नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय इतिहास में पानीपत की लड़ाइयों का काफ़ी महत्व है। इतिहास के विद्यार्थी रहे लोग जानते हैं कि इन लड़ाइयों में होने वाली हार और जीतों ने किस तरह उस दौर के समाज और सियासत को प्रभावित किया था। पानीपत की वही इतिहास-प्रसिद्ध लड़ाई पहली बार हिंदी सिनेमा के पर्दे पर आ रही है। तारीख़ है 6 दिसम्बर। फ़िल्म का फ़र्स्ट लुक रिलीज़ डेट के साथ जारी कर दिया गया है।

फ़िल्म के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर ने फ़र्स्ट लुक शेयर किया है। पहले पोस्टर पर किसी कलाकार या किरदार की सूरत नहीं दिखायी गयी है। सिर्फ़ भीषण लड़ाई का मज़र है। पोस्टर पर लिखा गया है, लड़ाई जिसने इतिहास बदल दिया था। पानीपत में अर्जुन कपूर, संजय दत्त, कृति सनोन और ज़ीनत अमान मुख्य भूमिकाओं में नज़र आने वाले हैं।

इस फ़िल्म की कहानी पानीपत की तीसरी लड़ाई पर आधारित है, जो 14 जनवरी 1761 को मराठाओं और अफ़गानिस्तान के सुल्तान अहमद शाह अब्दाली के बीच पानीपत में हुई थी। अर्जुन फ़िल्म में सदाशिव राव भाऊ के किरदार में हैं, जो पेशवा बाजीराव प्रथम के भतीजे और मराठा सेना के कमांडर-इन-चीफ़ थे। वहीं, संजय दत्त अफ़गान सुल्तान के रोल में दिखेंगे। 

कृति सनोन सदाशिव राव की दूसरी पत्नी पार्वती बाई के किरदार में दिखेंगी। ज़ीनत अमान का किरदार सकीना बाई का है। फ़िल्म की शूटिंग के लिए जाने-माने सेट डिज़ाइन नितिन चंद्रकांत देसाई ने अपने करजत स्थित एनडी स्टूडियो में पुणे के शनिवार वाड़ा को रीक्रिएट किया था। 

आशुतोष इससे पहले भी ऐतिहासिक गाथाओं को पर्दे पर लाते रहे हैं। रितिक रोशन के साथ उन्होंने जोधा-अकबर और मोहेनजोदाड़ो बनाईं। जोधा-अकबर में रितिक शहंशाह अकबर और ऐश्वर्या राय जोधाबाई के रोल में थे। अभिषेक बच्चन के साथ उन्होंने खेलें हम जी जान से बनाई, जो चटगांव अपराइज़िंग पर आधारित थी। आमिर ख़ान के साथ आशुतोष लगान जैसी फ़िल्म बना चुके हैं। इस काल्पनिक कहानी में ब्रिटिश हुकूमत और क्रिकेट को ख़ूबसूरती के साथ पिरोया गया था। 

Posted By: Manoj Vashisth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस