Move to Jagran APP

'द जंगल बुक' ने तोड़ दिये थे कमाई के रिकॉर्ड, अब आ रही है 'मोगली', देखें ट्रेलर

मोगली, जंगल बुक की तरह ही लाइव एक्शन फ़िल्म है, जिसमें ह्यूमेन एक्टर्स के साथ विज़ुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया है। इसे एंडी सर्किस ने डायरेक्ट किया है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Wed, 23 May 2018 12:10 PM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 12:01 PM (IST)
'द जंगल बुक' ने तोड़ दिये थे कमाई के रिकॉर्ड, अब आ रही है 'मोगली', देखें ट्रेलर
'द जंगल बुक' ने तोड़ दिये थे कमाई के रिकॉर्ड, अब आ रही है 'मोगली', देखें ट्रेलर

मुंबई। दुनियाभर में 6500 करोड़ रुपए से ज़्यादा का कारोबार करने वाली 'द जंगल बुक' को आप निश्चित तौर पर भूले नहीं होंगे। अब एक बार फिर 'मोगली' बड़े पर्दे पर लौट रहा है, मगर इस बार 'मोगली' का अंदाज़ पहले से थोड़ा अलग होगा। हॉलीवुड फ़िल्म 'मोगली' का ट्रेलर रिलीज़ कर दिया गया है, जो इंटरनेट पर धूम मचा रहा है। अब तक ये 60 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है।

loksabha election banner

'मोगली', द जंगल बुक की तरह ही लाइव एक्शन फ़िल्म है, जिसमें ह्यूमेन एक्टर्स के साथ विज़ुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया है। इसे एंडी सर्किस ने डायरेक्ट किया है। 'मोगली' की कहानी भी रुडयार्ड किपलिंग की कहानी पर ही बनी है, जिसमें भारत के जंगलों में एक बच्चा भेड़ियों द्वारा पाला जाता है। 'मोगली' में शीर्षक करिदार रोहन चंद ने निभाया है। इस बार मोगली जंगल में जानवरों के आलावा इंसानी दुश्मनों से भी लड़ता नज़र आएगा। इसीलिए मेकर्स इसे 'द जंगल बुक' का डार्क वर्ज़न कह रहे हैं, ट्रेलर शुरू होते ही ज़िसका अंदाज़ हो जाता है।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड वालों सावधान, हॉलीवुड से आ रहा है सुपर हिट सीक्वल्स का तूफ़ान

'मोगली' के ट्रेलर की शुरुआत, मोगली के पिंज़रे में बंद दृश्य से होती है। इस फ़िल्म से कई बड़े हॉलीवुड कलाकारों के नाम जुड़े हैं। बघीरा के किरदार को हॉलीवुड स्टार क्रिश्चियन बेल ने आवाज़ दी है, जो बैटमैन जैसी फ़िल्मों के लिए जाने जाते हैं। 'एवेंडर्स इनफिनिटी वॉर' में डॉ. स्ट्रेंज का किरदार निभाने वाले बेनेडिक्ट कम्बरबैच ने शेर ख़ान को आवाज़ दी है। अजगर 'का' के किरदार को केट ब्लैंचेट ने आवाज़ दी है। 'मोगली' में भारतीय मूल की कलाकार फ्रैडा पिंटो भी एक अहम किरदार में दिखेंगी।

ख़बरों के अनुसार 'मोगली' का निर्माण 2015 से हो रहा है, मगर इससे पहले 2016 में 'द जंगल बुक' रिलीज़ हो गयी, जिसने दुनियाभर में बॉक्स ऑफ़िस पर तहलका मचा दिया। इस फ़िल्म ने वर्ल्ड वाइड 966 मिलियन डॉलर यानि 6500 करोड़ रुपए से अधिक कारोबार किया था, जबकि सिर्फ भारत में इस फ़िल्म ने 188 करोड़ जमा करके नया रिकॉर्ड बनाया था, जिसे हाल ही में 'इनफिनिटी वॉर' (200 करोड़ से अधिक) ने तोड़ा है। 'द जंगल बुक' को जॉन फेव्रो ने डायरेक्ट किया था। 'मोगली' का किरदार नील सेठी ने निभाया था, जबकि इससे बिल मुरे, इदरिस एल्बा, बेन किंग्सले और स्कारलेट जॉहेनसन जैसे हॉलीवुड स्टार्स के नाम जुड़े थे। हिंदी वर्ज़न के लिए भी ओम पुरी, इरफ़ान ख़ान और प्रियंका चोपड़ा जैसे कलाकारों ने डबिंग की थी। 

यह भी पढ़ें: Avengers का नया कारनामा, इनफिनिटी वॉर बनी 200 करोड़ की पहली हॉलीवुड फ़िल्म

'द जंगल बुक' के पहले आ जाने से 'मोगली' से इसकी तुलना होने की संभावना जताई जा रही है। मगर, डायरेक्टर एंडी इसे सही नहीं मानते। 'मोगली' के बारे में एंडी का कहना है, ''ये रुडयार्ड किपलिंग की किताब के ज़्यादा नज़दीक़ है और किपलिंग की दुनिया को ज़्यादा विस्तार से दिखाती है। ये 19 सदी में सेट है, जब भारत एक उपनिवेश था और उस दौर की बारीकियां इसमें दिखेंगी। ये लाइव-एक्शन फ़िल्म है, इसलिए हमने इसे लोकेशन पर शूट किया है। फ़िल्म बनने में लगभग चार साल लगे। हम जॉन फेव्रो और हमारी फ़िल्म के बीच कुछ अंतर रखना चाहते थे। इन दोनों की तुलना नहीं की जा सकती, दोनों बिल्कुल अलग फ़िल्में हैं।'' 

हालांकि मेकर्स के सामने 'मोगली' को 'द जंगल बुक' से अलग बताने की चुनौती फिर भी रहेगी। 'मोगली' इस साल 19 अक्टूबर को रिलीज़ हो रही है। वैसे मोगली बच्चों के साथ बड़ों की दुनिया में भी काफ़ी लोकप्रिय करेक्टर है। इस पर अलग-अलग देशों में कई कार्टून और लाइव एक्शन टीवी सीरीज़ बन चुकी हैं। भारतीय दर्शकों का मोगली से परिचय नब्बे के दशक में हुआ था, जब छोटे पर्दे पर एनीमेटिड सीरीज़ 'द जंगल बुक' का प्रसारण हुआ था। ये जापानी सीरीज़ का हिंदी डब वर्ज़न था। इसका शीर्षक गीत 'जंगल-जंगल बात चली है' गुलज़ार ने लिखा था, जबकि इसका संगीत विशाल भारद्वाज ने दिया था, जो बहुत लोकप्रिय हुआ। 

इंग्लिश जर्नलिस्ट, लेखक और कवि रुडयार्ड किपलिंग ने 'द जंगल बुक' 1894 में लिखी थी। मूल रूप से ये कहानियों का संकलन है, जिसके मुख्य किरदार जानवर हैं। मोगली एक मानव बच्चा है, जिसे जंगल में भेड़ियों का एक दल पालता है। 'द जंगल बुक' की कहानियों की पृष्ठभूमि मध्य प्रदेश के जंगलों में सेट की गयी थी। 

यह भी पढ़ें: रणवीर सिंह से पहले बॉलीवुड के ये एक्टर्स दे चुके हैं हॉलीवुड फ़िल्मों में आवाज़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.