नई दिल्ली, जेएनएन।Villains Of Bollywood: बॉलीवुड में एक समय ऐसा था, जब विलेन का किरदार हीरों के किरदार को पूरी तरह से टक्कर देता था। हीरो की तरह ही विलेन की भी फिल्म में अपनी ही एक अलग महत्वता थी। कई दिग्गज एक्टर्स ऐसे हैं जिन्हें आज भी लोग ऑन स्क्रीन के सबसे बेस्ट विलेन के रूप में याद रखते हैं। अपने किरदार की छाप कुछ कलाकारों ने ऐसी छोड़ी जिसे देखने के बाद असल जिंदगी में भी लोग उन्हें विलेन ही समझने लगे और असल जिंदगी में भी उनसे नफरत करने लगे। कई दफा लोग एक्टर के ऑन स्क्रीन किरदार से इतना ज्यादा प्रभावित होते हैं कि असल जिंदगी में भी उन्हें नफरत की निगाहों से देखने लगते हैं। ऐसा ही कुछ है फेमस बॉलीवुड विलेन्स के साथ भी। किस-किस ऑन स्क्रीन विलेन को झेलनी पड़ी असल जिंदगी में लोगों की नफरत आइए देखते हैं लिस्ट।

प्राण साहब

प्राण साहब बॉलीवुड के एक ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने परदे पर अलग-अलग किरदार जिए। लेकिन उन्हें आज भी बॉलीवुड के बेस्ट विलेन के रूप में जाना जाता है। असल जिंदगी में प्राण साहब को कई दफा ऑन स्क्रीन विलेन का किरदार निभाने का खामियाजा भुगतना पड़ा है। प्राण साहब ने खुद एक इंटरव्यू में ये बताया था कि फिल्म 'उपकार' से पहले सड़क पर जब भी लोग उन्हें देखते तो उनके लिए बदमाश, लफंगे और गुंडे' जैसे शब्द इस्तेमाल करते थे। सिर्फ इतना ही नहीं प्राण साहब के विलेन के किरदार ने लोगों के दिलों में ऐसा खौफ डाला की माता-पिता ने अपने बच्चों का नाम प्राण रखना छोड़ दिया।

प्रेम चोपड़ा

आज भी लोग जब प्रेम चोपड़ा को देखते हैं तो उनके द्वारा बोला गया डायलॉग 'प्रेम नाम है मेरा' लोगों को याद आ जाता है। प्रेम चोपड़ा ने कई फिल्मों में विलेन की भूमिका अदा की, लेकिन उनके इस ऑन-स्क्रीन किरदार का भुगतान उन्होंने अपनी निजी जिंदगी में भी किया। प्रेम चोपड़ा ने खुद अपने एक इंटरव्यू में ये बताया था कि उस दौर में लोग विलेन के किरदार को इतनी गंभीरता से लेते थे कि जब वह लोगों के सामने जाते थे तो लोग अपनी बीवियों को छिपा लेते थे। मुझे उन्हें ये समझाना पड़ता था कि मैं असल जिंदगी में विलेन नहीं हूं पर लोग मुझे खूंखार समझते थे।

रंजीत

रंजीत ने फिल्मों में एक बड़े विलेन के रूप में अपनी एक अलग जगह बनाई। उनका नाम बॉलीवुड के सबसे खूंखार विलेन में शुमार हैं। ऑन स्क्रीन विलेन की भूमिका निभाने वाले रंजीत की जिंदगी पर तो उनके किरदार का इतना ज्यादा असर पड़ा कि जब उनके माता-पिता ने स्क्रीन पर उन्हें लड़की के साथ दुष्कर्म करते देखा तो उन्हें घर के अन्दर नहीं घुसने दिया और रिश्तेदारों ने भी उनसे नाता तोड़ दिया। इस किस्से के बारे में रंजीत ने एक टेलीविजन शो के दौरान बताया था।

जीवन

अपने जमाने के मशहूर विलेन रहे जीवन ने भी कई फिल्मों में नकारात्मक भूमिका निभाई। उनके ऑन स्क्रीन किरदार ने उनकी निजी जिंदगी पर काफी गहरा असर डाला। ऑन स्क्रीन अपने किरदार के लिए खूब वाहा-वाही लूटने वाले जीवन जब एक इवेंट को अटेंड करने के लिए मुंबई से बाहर गए तो ट्रेन से उतरते ही भीड़ में खड़ीं एक महिला ने उनके ऊपर चप्पल फेंक दी और जब महिला से उन्होंने ऐसा करने की वजह पूछी तो महिला ने उन्हें अभद्र भाषा कहकर दुनिया का सबसे घटिया इंसान बताया।

गुलशन ग्रोवर

'बैडमैन' की इमेज लेकर बॉलीवुड में मशहूर हुए गुलशन ग्रोवर ने भी कई फिल्मों में विलेन की भूमिका निभाई। लेकिन परदे पर विलेन बनने का असर उनकी भी रियल लाइफ पर पड़ा। गुलशन ग्रोवर ने खुद अपने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि जब वह छोटे थे तो वह अपनी मां के साथ गुरुद्वारे जाया करते थे और हर कोई उन्हें एक आदर्श बच्चा समझता था, लेकिन जब उन्होंने फिल्मों में विलेन और नकारात्मक भूमिका निभाई तो लोगों के दिमाग में उनकी छवि बिलकुल बदल गई। गुलशन ग्रोवर ने ये भी बताया कि उनके माता-पिता उनका बैडमैन का किरदार देख बहुत शर्मिंदा होते थे।

इनके अलावा शक्ति कपूर, अमरीश पुरी और अनुपम खेर जैसे कई एक्टर्स को भी उनके विलेन के किरदार के लिए हमेशा सराहा गया। हालांकि इन कलाकारों ने नेगेटिव के साथ-साथ कई पॉजिटिव किरदार भी निभाए।

Edited By: Tanya Arora