मुंबई। बॉलीवुड है कि मानता ही नहीं। आपस में एक ही डेट पर पिच्चर रिलीज़ कर निर्माता और स्टार एक दूसरे से मोर्चा खोल लेते हैं और आलम तो ये हो गया है कि ये फिल्म वाले भारत के तीज-त्यौहारों को भी नहीं बख़्शने वाले हैं।

हर बड़े पर्व पर फिल्में फिक्स कर दी गई हैं। साल 2017 भी कुछ ऐसा ही रहने वाला है। हर त्यौहार पर फिल्में पहले से ही रेडी हैं। साल का सबसे पहला त्यौहार लोहड़ी / मकर संक्रांति है और इस मौके पर यानि 13 जनवरी को शाद अली की श्रद्धा कपूर और आदित्य रॉय कपूर की फिल्म ' ओके जानू ' रिलीज़ होगी। अगर आपको हॉलीवुड पसंद हो और खासकर दीपिका तो एक दिन बाद यानि 14 जनवरी को ' ट्रिपल एक्स - द रिटर्न ऑफ एक्सेन्डर केज़ भी देख सकते हैं। दीपिका के साथ विन डीजल का भी एक्शन देखने मिलेगा। गणतंत्र दिवस , धार्मिक भले ही नहीं लेकिन राष्ट्रीय पर्व है और इस दिन भी बॉलीवुड तैयार हैं। इस बार तो साल का सबसे बड़ा टकराव ही है। 26 जनवरी से एक दिन पहले एक तरफ रितिक रोशन और यामी गौतम ' काबिल ' लेकर आएंगे तो शाहरुख़ खान ' रईस ' के साथ दबंगई दिखाएंगे।

अमिताभ बच्चन की आवाज़ और ओम पुरी की झलक के साथ देखिये ये अनसुनी कहानी

इस बार आपकी होली थोड़ी रंगीन और थोड़ी चुलबुली होगी। अजी , आलिया भट्ट जो आ रही हैं दुल्हनिया बन कर। करण जौहर के प्रोडक्शन वाली शशांक खेतान डायरेक्टेड ' बद्रीनाथ की दुल्हनिया ' 10 मार्च को रिलीज़ होगी, होली ( 13 मार्च ) वीक में। ' हम्टी शर्मा की दुल्हनिया' की फ्रेंचाइजी वाली इस फिल्म में आलिया के साथ वरुण धवन का धमाल होगा।

इस साल 14 अप्रैल को गुड़ फ्राइडे है और उस दिन शर्तिया पता चल जाएगा कि कट्टपा ने बाहुबली को क्यों मारा ? बाहुबली- द कंक्लूजन इसी दिन रिलीज़ के लिए तैयार हो रही है।

बच्चन के बाद अब करण जौहर स्विट्ज़रलैंड जाकर बाटेंगे इकोनॉमी का ज्ञान

ईद पर बुकिंग का हक़ सिर्फ और सिर्फ दबंग खान का। सलमान खान की ट्यूबलाइट 23 जून को रिलीज़ होगी। ईद वाले दिन 26 जून के ठीक तीन दिन पहले। कबीर खान की इस फिल्म में सलमान की बुध्दि ट्यूबलाइट की तरह थोड़ी देर से जलती है। वैसे उम्मीद है ईद पर दूसरे खान साहब यानि शाहरुख़ खान भी इसी फिल्म में अपनी थोड़ी सी झलक दिखला दें। रक्षा बंधन पर भाई बहन का प्यार तो नहीं लेकिन पिता-पुत्री का प्यार जरूर दिखाई देगा जब संजय दत्त की भूमि सात अगस्त के रक्षा बंधन से तीन दिन पहले चार अगस्त को रिलीज़ होगी। इसी दिन ' सीक्रेट सुपरस्टार भी आएगी , जिसमें कुछ देर के लिए आमिर खान भी होंगे। इस बार जन्माष्टमी 14 अगस्त को है और उसके एक दिन बाद स्वतंत्रता दिवस। त्यौहारों वाले इस वीक के तीन दिन पहले यानि 11 अगस्त को इम्तियाज़ अली की शाहरुख़ खान और अनुष्का शर्मा स्टारर फिल्म रिलीज़ होगी। नाम - 'द रिंग से लेकर रहनुमा तक कुछ भी हो सकता है , जब तक फाइनल न हो आप गेस करते रहिये।

Exclusive: फैशन वीक में इस बार होगा नेपाल की ट्रांसजेंडर अंजलि लामा का जलवा

बाप्पा मोरया करते हुए इस बार सिद्धार्थ मल्होत्रा और जैकलिन फर्नांडिस आएंगे। गणेश चतुर्थी 26 अगस्त को है और इस दिन सिद्धार्थ आनंद की ' री-लोडेड ' आएगी। पिछली दिवाली के बाद अजय देवगन ने इस साल बकरीद को चुना है। कुर्बानी का ये पर्व दो सितंबर को है और एक दिन पहले मिलन लुथरिया अपनी ' बादशाहो ' लेकर आएंगे। साथ में इमरान हाशमी और ईशा गुप्ता भी हैं। रावण जलने ( दशहरा, ३० सितंबर ) और बापू के बर्थडे (गांधी जयंती, दो अक्टूबर ) के ठीक पहले 29 सितंबर को डेविड धवन अपने बेटे को एक बार नहीं दो बार दिखाएंगे। वरुण धवन की 'जुड़वा -2 ' को इस दिन के लिए तैयार किया जा रहा है।

दिवाली पर धमाका ना हो तो कैसे चलेगा। और फिर अगर ट्रिपल रोल में रजनीकांत और वीभत्स रूप में अक्षय कुमार साथ नज़र आ जाएं , तो तय मानिए आपकी दिवाली तो हो ली। इस बार रौशनी का ये पर्व 19 अक्टूबर को है और इस दिन शंकर की ' 2. 0 ' आपके सामने होगी। रोबोट/ इंधीरन का ये सीक्वल इस साल का सबसे खर्चीला शाहकार है। कीमत करीब 400 करोड़ बताई जा रही है लेकिन वसूली की गारंटी तो फिल्म के फर्स्ट लुक से ही हो गई थी। ईद की तरह सलमान खान ने इस साल के क्रिसमस पर भी कब्जा कर लिया है। कबीर खान की ' एक था टाइगर ' का सीक्वल यानि अली अब्बास ज़फर डायरेक्टेड ' टाइगर ज़िंदा है ' क्रिसमस के चार दिन पहले यानि 21 दिसंबर को रिलीज़ होगी। सलमान खान एक बार फिर कटरीना कैफ के साथ दुनिया के कई मुल्कों में अपनी जासूसी की कहानी दोहराएंगे।

अवॉर्ड्स नॉमिनेशन में अक्षय हुए इग्नोर तो ट्विटर पर भड़के लोग

बॉलीवुड को यूं तो बहुत पहले ही त्यौहारों पर फिल्में रिलीज़ करने का आइडिया मिल गया था लेकिन अब अब ये जुनूनियत बनती जा रही है। साल 2016 में ईद पर आई सुल्तान , रिपब्लिक डे पर आई 'एयरलिफ्ट ' , इंडिपेंडेंस डे पर आई रूस्तम , गांधी जयंती पर आई एम एस धोनी- अनटोल्ड स्टोरी और दिवाली पर आई ' ऐ दिल है मुश्किल' ने कुछ रंग तो जमाया ही था।

Posted By: Manoj Khadilkar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप