नई दिल्ली। प्रख्यात अभिनेता इरफान खान अपने सरनेम के चलते अमेरिकी एयरपोर्ट पर आव्रजन अधिकारियों द्वारा कई बार रोके जाने से बेहद आहत हैं।

तिग्मांशु धूलिया की फिल्म साहब बीबी और गैंगस्टर रिट‌र्न्स में काम कर रहे इरफान ने कहा, मैंने अपने आयोजकों से स्पष्ट रूप से कह दिया है कि अगर अब मुझे एयरपोर्ट पर रोका गया तो मैं वापसी का टिकट खरीद कर भारत लौट आऊंगा। उन्होंने कहा, यह अपमानजनक है। वे रोके जाने का कोई कारण नहीं बताते हैं। बड़ी बंदूक के साथ एक पुलिसकर्मी हमें कमरे में लाकर बैठाता है। वह हमें फोन करने या बात करने की इजाजत नहीं देता। लंबे इंतजार के बाद कहता है कृपया जाइए। ऑस्कर विजेता फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर और लाइफ ऑफ पाई में काम कर चुके इरफान ने कहा कि मैं फिल्मों में अपना सरनेम इस्तेमाल नहीं करता हूं, लेकिन पासपोर्ट में सरनेम और धर्म बताना जरूरी होता है। मुझे अमेरिका में एयरपोर्ट पर एक बार नहीं कई बार रोका गया।

अभिनेता ने कहा, एक बार मैंने आव्रजन अधिकारियों से कहा था कि अगर आप हमें प्रवेश नहीं देना चाहते हैं तो हमें वीजा जारी क्यों करते हैं। तो उसने मुझसे कहा कि क्या तुम मुझे धमकी दे रहे हैं। उन्होंने यह बात एक चैनल पर साक्षात्कार के दौरान कही। इरफान को 2008 में लॉस एंजिलिस एयरपोर्ट और 2009 में न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर रोका गया था। वह एकमात्र सेलिब्रिटी नहीं हैं जिसे इस समस्या का सामना करना पड़ा है। शाहरुख खान को भी 2009 में नेवार्क एयरपोर्ट पर रोका गया था। पिछले साल न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर भी उन्हें इसी समस्या का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, अभिनेता जॉन अब्राहम, नील नीतिन मुकेश और कबीर खान भी इस स्थिति का सामना कर चुके हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस