Move to Jagran APP

फिर झुग्गी में रहने को मजबूर हुआ 'स्लमडॉग मिलियनेयर' का ये एक्टर, मां ने लगाई मदद की गुहार

अजहरुद्दीन की मां के अलावा फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर में उनकी को-स्टार रहीं रुबीना कुरैशी ने भी अपना दर्द बयां किया।

By Priti KushwahaEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 11:29 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 11:29 AM (IST)
फिर झुग्गी में रहने को मजबूर हुआ 'स्लमडॉग मिलियनेयर' का ये एक्टर, मां ने लगाई मदद की गुहार
फिर झुग्गी में रहने को मजबूर हुआ 'स्लमडॉग मिलियनेयर' का ये एक्टर, मां ने लगाई मदद की गुहार

नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्कर अवॉर्ड्स ​विनिंग फिल्म का हिस्सा रह चुके अजहरुद्दीन इस्माइल ने मुंबई की झुग्गियों से निकलकर खुद को साबित किया था। लेकिन आज अजहरुद्दीन इस्माइल एक बार​ फिर अर्श से फर्श पर आ गए हैं। अजहरुद्दीन ने डैनी बॉयल की फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर'  में बाल-कलाकार के तौर पर अहम भूमिका निभाई थी। इस मूवी में काम करने के बाद अजहरुद्दीन को बड़ी सफलता को मिली ही उन्होंने अपनी एक अलग पहचान भी बनाई। लेकिन अजहरुद्दीन अपनी इस सफलता को बहुत दिनों तक कायम नहीं रख सके और वापस से उन्हें उन्हीं अंधेरी गलियों में लौटना पड़ा। 

prime article banner

अजहरुद्दीन इस्माइल के बारे में बता दें कि उनकी फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' 8 ऑस्कर जीतने वाली थी। इस फिल्म को जबरदस्त सफलता के बाद 'स्लमडॉग मिलियनेर' के डायरेक्टर डैनी बॉयल ने 'जय हो' नाम का ट्रस्ट बनाया था। इस ट्रस्ट का मकसद फिल्म के नन्हें एक्टर्स अजहर और रुबीना कुरैशी की मदद करना था। ये दोनों बच्चे मुंबई की झुग्गियों में रहते थे लेकिन जय हो चैरिटेबल ट्रस्ट के चलते दोनों बच्चों की जिंदगी को बेहतर बनाने की कोशिश की गई और दोनों बाल कलाकारों को फ्लैट्स और मासिक भत्ता भी ट्रस्ट की तरफ से मिलने लगा था। लेकिन 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के 10 साल पूरे के बाद अजहरुद्दीन की हालत पहले जैसी ही हो गई है। वह अपना फ्लैट बे​चकर फिर से मुंबई के बांद्रा ईस्ट के स्लम में झुग्गियों रह रहे हैं। हाल ही में मुंबई मिरर ने इस मामले में अजहर की मां शमीमा के साथ खास बातचीत की।

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

"what the hell can a slumdog possibly know?" SLUMDOG MILLIONAIRE (2008): while jamal answers questions on "who wants to be a millionaire", flashbacks ensue to show you how he got there, and how he knows the answers that lead to his miraculous win. //man does this movie have a special little place in my heart. i love every minute of this film. i've always been a sucker for an underdog story, and this one is jam packed with heart and wit (not to mention dev patel). a must watch.

A post shared by brynn (@brynnsfilms) on

मुंबई मिरर से बातचीत में अजहरुद्दीन की मां ने बताया, उनका बेटा ड्रग्स और गलत संगत में भी पड़ गया है। जिसकी वजह से वह कई बार बीमार पड़ जाता था। पिछले तीन सालों से संघर्ष कर रही हूं। मैंने उसकी ट्रीटमेंट पर काफी खर्चा किया और फिर हमारे पास घर देखने के अलावा कोई चारा नहीं था। अजहर जब 18 साल का हुआ, तो ट्रस्ट की तरफ से मासिक भत्ता देना भी बंद कर दिया। वे करीब 9000 रुपए भेजते थे। अब हमारे लिए घर चलाना काफी मुश्किल हो गया है। अजहर का परिवार बांद्रा ईस्ट में नौपाड़ा के रुम में रहता है। इस कमरे में उसकी बहन, बहन का पति और उनके तीन बच्चे भी रहते हैं।'

अजहरुद्दीन की मां के अलावा फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' में अजहरुद्दीन की को-स्टार रहीं रुबीना कुरैशी ने भी अपना दर्द बयां किया। उन्होंने भी मुंबई मिरर से बातचीत की। बता दें कि 20 साल की रुबीना आज मेकअप आर्टिस्ट हैं और वे नालासोपारा में अपनी मां के साथ रहती हैं। वे इसके अलावा फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर रही हैं। मुंबई मिरर से बातचीत के दौरान रुबीना ने कहा, 'स्टारडम खत्म हो चुका है। अब मुझे अपने परिवार को खिलाने के लिए कमाना पड़ता है। मुंबई बेहद भीड़-भाड़ वाला इलाका है और काफी प्रदूषित भी है। मैं झुग्गियों में पैदा हुई थी लेकिन मैं कभी भी वहां जाना नहीं चाहती हूं।' 

रुबीना ने आगे कहा, 'मैं इस घर में चार साल तक रही लेकिन उस फ्लैट में 8 लोगों के साथ रहना काफी मुश्किल हो रहा था इसलिए मैं वहां से निकल आई। ये ट्रस्ट अब आधिकारिक रुप से बंद हो चुका है लेकिन वे अब भी मेरे टच में है और अपनी तरफ से मदद करने की कोशिश करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.