नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन और अभिनेता विक्की कौशल के फैंस के लिए खुशखबरी हैं। इन दोनों की फिल्म शेरनी और सरदार उधम को अगले साल होने वाले ऑस्कर अवॉर्ड से लिए चुना गया है। इन दोनों फिल्मों को ऑस्कर की बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए चुना गया है। फिल्मों से चेयन प्रक्रिया कोलकाता में चल रही है।

अंग्रेजी वेबसाइट इंडिया टुडे की खबर के अनुसार हाल ही में ऑस्कर के जूरी मेंबर्स ने कोलकाता में 14 फिल्मों की स्क्रीनिंग रखी है। जिसके बाद विद्या बालन की फिल्म शेरनी और विक्की कौशल की फिल्म सरदार उधम को चुना गया है। यह दोनों फिल्म इस साल ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजम प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया था। फिल्म शेरनी में विद्या बालन ने एक फोरेस्ट अधिकारी का किरदार निभाया था।

फिल्म शेरनी की कहानी इंसान और जानवरों के बीच चल रही मुश्किलों को दिखाती है। इस फिल्म का निर्देशन अमित मसुरकर ने किया है। फिल्म शेरनी में विद्या बालन के साथ अभिनेता शरत सक्सेना, मुकुल चड्ढा, विजय राज, इला अरुण, ब्रिजेंद्र काला और नीरज काबी सहित कई कलाकार मुख्य भूमिका में थे। वहीं विक्की कौशल की फिल्म सरदार उधम इस महीने रिलीज हुई है।

सरदार उधम एक साहसी क्रांतिकारी, सरदार उधम सिंह की कहानी है, जो 1919 के जलियांवाला बाग हत्याकांड में बेरहमी से मारे गए लोगों की मौत का बदला लेने के मिशन पर थे। फिल्म का निर्देशन शूजीत सरकार ने किया है। फिल्म उधम सिंह को दर्शकों ने काफी पसंद किया है। वहीं शेरनी और सरदार उधम के अलावा मलयालम फिल्म नयट्टू और तमिल फिल्म मंडेला भी ऑस्कर 2022 की नॉमिनेशन की दौड़ में हैं।

94वें अकादमी पुरस्कार मार्च 2022 में अमेरिका में आयोजित किए जाएंगे। ऑस्कर में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली फिल्म का चयन करने की प्रक्रिया कोलकाता के भवानीपुर में बिजोली सिनेमा में हो रही है। ऑस्कर 2022 में भारत की आधिकारिक तौर पर शॉर्टलिस्ट करने के लिए 15 जजों का एक पैनल अगले कुछ दिनों में 14 फिल्में देखने वाला है।

 

Edited By: Anand Kashyap