मुंबई। महिलाओं में माहवारी के दौरान स्वच्छता के महत्व को दर्शाने वाली अक्षय कुमार की फ़िल्म 'पैडमैन' को राजस्थान सरकार ने टैक्स फ्री कर दिया गया है, ताकि फ़िल्म समाज  के उस तबके तक पहुंच सके, जिसके लिए इसका निर्माण किया गया है।  

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसका एलान किया है। ख़ास बात ये है कि 'पैडमैन' को देखने जाने वाले दर्शकों को ना तो केंद्रीय जीएसटी और ना ही स्टेट जीएसटी देना होगा, जिसके चलते टिकट के दामों में काफ़ी सस्ते हो जाएंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने कहा कि वो चाहती हैं कि अधिक से अधिक महिलाएं इस फ़िल्म को देखें ताकि स्वच्छता के संदेश को दूर-दूर तक फैलाया जा सके। वसुंधरा राजे ने ये एलान भी किया है कि स्कूल और कॉलेजों में सैनिटरी पैड मशीनों को इंस्टॉल किया जाएगा।

यह भी पढे़ं: मनोज-सिद्धार्थ की अय्यारी पर हॉलीवुड का ब्लैक पैंथर भारी 

आर बाल्की द्वारा निर्देशित 'पैडमैन' की कहानी अरुणाचलम मुरुगनंतम के जीवन से प्रेरित है, जिसमें अक्षय कुमार ने एक ऐसे शख़्स का किरदार निभाया है, जो महिलाओं के लिए बेहद सस्ते दामों पर सैनिटरी पैड्स बनाने की विधि और मशीन का आविष्कार करता है। फ़िल्म में राधिका आप्टे उनकी पत्नी के रोल में हैं, जबकि सोनम कपूर ने स्पेशल एपीयरेंस किया है। 9 फरवरी को देशभर में रिलीज़ हुई फ़िल्म को दर्शकों ने काफ़ी प्यार दिया है और इसके संवेदनशील विषय को काफ़ी सराहा गया है। 

इसके साथ 'पैडमैन' के नाम एक और उपलब्धि दर्ज़ हुई है। इंटरनेट मूवी डेटाबेस यानि आईएमडीबी पर पैडमैन 10 में से 8.6 मत मिले हैं, जबकि रॉटन टॉमेटोज़ ने 100 फ़ीसदी रेटिंग दी है, जोकि दुर्लभ है। फ़िल्म की सह निर्माता ट्विंकल खन्ना ने इसकी जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी है।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में रियल लाइफ़ की रेड, सच्ची घटनाओं पर आधारित 10 फ़िल्में

By Manoj Vashisth