Move to Jagran APP

इन तस्वीरों में जानें अपनी दौर की ब्यूटीफुल एक्ट्रेस ज़ीनत अमान आज कैसी दिखती हैं

इसके बाद वो टूट चुकीं थीं उन्होंने खुद को संभाला और अपनी मां की मर्जी के खिलाफ जा कर मजहर ख़ान से शादी कर ली। लेकिन, वहां भी वो खुश नहीं रह सकीं।

By Hirendra JEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 01:50 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 06:07 PM (IST)
इन तस्वीरों में जानें अपनी दौर की ब्यूटीफुल एक्ट्रेस ज़ीनत अमान आज कैसी दिखती हैं
इन तस्वीरों में जानें अपनी दौर की ब्यूटीफुल एक्ट्रेस ज़ीनत अमान आज कैसी दिखती हैं

मुंबई। बॉलीवुड के आसमान पर समय-समय पर कई सितारे चमके हैं। इन सबके बीच कुछ नाम ऐसे हैं जो अपने साथ कई किस्से-कहानियां लिए चलते हैं। वक़्त गुजरने के बाद उनके बारे में शायद ही कोई बात करता हो क्योंकि सबका अपना-अपना दौर होता है। कुछ एक्ट्रेसेस इस मायानगरी की चकाचौंध भरी दुनिया से किनारा कर लेती हैं तो कुछ लंबे ब्रेक के बाद काम पर भी लौटती दिखती हैं। इसी कड़ी में आज हम जानेंगे अपने दौर की एक ऐसी ही बोल्ड और बिंदास एक्ट्रेस जीनत अमान के बारे में कि आज-कल वो क्या कर रही हैं और कैसी दिखती हैं।

loksabha election banner

अपने जमाने में जीनत काफी बोल्ड एक्ट्रेस के रूप में जानी जाती थीं। आपको बता दें कि वे जाने माने अभिनेता रज़ा मुराद की कज़िन हैं। बोल्डनेस को नई परिभाषा देने वाली ज़ीनत के पिता अमानुल्लाह ख़ान एक लेखक थे और बतौर सहायक उन्होंने 'मुगल-ए-आज़म' और 'पाकीज़ा' जैसी ऐतिहासिक फ़िल्मों की स्क्रिप्ट भी लिखी। वे अमान नाम से लिखते थे। ज़ीनत जब 13 वर्ष की थीं तब उनके पिता का निधन हो गया और तब ज़ीनत ने अपने नाम में 'अमान' उपनाम जोड़ लिया! आइये उनके बारे में और बात करने से पहले देखते हैं कि कभी बला की खूबसूरत जीनत आज कैसी दिखती हैं।

यह भी पढ़ें: आमिर, अंबानी, बच्चन, शाह रुख़ सब पहुंचे सचिन के फ़िल्म की मेगा प्रीमियर में, देखें तस्वीरें

 

क्या आप जानते हैं फ़िल्मों में आने से पहले जीनत ने अपने करियर की शुरुआत एक पत्रकार के रूप में की थी। पत्रकारिता करते हुए जीनत का रुझान मॉडलिंग और फिर एक्टिंग की तरफ हुआ। मॉडलिंग करते हुए जीनत ने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया, जिसमें वह दूसरी रनरअप रहीं। वह मिस एशिया पैसिफिक बनी। ब्यूटी कांटेस्ट में हिस्सा लेने के बाद जीनत ने फ़िल्मों का रुख किया। पहले तो उनकी फ़िल्में नहीं चल पायीं और फिर उन्होंने बॉलीवुड छोड़ने का फैसला कर लिया था। लेकिन, तभी उन्हें मिली देव आनंद की 'हरे रामा, हरे कृष्णा' इस फ़िल्म ने जैसे जीनत के लिए संभावनाओं के सारे द्वार खोल दिए।

यह भी पढ़ें: आमिर और किरण राव को छोड़ अकेले ये कहां घूम रहे हैं उनके क्यूट बेटे आज़ाद

'हरे रामा, हरे कृष्णा' के लिए ज़ीनत को फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला और उनकी सफल फिल्मी पारी शुरू हो गई। इसके बाद वह कई फ़िल्मों में नजर आयीं। बाद में वो एक्टर संजय ख़ान से अपने रिश्तों को लेकर ख़बरों में रहीं। संजय ख़ान की उनके साथ मार-पीट की भी खबरें आयीं। इसके बाद वो टूट चुकीं थीं उन्होंने खुद को संभाला। संजय के बाद उन्हें एक बार फिर से प्यार हुआ। उन्होंने अपनी मां की मर्जी के खिलाफ जा कर मजहर ख़ान से शादी कर ली। लेकिन, वहां भी वो खुश नहीं रह सकीं। उन्होंने रोज़-रोज़ के मार-पीट से तंग आकर मजबूरन तलाक की अर्जी दाखिल कर दी। हालांकि उससे पहले ही मजहर की गुर्दे की खराबी के चलते मौत हो गई। बता दें कि पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान ख़ान से भी जीनत का नाम जुड़ चुका है!

यह भी पढ़ें: बर्थडे, विवादों का ताज पहने घूमतें हैं करण जौहर, जानिये टॉप 5 Controversy 

अब बात देव आनंद और राजकपूर इन दो दोस्तों की, जिनकी दोस्ती के बीच ज़ीनत की वजह से दरार आ गयी। देव आनंद ने अपनी ऑटो बॉयोग्राफी में लिखा है राज कपूर अपनी अपकमिंग मूवी सत्यम शिवम सुंदरम के लिए जीनत को कास्ट करना चाहते थे। इससे पहले राज कपूर जीनत को किसी फ़िल्म के प्रीमियर के मौके पर सार्वजनिक रूप से चूम चुके थे। इससे देव साहब को जलन हुई। खैर, वे फिर भी जीनत को प्रपोज करने का मौका तलाश रहे थे। लेकिन राज कपूर और जीनत से जुड़ी अफवाहें उन्हें सच होती दिख रही थीं और इस तरह से राजकपूर और देव साहब में जीनत को लेकर एक कॉन्फ्लिक्ट रही और उसके बाद दोनों दोस्त एक दूसरे से दूर हो गए।

यह भी पढ़ें: 2017, जानिये ऐसी 5 फिल्में जो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी

गौरतलब है कि जीनत अमान आजकल अपनी वेब सीरिज़ 'लव, लाइफ एंड स्क्रू अप' को लेकर ख़बरों में हैं। इस सीरिज़ के बारे में जीनत कहती हैं- उम्र के इस पड़ाव पर इस तरह का रोल करना बहुत मुश्किल है। मेरी जो भूमिका है वह पागलपन से भरपूर है। उसमे एक फन है। इस उम्र में ज्यादातर रोने धोने वाले या मम्मी के रोल मिलते हैं लेकिन यह रोल मुझसे बहुत ही अलग है। मैं बहुत कम बोलती हूं जबकि रोल इसके एकदम उलट है। यह किरदार हर 10 दिन में डेट पर जाती है। मुझे यह किरदार पसंद आया। कुछ सीन करने में तो मुझे झिझक भी हुई।" बहरहाल, यह देखना दिलचस्प होगा कि जीनत का यह बदला और नया अंदाज़ कितने दर्शकों को अपनी ओर खींच पाता है!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.