Move to Jagran APP

Dilip Kumar House: दिलीप कुमार के घर को सुरक्षित करेगी पाकिस्तानी सरकार, जानिए पूरी डिटेल

Dilip Kumar House कुछ दिनों पहले ख़बर आई थी कि पाकिस्तानी सरकार दिलीप कुमार के घर को संरक्षित करना चाहती है। अब इसकी पुष्टि कर दी गई है। यह भी बताया गया है कि इसे पुराना शेप दिया जाएगा। इसके अलावा म्यूज़िम भी बनावा जाएगा।

By Rajat SinghEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 03:37 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 03:55 PM (IST)
Dilip Kumar House: दिलीप कुमार के घर को सुरक्षित करेगी पाकिस्तानी सरकार, जानिए पूरी डिटेल
दिलीप कुमार ( फोटो क्रेडिट - फाइल . )

नई दिल्ली, जेएनएन।Dilip Kumar House: दिलीप कुमार का पाकिस्तानी घर इस वक्त चर्चा में है। कुछ दिनों पहले ख़बर आई थी कि यह इमारत जर्जर हो चुकी है। लेकिन अब पाकिस्तान सरकार ने इसे सुरक्षित करने का फैसल किया है। पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा में प्रांतीय सरकार ने पेशावर में स्थित एक्टर के घर को खरीदने का फैसला किया है। साथ ही साथ इस घर को जर्जर स्थिती को बदलकर एक संग्राहलय की बदलने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, खैबर-पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री के स्पेशल एसिस्टेंट कामरान बंगश ने जिला प्रशासन को बंगले पर पर आज से सेक्शन IV लगाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही चार महले की इस इमरात पर खरीद फरोख़्त करने पर बैन लग जाएगा। कामरान ने जारी किए गए वीडियो में बताया है कि पहले चरण में घर खरीदने के लिए फंड की व्यवस्था की जाएगी। दूसरे चरण में घर की मरम्मत की जाएगी और उसे पुराने शेप में वापस लाया जाएगा।

कामरान ने बताया कि पेशावर रिवाइल प्लान के तहत दिलीप कुमार के घर को म्यूज़ियम में बदल दिया जाएगा। उन्होंने कहा, 'यह सामान्य नागरिकों के लिए खुला रहेगा, ताकि वे पेशावर शहर के इतिहास के बारे में जान सकें। दिलीप कुमार का इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री में योगदान को भी दिखाया जा सके।'

बता दें, दिलीप कुमार के घर को पहले भी पाकिस्तान सरकार ने महत्व दिया है। सौ साल से पुराने इस घर को इससे पहले साल 2014 में नवाज शरीफ सरकार ने राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर चुके हैं। इस मकान के मालिक भी इसे कही बार कॉमर्शियल प्लाज़ा बनाने की कोशिश कर चुके हैं। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले जब पहली बार यह ख़बर सामने आई कि पाकिस्तान सरकार घर को संरक्षित करना चाहती है। तब दिलीप कुमार ने ट्वीट करके फैंस को फोटो खींच कर भेजने की अपील की थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.