नई दिल्ली, जेएनएन। 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का ऐलान हो गया है। साल 2018 में रिलीज हुई कई बड़ी फिल्मों में से आयुष्मान खुराना की फिल्म  'अंधाधुन' (Andhadhun) को बेस्ट हिंद फिल्म का अवॉर्ड मिला है। इस फिल्म आयुष्मान के साथ, राधिका आप्टे और तब्बू लीड रोल में थे। इसके अलावा संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' के 'घूमर' गाने को बेस्ट कोरियोग्राफी का अवॉर्ड मिला है। इस गाने को ज्योति ने कोरियोग्राफ किया था।

वहीं बेस्ट म्यूजिक का अवॉर्ड भी भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' को मिला है। बेस्ट सिंगर का नेशनल अवॉर्ड अरिजीत सिंह को मिला है। बेस्ट एक्टर मेल का अवॉर्ड इस बार दो एक्टर्स को मिला है। आयुष्मान खुराना और 'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक' के लीड एक्टर विक्की कौशल को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड दिया गया है। बॉलीवुड फिल्म 'बधाई हो' में आयुष्मान की दादी का किरदार निभाने वाली सुरेखा सीकरी को बेस्ट सपोर्टिव एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है।

National Film Awards 2019 List:
सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म- अंधाधुन
बेस्ट फिल्म फ्रैंडली स्टेट- उत्तराखंड
बेस्ट कॉरियोग्राफर- ज्योति (घूमर, पद्मावत)
बेस्ट शॉर्ट फीचर फिल्म- खरवस
बेस्ट स्पोर्ट्स फिल्म- स्विमिंग थ्रू द डार्कनेस
बेस्ट फिल्म क्रिटिक (हिंदी)- अनंत विजय
बेस्ट मराठी फिल्म- भोंगा
बेस्ट राजस्थानी फिल्म- टर्टल
सर्वश्रेष्ठ गारो फिल्म- अन्ना
सर्वश्रेष्ठ तमिल फिल्म- बरम
सर्वश्रेष्ठ उर्दू फिल्म- हामिद
सर्वश्रेष्ठ बंगाली फिल्म- एक जे छिलो राजा
सर्वश्रेष्ठ मलयालम फिल्म- सुडानी फ्रॉम नाइजीरिया
सर्वश्रेष्ठ तेलुगु फिल्म- महांती

आपको बता दें कि बता दें कि इस बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का ऐलान लोकसभा चुनावों की वजह से देरी से किया गया है। पहले पुरस्कारों का ऐलान मार्च-अप्रैल में हो जाता था और फिल्म पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन 3 मई को किया जाता था, लेकिन इस बार यह परंपरा से अलग हुआ है। 
ये भी पढ़ें : National Film Awards 2019 LIVE Updates: अंधाधुन को मिला बेस्ट हिंदी फिल्म का अवार्ड, यहां देखें- किसे मिला कौनसा अवॉर्ड

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021