नई दिल्ली, जेएनएन। शास्त्रीय संगीत के सुप्रसिद्ध गायक पंडित जसराज के नाम पर अंतरिक्ष के एक ग्रह का नाम रखा गया है। इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन के नासा वैज्ञानिकों ने महान शास्त्रीय गायक जसराज के नाम पर ग्रह का नाम रखा है। इस सम्मान के साथ जसराज पहले भारतीय गायक बन गए हैं, जिनके नाम पर किसी ग्रह का नाम रखा गया। जसराज को मिले इस सम्मान ने उनके नाम को दुनिया में ही नहीं पूरे ब्रह्मांड में अमर कर दिया है।

जसराज के नाम पर जिस ग्रह का नाम रखा गया है, उस ग्रह की खोज 13 साल पहले 11 नवंबर 2006 को की गई थी और ग्रह का नाम 200 वीपी 32 था, जिसे बदलकर 300128 कर दिया गया है। यह नंबर पंडित जसराज की जन्मतिथि का उलटा नंबर है। आपको बताते हैं कि जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 में हुआ, जिसे 280130 लिखा जाएगा। हालांकि इसे उल्टा करते हुए साल-महीने-तारीख के क्रम में ग्रह को नाम दिया गया है।

ऐसे में यह नंबर 300128 होगा। इसमें 30 उनके जन्म साल, 01 उनके जन्म महीने और 28 उनकी जन्म तारीख को दिखाता है। नासा ने इस ग्रह का नाम रखने के लिए एक सर्टिफिकेट भी जारी किया है और यह ग्रह सौरमण्डल में गुरु और मंगल के बीच रहकर सूर्य की परिक्रमा कर रहा है। नासा और आईएयू ने करीब एक सप्ताह पहले इसकी घोषणा की थी।

बता दें कि पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को हिसार (हरियाणा) में हुआ था और उनके पिता पंडित मोतीराम जी भी मेवात घराने में एक संगीतज्ञ थे। शुरुआती तालीम उन्हें अपने पिता से ही मिली और उसके बाद उन्होंने मेवाती घराने के महाराणा जयवंत सिंह वाघेला और आगरा के स्वामी वल्लभदास से संगीत की शिक्षा ली। उन्हें साल 2000 में भारत सरकार की ओर से पदम् विभूषण से सम्मानित किया गया था।

 

Posted By: Mohit Pareek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप