Move to Jagran APP

इन फ़िल्मों में महेश भट्ट ने दिखाई अपनी पर्सनल लाइफ़, उनके बर्थडे पर जाने कुछ और रोचक बातें

कई बार विवादों से भी उनका नाता रहा है लेकिन, तमाम बातों के बावजूद दुनिया भर में उनके लाखों चाहने वाले हैं।

By Hirendra JEdited By: Published: Wed, 20 Sep 2017 11:04 AM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2017 11:13 AM (IST)
इन फ़िल्मों में महेश भट्ट ने दिखाई अपनी पर्सनल लाइफ़, उनके बर्थडे पर जाने कुछ और रोचक बातें
इन फ़िल्मों में महेश भट्ट ने दिखाई अपनी पर्सनल लाइफ़, उनके बर्थडे पर जाने कुछ और रोचक बातें

मुंबई। आज बॉलीवुड निर्माता, निर्देशक महेश भट्ट का जन्मदिन है। 20 सितंबर को मुंबई में ही जन्में महेश भट्ट इस साल अपना 69 वां जन्मदिन मना रहे हैं। महेश भट्ट ने अपने करियर में बॉलीवुड को कई बेहतरीन फ़िल्में और कलाकार दी हैं।

loksabha election banner

ऐसा कहा जाता है कि कुछ फ़िल्मों में महेश भट्ट ने अपनी ही ज़िंदगी को बड़े पर्दे पर कहानी के रूप में दिखाया है। महेश भट्ट की पहली बड़ी हिट फ़िल्म थी 'अर्थ' । इसके बाद उनकी 'जानम' और 'नाम' को भी काफी पसंद किया गया। ऐसा कहा जाता है कि इन फ़िल्मों में उन्‍होंने अपने व्‍यक्तिगत जीवन को पर्दे पर उतारने कोशिश की।

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत के मॉम-डैड जब अपने पूरे परिवार के साथ उनसे मिलने पहुंचे, देखें तस्वीरें

महेश के पिता का नाम नानाभाई भट्ट और मां का नाम शिरीन मोहम्‍मद अली है। उनके भाई मुकेश भट्ट भी भारतीय फ़िल्म निर्माता हैं। आपको बता दें कि महेश भट्ट ने स्‍कूली पढ़ाई डॉन बोस्‍को हाई स्‍कूल, माटुंगा से की है। स्‍कूल के दौरान ही उन्‍होंने पैसा कमाने के लिए समर जॉब्‍स शुरू कर दिया था। उन्होंने कई प्रोडक्‍ट के विज्ञापन भी बनाए।

महेश भट्ट की दो शादियां हुई हैं। पहली पत्नी किरन भट्ट से उन्हें बेटी पूजा भट्ट और बेटा राहुल भट्ट हुआ। बाद में उनकी लाइफ में एंट्र‍ी मारी सोनी राजदान ने। महेश ने सोनी राजदान से शादी कर ली। सोनी से ही महेश को दो बेटियां शाहीन भटृ और आलिया भट्ट हुईं।

यह भी पढ़ें: श्री देवी की स्टार डॉटर जाह्नवी कपूर नहीं मिस करतीं अपना डांस क्लास, देखें तस्वीरें

करियर की बात करें तो 26 साल की उम्र में भट्ट ने निर्देशक के तौर पर फ़िल्म 'मंजिलें और भी हैं' से अपना डेब्‍यू किया। इसके बाद 1979 में आई 'लहू के दो रंग' जिसमें शबाना आजमी और विनोद खन्‍ना मुख्‍य भूमिका में थे, इसने 1980 के फिल्‍मफेयर अवार्ड्स में दो पुरस्‍क‍ार जीते। साल 1984 में आई उनकी फ़िल्म 'सारांश' को भी लोगों ने काफी पसंद किया और अनुपम खेर के जीवन की भी यह अहम फ़िल्मों में से है।

बाद में महेश भट्ट निर्देशन के अलावा फ़िल्म निर्माण में भी आ गए। हाल ही में आई विद्या बालन की फ़िल्म 'बेगम जान' भी 'विशेष फ़िल्म्स' के बैनर तले बनी थी। भाई मुकेश भट्ट इस बैनर का सारा काम महेश भट्ट के साथ मिलकर देखते हैं। इससे पहले भी महेश भट्ट दर्जनों फ़िल्मों का लगातार निर्माण और निर्देशन करते रहे हैं। आपको याद होगा 1990 में आई उनकी फ़िल्म 'आशिकी' ने चार फ़िल्मफेयर अवार्ड जीते थे।

बहरहाल, आज सुबह बेटी आलिया भट्ट ने महेश भट्ट की एक बहुत ही रेयर तस्वीर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की हैं और लिखती हैं कि हर जन्म में उन्हें पिता के रूप में वही मिले।

यह भी पढ़ें: क्यों देखी जाए 'हसीना पारकर', 5 वजहें बता रहे हैं खुद डायरेक्टर अपूर्व लाखिया

My sunshine my rain, my old man who's taught me of love AND pain! The maddest teacher alive. Happy birthday my friend! May we be father daughter in all the lifetimes the universe has to offer 🙏🤞

A post shared by Alia ✨⭐️ (@aliaabhatt) on

इन सबके अलावा महेश भट्ट खुल कर अपनी बात कहने के लिए भी जाने जाते हैं। कई बार विवादों से भी उनका नाता रहा है लेकिन, तमाम बातों के बावजूद दुनिया भर में उनके लाखों चाहने वाले हैं। जागरण डॉट के तमाम पाठकों की तरफ से महेश भट्ट को जन्मदिन मुबारक!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.