Move to Jagran APP

#MeToo In Bollywood: बॉलीवुड में मीटू की कहानी है काफी पुरानी, अनुराग कश्यप से पहले इन लोगों पर लग चुके हैं आरोप

,MeToo In Bollywood अनुराग कश्यप से पहले फ़िल्ममेकर विकास बहल समेत कई बॉलीवुड सेलेब्स के नाम मीटू मूवमेंट में सामने आ चुके हैं। आइए ऐसे ही कुछ नामों के बारे में जानते हैं जिन पर आरोप लग चुके हैं।

By Rajat SinghEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 12:43 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 07:43 AM (IST)
#MeToo In Bollywood: बॉलीवुड में मीटू की कहानी है काफी पुरानी, अनुराग कश्यप से पहले इन लोगों पर लग चुके हैं आरोप
Anurag kashyap, Vikas Bahl, Nana And Alok Nath

नई दिल्ली, जेएनएन। #MeToo In Bollywood: गैंग्स ऑफ़ वासेपुर जैसी फ़िल्में बनाने वाले फ़िल्ममेकर अनुराग कश्यप के ऊपर एक्ट्रेस पायल घोष ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगया है। इस आरोप के बाद से एक बार फिर मीटू मूवमेंट चर्चा में आ गया है। हॉलीवुड से शुरू हुआ ये आंदोलन, बॉलीवुड में भी कई बड़े नामों को घसीट चुका है। कई महिलाओं ने आगे आकर अपने साथ हुए गलत व्यवहार के बारे में बात की है। इसमें अनुराग कश्यप के प्रोडक्शन हाउस फैंटम में सहयोगी रहे विकास बहल से लेकर वरुण ग्रोवर तक नाम आ चुका है। आइए जानते हैं...

loksabha election banner

नाना पाटेकर- एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर के ऊपर गंभीर आरोप लगाए। तनुश्री ने कहा था साल 2008 में हॉर्न ओके प्लीज़ के सेट पर नाना ने उनका यौन उत्पीड़न किया था। तब उन्होंने एक केस भी दर्ज करवाया था, लेकिन कोई भी कार्यवाही नहीं हुई। इसके बाद उन्होंने साल 2018 में मीटू मूवमेंट के दौरान वापस अपनी आवाज़ उठाई। उन्होंने कहा कि दस बाद यह नहीं बदल जाता कि मेरे साथ क्या हुआ? हालांकि, नाना पाटेकर आरोपो को नकार चुके हैं।

विकास बहल- फ़िल्ममेकर विकास बहल पर एक महिला सहयोगी ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगया। महिला ने बताया कि फ़िल्म बॉम्बे बेलवेट के प्रोमोशन के दौरान गोवा में विकास ने ड्रग्स देकर यह हरकत की। इस मामले में फैंटम फ़िल्म्स के सहयोगी अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवाने ने प्रेस के सामने विकास के खिलाफ अवाज़ उठाई थी। इस को लेकर विकास ने मानहानि के केस की धमकी भी दी थी। कंगना भी विकास के खिलाफ बोल चुकी हैं।

इसे भी पढ़िए- MeToo: पायल घोष ने सुनाई पूरी कहानी, बताया- अनुराग कश्यप के घर उस दिन क्या-क्या हुआ था?

आलोक नाथ- लोगों के बीच तब महौल गर्म हो गया, जब संस्कारी बाबू की इमेज़ वाले अलोक नाथ का नाम भी मीटू में लिया गया। टीवी राइटर और डायरेक्टर विनिता नंदा ने फेसबुक पोस्ट लिखकर आलोक नाथ पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए। विनिता ने बताया कि 19 साल पहले शो के सेट पर अलोक नाथ ने उनका उत्पीड़न किया था। इसके बाद एक्टर संध्या मृदुल, दीपिका अमीन और हम साथ साथ है कि एक को- एक्ट्रेस ने आलोक नाथ पर गंभीर आरोप लगाए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अलोक नाथ के वकील ने एक्ट्रेस को नोटिस भेजा है।

वरुण ग्रोवर- गीतकार और स्टैंडअप कॉमेडियन वरुण ग्रोवर पर भी उत्पीड़न के आरोप लग चुके हैं। एक महिला ने आरोप लगया कि साल 2001 में एक प्ले के रिहर्सल के दौरान वरुण ने गलत हरकत की थी। इस मामले में वरुण ने आरोपों को खारिज़ करते हुए कहा था कि उन्होंने अपनी लाइफ में किसी भी व्यक्ति को गलत तरीके नहीं छुआ। उस वक्त अनुराग कश्यप ने भी वरुण के समर्थन बयान दिया था।

रजत कपूर- आंखो देखी जैसी फ़िल्म बनाने वाले फ़िल्ममेकर और एक्टर रजत कपूर भी उत्पीड़न के आरोप लगे। कुछ महिलाओं ने सोशल मीडिया के जरिए रजत पर आरोप लगाए। एक महिला ने बताया कि रजत कपूर ने सौरभ शुक्ला के फोन से कई बार फोन किया था। इस मामले में बाद में रजत कपूर ने माफी मांग ली थी।

इनका नाम भी मीटू मूवमेंट में आया- इन सेलेब्स के अलावा गायक कैलाश खेर और अभजीत भट्टाचार्य का नाम भी मीटू मूवमेंट में आया था। साउथ के भी कुछ सेलेब्स का नाम इसमें सामने का चुका है। हॉलीवुड में भी कई बड़े- बड़े प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर का नाम मीटू मूवमेंट सामने आया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.