नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय मूल के अमेरिकन अर्थशास्त्री प्रोफेसर अभिजीत बैनर्जी को उनकी फ्रेंच-अमेरकिन पत्नी एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर के साथ 2019 के लिए अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है। ख़बर आते ही देशभर में अभिजीत बैनर्जी की इस उपलब्धि पर ख़ुशी जताई जा रही है और उन्हें बधाई दी जा रही है। बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ ने भी अभिजीत बैनर्जी को बधाई देते हुए इसे पूरे देश के लिए गौरव का पल बताया है। 

इस बीच एक दिलचस्प जानकारी भी सामने आयी है। इकॉनॉमिक्स टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रोफेसर अभिजीत बैनर्जी जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के छात्र रहे हैं। छात्र जीवन के दौरान एक प्रदर्शन में शामिल होने के लिए उन्हें कुछ दिन तिहाड़ जेल में भी रहना पड़ा था। कहते हैं कि इस दौरान उन्हें एहसास हुआ कि ग़रीबों को किस तरह का खाना मिलता होगा, जो भविष्य में उनकी रिसर्च का अहम आधार बना। बहरहाल, पूरे देश के साथ बॉलीवुड भी प्रोफेसर बैनर्जी की इस उपलब्धि से ख़ुश है। 

फ़रहान अख़्तर ने ट्विटर पर लिखा- अभिजीत बैनर्जी को उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो और माइकल क्रेमर के साथ नोबेल पुरस्कार जीतने पर बधाई। हम सबके लिए गर्व का मौक़ा। आयुष्मान खुराना ने लिखा- अर्थशास्त्र के लिए नोबेल प्राइज़ जीतने पर अभिजीत बैनर्जी को बधाई। भारत के लिए गर्व की बात।

स्वरा भास्कर ने ख़ुशी जताते हुए लिखा- अर्थशास्त्र के लिए नोबेल प्राइज़ जीतने के लिए अभिजीत बैनर्जी को बधाई। भारत के लिए गर्व का पल। इस बात को ज़ाहिर किये बिना नहीं रह सकती कि दूसरी चीज़ों के साथ वो जेएनयू के पूर्व छात्र हैं। दिया मिर्ज़ा ने लिखा कि ग़रीबी उन्मूलन पर रिसर्च के लिए नोबेल पुरस्कार मिलने पर अभिजीत बैनर्जी समेत तीनों लोगों को बधाई। रवीना टंडन और अनिल शर्मा ने भी तीनों विजेताओं को बधाई दी। 

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप