित रूप से बढ़ेगा लेकिन दिग्गज नेता करूणानिधि के निधन के चलते राजकीय शोक को देखते हुए शुरुआत में बिज़नेस पर असर पड़ेगा। वैसे विश्वरूप 2 के साथ दिक्कत ये भी है कि फिल्म को सात दिन पूरे होने से पहले ही 15 अगस्त को अक्षय कुमार की गोल्ड और जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते रिलीज़ होगी, जिससे कलेक्शन पर असर पड़ेगा।

साल 2013 में कमल हासन ने विश्वरूपम रिलीज़ की थी और हिंदी में विश्वरूप। दोनों अलग अलग समय पर रिलीज़ हुई। हिंदी में फिल्म को पहले दिन एक करोड़ 89 लाख रूपये का कलेक्शन मिला और फिल्म का लाइफटाइम कलेक्शन 11 करोड़ 50 लाख रूपये था। साल 2015 में कमल हासन की तमिल फिल्म थोंगा वनम रिलीज़ हुई थी जो बुरी तरह पिट गई।

यह भी पढ़ें: चीन में इतने सारे स्क्रीन्स में रिलीज़ होगी सलमान खान की सुल्तान

By Manoj Khadilkar